×

Gym Heart Attacks: एक्सरसाइज करते समय इन सात संकेतों को ना करें इग्नोर, पड़ सकता है दिल का दौरा

Gym Heart Attacks: हालांकि पिछले कुछ महीनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां जाने-पहचाने चेहरे जो जिमिंग में हैं और एक स्वस्थ कसरत दिनचर्या का पालन करते हैं, दिल के दौरे का शिकार हुए हैं, वैज्ञानिक रूप से ऐसा कोई संबंध नहीं है जो इस बात की पुष्टि कर सके कि कसरत दिल के दौरे का कारण बन सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 28 March 2023 7:37 AM GMT
Gym Heart Attacks: एक्सरसाइज करते समय इन सात संकेतों को ना करें इग्नोर, पड़ सकता है दिल का दौरा
X
Gym Heart Attacks (Image: Social Media)

Gym Heart Attacks: भारत में हार्ट अटैक बेहद आम होता जा रहा है। और ज्यादातर मामले युवा लोगों से आ रहे हैं, खासकर वे जो फिटनेस और नियमित व्यायाम करते हैं। तो क्या जिम, या वर्कआउट और हार्ट अटैक के बीच कोई संबंध है? क्या जिम में कसरत करने से आपको दिल की समस्या होने और दिल का दौरा पड़ने से मौत होने की संभावना बढ़ जाती है? आइए सच्चाई का पता लगाएं।

हालांकि पिछले कुछ महीनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां जाने-पहचाने चेहरे जो जिमिंग में हैं और एक स्वस्थ कसरत दिनचर्या का पालन करते हैं, दिल के दौरे का शिकार हुए हैं, वैज्ञानिक रूप से ऐसा कोई संबंध नहीं है जो इस बात की पुष्टि कर सके कि कसरत दिल के दौरे का कारण बन सकती है। इसके बजाय, विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से व्यक्ति को दिल को सुरक्षित रखने और गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (WHF) के अनुसार, व्यायाम की कमी आपके हृदय रोग के जोखिम को 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

दिल का दौरा पड़ने के लिए सबसे आम योगदान कारकों में शामिल हैं-

आसीन जीवन शैली
धूम्रपान
अत्यधिक शराब का सेवन
व्यायाम नहीं करना
उच्च रक्तचाप
अनियंत्रित रक्त शर्करा का स्तर
उच्च कोलेस्ट्रॉल
मोटापा
मधुमेह प्रकार 2

उच्च संतृप्त वसा वाले आहार का पालन करना

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन साथ ही यह महसूस करना चाहिए कि शरीर उन व्यायामों को करने के लिए पूरी तरह से फिट है। गंभीर चरम व्यायाम प्रशिक्षण और धीरज की घटनाओं में प्रतिस्पर्धा अक्सर दिल में ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है, और अंग के अंदर गंभीर क्षति हो सकती है। ऐसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। जब हम जिम के दौरान या व्यायाम करते समय दिल के दौरे के बारे में बात करते हैं, तो हमारा मतलब है कि आपके दिल को उन कुछ व्यायामों के कारण दौरा पड़ने या विफल होने का खतरा हो सकता है जो आप उस समय कर रहे हैं जब आपका दिल पहले से ही परेशानी में है। स्वस्थ दिल और परेशान दिल के बीच अंतर कैसे पता करें? संकेतों और लक्षणों को समझकर।

व्यायाम के दौरान दिल की परेशानी के चेतावनी संकेत

इस लेख में, हम बताएंगे कि व्यायाम करते समय परेशान दिल का पता कैसे लगाया जाए। नीचे दिए गए संकेतों में से कोई भी दिखाई देने पर वहीं रुकना सुनिश्चित करें, खासकर जब आप जिम में हों या किसी कसरत सत्र के बीच में हों।

सीने में बेचैनी (Chest Discomfort)

अचानक और तीव्र सीने में दर्द आसन्न दिल के दौरे का पहला और सबसे आम संकेत है। यह हल्की बेचैनी के साथ शुरू हो सकता है, इसके बाद भारी दबाव और छाती के केंद्र में परिपूर्णता की भावना हो सकती है। यदि यह लक्षण कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है तो तुरंत व्यायाम करना बंद कर दें और चिकित्सकीय सहायता लें।

सांस लेने में कठिनाई (Problem in Breathing)

व्यायाम करते समय सांस नहीं ले पा रहे हैं? आपका दिल आपको रुकने और इसका ख्याल रखने के लिए कह रहा है। कसरत के दौरान तीव्र सीने में दर्द या सीने में बेचैनी के साथ असामान्य सांस फूलना आसन्न दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।

हल्का फील करना (Feeling Light)

शारीरिक गतिविधियाँ आपको थका हुआ महसूस करा सकती हैं, लेकिन व्यायाम करते समय चक्कर आना या हल्का फील करना एक संकेत है जिसे आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

हृदय ताल असामान्यताएं (Heart Rhythm Abnormalities)

दिल का धड़कना रुकना, धड़कन तेज होना दिल की समस्या का संकेत हो सकता है। आपको तुरंत व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए और चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

अत्यधिक पसीना आना (Excess Sweating)

अत्यधिक पसीना इस बात का संकेत है कि आपका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा है या आपके दिल के अंदर कुछ समस्या है।

तेज धडकन (Rapid Heartbeat)

तेज़ दिल की धड़कन आसन्न दिल के दौरे का एक और संकेत है और आपको इसे कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

शरीर के अन्य भागों में बेचैनी (Discomfort In Other Parts of the Body)

परेशान दिल आपकी छाती के अलावा शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी कुछ उत्तेजना पैदा कर सकता है। लक्षणों में बेचैनी, दर्द या बाहों, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में दबाव शामिल हो सकते हैं।

यदि आप उपरोक्त सूचीबद्ध लक्षणों में से किसी का भी अनुभव करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story