×

Headache Home Remedies: तेज सिर दर्द में रामबाण ये घरेलू इलाज, मिनट भर में मिलेगा आराम

Headache Home Remedies: कई प्रकार के सिर दर्द मौजूद हैं, जिनमें तनाव सिरदर्द सबसे आम है। जबकि माइग्रेन गंभीर प्रकार का सिर दर्द होता है। आमतौर पर दर्द निवारक गोली खा कर सिर दर्द को दूर कर देते हैं लेकिन टेबलेट्स के अलावा सिर दर्द के इलाज के लिए कई प्रभावी प्राकृतिक उपचार भी मौजूद हैं।

Preeti Mishra
Published on: 15 April 2023 7:45 AM GMT
Headache Home Remedies: तेज सिर दर्द में रामबाण ये घरेलू इलाज, मिनट भर में मिलेगा आराम
X
Headache Home Remedies (Image: Social Media)

Headache Home Remedies: सिर का दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे आम तौर पर हम सब कभी ना कभी गुजरे होते हैं। कभी कभी यह सामान्य होता है तो कभी-कभी एकदम असहनीय। कई प्रकार के सिरदर्द मौजूद हैं, जिनमें तनाव सिरदर्द सबसे आम है। क्लस्टर सिरदर्द दर्दनाक होते हैं और समूहों में होते हैं, जबकि माइग्रेन गंभीर प्रकार का सिरदर्द होता है। आमतौर पर दर्द निवारक गोली खा कर सर दर्द को दूर कर देते हैं लेकिन टेबलेट्स के अलावा सिरदर्द के इलाज के लिए कई प्रभावी प्राकृतिक उपचार भी मौजूद हैं।

सिर दर्द के कारण (sir dard kyon hota hai bar bar)

सिरदर्द के कई अलग-अलग कारण होते हैं। कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

तनाव सिरदर्द: ये सिर और गर्दन में मांसपेशियों के तनाव के कारण होते हैं और अक्सर तनाव या चिंता से संबंधित होते हैं।
साइनस सिरदर्द: ये साइनस में सूजन या जमाव के कारण होते हैं।
माइग्रेन: यह एक प्रकार का सिरदर्द है जो गंभीर हो सकता है और अक्सर अन्य लक्षणों के साथ होता है जैसे प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता, मतली और उल्टी।
क्लस्टर सिरदर्द: यह एक प्रकार का सिरदर्द है जो चक्रों में होता है और बेहद दर्दनाक हो सकता है।
हार्मोनल परिवर्तन: हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण सिरदर्द हो सकता है, जैसे मासिक धर्म, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान।
निर्जलीकरण: पर्याप्त पानी नहीं पीने से सिरदर्द हो सकता है।
दवाएं: कुछ दवाएं साइड इफेक्ट के रूप में सिरदर्द का कारण बन सकती हैं।
आंखों पर जोर: लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन पर घूरने जैसी आंखों पर जोर देने से सिरदर्द हो सकता है।
उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप कुछ लोगों में सिरदर्द का कारण बन सकता है।
ब्रेन ट्यूमर या अन्य गंभीर स्थितियां: दुर्लभ मामलों में, सिरदर्द अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का लक्षण हो सकता है।

सिर दर्द में ये घरेलू इलाज हैं कारगर

तेज सिर दर्द में कई बार कुछ घरेलु इलाज भी बहुत कारगर होते हैं। इनका खास बात यह होता है कि गोलियों की तरह इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

ज्यादा पानी पियें (Drink More Water)

पीने का पानी कभी-कभी सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर अगर सिरदर्द निर्जलीकरण के कारण होता है। निर्जलीकरण मस्तिष्क में बहने वाले रक्त और ऑक्सीजन की मात्रा को कम करके सिरदर्द पैदा कर सकता है, जिससे दर्द और परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, पीने का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है, जो कभी-कभी सिरदर्द का कारण बन सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीने का पानी हमेशा सिरदर्द के इलाज में प्रभावी नहीं हो सकता है, खासकर अगर सिरदर्द तनाव या माइग्रेन जैसे अन्य कारकों के कारण होता है। इन मामलों में, अन्य उपचार अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

सिरदर्द के लिए मैग्नीशियम (Magnesium For Headache)

मैग्नीशियम एक खनिज है जिसे कुछ प्रकार के सिरदर्द, विशेष रूप से माइग्रेन को रोकने और इलाज में प्रभावी दिखाया गया है। मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमीटर और रक्त प्रवाह को विनियमित करने में एक भूमिका निभाता है, और इसके विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं, जो सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि माइग्रेन से पीड़ित लोगों में अक्सर मैग्नीशियम का स्तर कम होता है, और मैग्नीशियम के साथ सप्लीमेंट लेने से माइग्रेन को रोकने में मदद मिल सकती है।

कोल्ड कंप्रेस का लें सहारा (Cold compress)

सिर दर्द से राहत पाने के लिए कोल्ड कंप्रेस लगाना एक प्रभावी तरीका हो सकता है। ठंडा तापमान सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद कर सकता है, जिससे दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। कोल्ड कंप्रेस को 15-20 मिनट के लिए या जब तक यह गर्म महसूस न होने लगे तब तक रखें। कुछ मिनटों के लिए ब्रेक लें और फिर आवश्यकतानुसार कोल्ड कंप्रेस दोबारा लगाएं। यह महत्वपूर्ण है कि कोल्ड कंप्रेस को सीधे अपनी त्वचा पर न लगाएं। इसके बजाय, त्वचा को नुकसान या शीतदंश से बचाने के लिए इसे अपनी त्वचा पर रखने से पहले एक पतले तौलिये या कपड़े में लपेटें।

वार्म कंप्रेस भी है मददगार (Warm compress)

प्रभावित क्षेत्र पर गर्म सेक लगाने से तनाव सिरदर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि गर्माहट तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि सेक को बहुत अधिक गर्म न करें, क्योंकि इससे त्वचा जल सकती है या क्षतिग्रस्त हो सकती है। सुनिश्चित करें कि तापमान गर्म है लेकिन स्पर्श करने के लिए आरामदायक है।

कमरे की रौशनी कम कर दें (Dim The Lights)

तेज रोशनी अक्सर सिरदर्द, विशेष रूप से माइग्रेन को बढ़ा सकती है, इसलिए रोशनी कम करना या मंद रोशनी वाला वातावरण बनाना सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकता है। कम रोशनी वाला वातावरण बनाने से आंखों के तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

हर्बल चाय पियें (Drink Herbal Tea)

सिरदर्द के लक्षणों को कम करने के लिए हर्बल चाय पीना एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है। कुछ जड़ी-बूटियों में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण होते हैं, जो सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने से पेट को शांत करने में भी मदद मिल सकती है, जो अक्सर सिरदर्द के दौरान संवेदनशील होता है। इसके अलावा पुदीना में मेन्थॉल होता है, जो तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकता है। पुदीने की चाय पीने से भी मतली को कम करने में मदद मिल सकती है, जो सिरदर्द का एक सामान्य लक्षण है।

अच्छी नींद लें (Take Good Sleep)

रात की अच्छी नींद लेना सिरदर्द प्रबंधन के लिए आवश्यक है, क्योंकि नींद की कमी या खराब नींद की गुणवत्ता अक्सर सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती है या उन्हें बदतर बना सकती है। प्रत्येक दिन सोने के समय का पालन करें और हर दिन एक ही समय पर सोने और उठने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत में भी। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी नींद में खलल डाल सकती है। सोने से कम से कम एक घंटे पहले स्क्रीन के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें। कैफीन और अल्कोहल नींद में बाधा डाल सकते हैं, इसलिए सोने से पहले के घंटों में इन पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है। इसके साथ हु सोने से पहले एक बड़ा भोजन खाने से नींद में बाधा आ सकती है। इसके बजाय हल्का, स्वस्थ नाश्ता खाने की कोशिश करें।

तेल भी होता है फायदेमंद (Essential Oils)

आवश्यक तेल सिरदर्द के लक्षणों को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है। कुछ आवश्यक तेलों में यौगिक होते हैं जिनमें विरोधी भड़काऊ, एनाल्जेसिक (दर्द से राहत), और सुखदायक गुण होते हैं, जो सिरदर्द दर्द को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। आवश्यक तेलों का उपयोग करते समय, उन्हें त्वचा पर शीर्ष पर लगाने से पहले एक वाहक तेल (जैसे नारियल तेल या बादाम का तेल) के साथ पतला करना महत्वपूर्ण है। आप आवश्यक तेलों को साँस लेने के लिए एक विसारक का उपयोग कर सकते हैं या गर्म स्नान में कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं।यहाँ कुछ आवश्यक तेल हैं जो सिरदर्द के लिए सहायक हो सकते हैं:

पेपरमिंट ऑयल
लैवेंडर का तेल
नीलगिरी का तेल
रोजमेरी ऑयल

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story