×

Heart Attack Warning Signs: ये संकेत मत करें इग्नोर, पड़ सकता है दिल का दौरा

Heart Attack Warning Signs: दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन भी कहा जाता है, तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है। रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए उपचार के बिना जितना अधिक समय बीतता है, हृदय की मांसपेशियों को उतना ही अधिक नुकसान होता है।

Preeti Mishra
Published on: 26 March 2023 2:10 AM GMT
Heart Attack Warning Signs: ये संकेत मत करें इग्नोर, पड़ सकता है दिल का दौरा
X
Silent Heart Attack (Image credit:social media)

Heart Attack Warning Signs: विश्व स्तर पर, हृदय रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मृत्यु का प्रमुख कारण बना हुआ है। दिल के दौरे के लक्षणों में सीने में जकड़न और शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द शामिल है, लेकिन कई अन्य बीमारियों (जैसे मतली, नाराज़गी और थकान) के लिए उनका गलत निदान किया जा सकता है। दिल के दौरे के लक्षणों की पहचान करना और शीघ्र हस्तक्षेप की मांग करना जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है।

यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जिनसे दिल का दौरा पड़ने से बचना चाहिए

छाती में दर्द (Chest Pain)

गंभीर सीने में दर्द या भारीपन या जबड़े/बाएं हाथ में जलन की उपस्थिति और समय के साथ और अधिक असहज हो जाना एक विकसित दिल के दौरे का संकेत दे सकता है। तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें।

पैर में सूजन (Swelling in leg)

यदि आपको चलने या सीढ़ियां चढ़ने के दौरान सांस की तकलीफ का अनुभव होता है, या आपके पैर में सूजन दिखाई देती है, तो आप वाल्वुलर हृदय रोग या कमजोर हृदय की मांसपेशियों से पीड़ित हो सकते हैं।

आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में बेचैनी

आपके दिल को प्रभावित करने के अलावा, दिल का दौरा आपके पूरे शरीर में लक्षण पैदा कर सकता है, जिससे इसे पहचानना मुश्किल हो सकता है। आप अपनी बांह, पीठ, गर्दन और जबड़े में दर्द और परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। हार्ट अटैक के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं।

चक्कर आना (Dizziness)

यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, दोपहर का भोजन नहीं करते हैं, या बहुत जल्दी खड़े हो जाते हैं, तो आपको चक्कर आ सकता है। जब आपको सीने में दर्द और सांस की तकलीफ के साथ-साथ चक्कर आना या हल्कापन महसूस होता है, तो आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो सकता है क्योंकि आपके रक्त की मात्रा कम हो गई है और आपका रक्तचाप कम हो गया है।

थकान (Fatigue)

जब आप आसानी से थकान या थकावट महसूस करते हैं और थोड़ा सा परिश्रम करने पर सांस फूलने लगती है तो हृदय रोग होने की भी संभावना होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story