×

Ghamori Ke Upay: गर्मी में रहता है घमौरियों का आतंक, ये घरेलू उपाय होंगे कारगर

Ghamori Ke Upay in Hindi: घमौरियों के उपचार में घरेलू उपचार शामिल हो सकते हैं, जैसे ठंडे पानी से नहाना या शॉवर लेना, कैलामाइन लोशन लगाना, या ढीले कपड़े पहनना। गंभीर मामलों में, चिकित्सा उपचार आवश्यक हो सकता है। घमौरियों को रोकने के लिए, गर्म और आर्द्र मौसम की स्थितियों में ठंडा और शुष्क रहना और तंग-फिटिंग कपड़ों से बचना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 23 April 2023 9:32 AM GMT
Ghamori Ke Upay: गर्मी में रहता है घमौरियों का आतंक, ये घरेलू उपाय होंगे कारगर
X
Prickly Heat Home Remedies (Image credit: Newstrack)

Ghamori Ke Upay in Hindi: घमौरी, जिसे मुलेरिया के नाम से भी जाना जाता है, एक त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब पसीने की ग्रंथियां अवरुद्ध हो जाती हैं और पसीना बाहर नहीं निकल पाता है। यह गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति में सबसे आम है। फंसे हुए पसीने से सूजन और लालिमा हो सकती है, और छोटे छाले या फफोले बन सकते हैं।

चुभन वाली गर्मी शरीर पर कहीं भी हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर उन क्षेत्रों में पाई जाती है जहां त्वचा से त्वचा का संपर्क होता है, जैसे कि गर्दन, छाती, पीठ और कमर। घमौरियों के लक्षणों में खुजली, लालिमा और चुभन या चुभने की अनुभूति शामिल है। घमौरियों के उपचार में घरेलू उपचार शामिल हो सकते हैं, जैसे ठंडे पानी से नहाना या शॉवर लेना, कैलामाइन लोशन लगाना, या ढीले कपड़े पहनना। गंभीर मामलों में, चिकित्सा उपचार आवश्यक हो सकता है। घमौरियों को रोकने के लिए, गर्म और आर्द्र मौसम की स्थितियों में ठंडा और शुष्क रहना और तंग-फिटिंग कपड़ों से बचना महत्वपूर्ण है।

घमौरियों का घरेलू उपचार (Prickly heat home remedies)

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो घमौरियों के लक्षणों जैसे खुजली और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ हैं:

कूल बाथ या शावर (Cool baths or showers): ठंडे पानी से नहाने या शॉवर लेने से शरीर को ठंडक मिलती है और घमौरियों के लक्षण कम होते हैं। अतिरिक्त राहत के लिए आप नहाने के पानी में एक कप दलिया या बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं।

एलोवेरा(Aloe vera): एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाने से त्वचा को आराम मिलता है और सूजन कम होती है। आप ताजा एलोवेरा जेल या स्टोर से खरीदा हुआ जेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैलामाइन लोशन (Calamine lotion) : प्रभावित क्षेत्र पर कैलामाइन लोशन लगाने से खुजली से राहत मिलती है और त्वचा को आराम मिलता है।

कॉर्नस्टार्च( Cornstarch) : कॉर्नस्टार्च को प्रभावित जगह पर लगाने से अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने और घमौरियों के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

ढीले कपड़े( Loose clothing): ढीले-ढाले, सांस लेने वाले कपड़े पहनने से और जलन को रोकने में मदद मिल सकती है और त्वचा को सांस लेने की अनुमति मिलती है।

कोल्ड कंप्रेस (Cold compress): ​​प्रभावित क्षेत्र पर एक नम तौलिया या आइस पैक जैसे कोल्ड कंप्रेस लगाने से सूजन को कम करने और त्वचा को शांत करने में मदद मिल सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां ये घरेलू उपचार सहायक हो सकते हैं, घमौरियों के गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको घमौरियों की गंभीर समस्या है या घरेलू उपचारों से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story