×

How to Get Periods Fast: पांच खाद्य पदार्थ जो पीरियड्स को नैचुरली लाते हैं जल्दी

How to Get Periods Fast: हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कुछ लड़कियों में पीरियड सामान्य रूप से स्टार्ट नहीं होते हैं। ऐसे में उन्हें डॉक्टर के पास जाने के अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो पीरियड्स जल्दी लाएं। कुछ खाद्य पदार्थों में गर्मी पैदा करने वाले गुण होते हैं जो एक महिला के मासिक धर्म चक्र को जल्दी लाने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2023 8:05 AM GMT
How to Get Periods Fast: पांच खाद्य पदार्थ जो पीरियड्स को नैचुरली लाते हैं जल्दी
X
How to Get Periods Fast (Image credit: social media)

How to Get Periods Fast: मासिक धर्म एक महिला के प्रजनन जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पीरियड्स, जिसे मासिक धर्म के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया है जो प्रजनन आयु की महिलाओं में होती है। यह एक मासिक प्रक्रिया है जहां गर्भाशय अपनी परत को गिरा देता है और योनि के माध्यम से रक्त छोड़ता है। मासिक धर्म चक्र आमतौर पर 21-35 दिनों के बीच रहता है, औसत चक्र 28 दिनों का होता है।

यहाँ यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लड़कियों में पीरियड जल्दी शुरू हो जाते हैं तो वहीँ कुछ में यह प्रक्रिया देरी से शुरू होती है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कुछ लड़कियों में पीरियड सामान्य रूप से स्टार्ट नहीं होते हैं। ऐसे में उन्हें डॉक्टर के पास जाने के अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो पीरियड्स जल्दी लाएं।
कुछ खाद्य पदार्थों में गर्मी पैदा करने वाले गुण होते हैं जो एक महिला के मासिक धर्म चक्र को जल्दी लाने में मदद कर सकते हैं।

जल्दी पीरियड्स के लिए ये हैं खाद्य पदार्थ

हालांकि कोई विशिष्ट भोजन नहीं है जो पीरियड के शुरुआत का कारण बन सकता है क्योंकि मासिक धर्म एक जटिल प्रक्रिया है जो हार्मोन, तनाव के स्तर और समग्र स्वास्थ्य जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित होती है। हालांकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और अवधि से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

1. पपीता

पपीते को पीरियड्स की अनियमितता के इलाज के लिए कुदरती औषधि माना जाता है। पपीते में कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो शरीर में एस्ट्रोजेन के उत्पादन को तेज करने में मदद करता है, जो बदले में पीरियड्स को प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा, पपीता गर्भाशय में संकुचन पैदा करने के लिए जाना जाता है और गर्भाशय के अस्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे पीरियड्स पहले भी आ सकते हैं। मासिक धर्म को नियमित करने की इसकी शक्तिशाली क्षमता के कारण ही गर्भवती महिलाओं को फल खाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है, खासकर शुरुआती महीनों में।

2. खजूर

खजूर सर्दियों का सुपरफूड है। खजूर का एक अन्य लाभ शरीर में गर्मी उत्पन्न करने की क्षमता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं खजूर का सेवन करती हैं (दूध में भिगोया हुआ या अन्यथा) नियमित रूप से उनके मासिक धर्म चक्र पर प्रभाव महसूस कर सकती हैं और मामलों में, इसे समय से पहले कर सकती हैं।
चूँकि खजूर आयरन, विटामिन सी, फोलेट और कई अन्य महत्वपूर्ण खनिजों और पोषक तत्वों का एक समृद्ध और शक्तिशाली स्रोत है, यह उन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है जो मासिक धर्म को भी बाधित कर सकती हैं, इसलिए प्रवाह को नियंत्रित करती हैं।

3. गुड़

गुड़ स्वाभाविक रूप से अवधि चक्र को प्रेरित करने या नियंत्रित करने के लिए एक प्राचीन विश्वसनीय उपाय है। यह एक ऐसी चीज भी है जो भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाती है और इसके कई फायदे हैं! वैसे तो गुड़ का सेवन आमतौर पर कुछ माहवारी आने वाली महिलाओं के लिए सुझाया जाता है, लेकिन इसके नियमित सेवन से मासिक धर्म की समस्याएं दूर हो सकती हैं, शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन का उत्पादन बढ़ सकता है और साथ ही मासिक धर्म भी शुरू हो सकता है। अगर आप पीसीओएस से पीड़ित हैं तो नियमित रूप से गुड़ का सेवन करें।

4. विटामिन-सी युक्त आहार

प्रत्येक व्यक्ति को अपने आहार में विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने का सुझाव दिया जाता है। यह न केवल कुछ ऐसा है जो आपकी प्रतिरक्षा को लाभ पहुंचाता है, बीमारी को दूर करता है बल्कि समय पर पीरियड्स लाने में भी मदद कर सकता है। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विटामिन-सी से भरपूर फलों और सब्जियों में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजेन उत्पादन को बढ़ाते हैं, प्रोजेस्टेरोन की संख्या को कम करते हैं और गर्भाशय की परत के गिरने को सुचारू करते हैं। कुछ फल शरीर में गर्मी पैदा करने का भी काम कर सकते हैं, जो आपकी फर्टिलिटी के लिए अच्छा होता है।

5. अदरक

अदरक एक 'एमेनगॉग' के रूप में काम करता है, जो शरीर में मासिक धर्म के प्रवाह को प्रेरित और नियंत्रित करने में मदद करता है। कुछ का यह भी मानना ​​है कि अदरक शरीर में गर्भाशय के संकुचन को बढ़ावा दे सकता है। मासिक धर्म की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए अदरक होने के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि इसे विभिन्न रूपों में लिया जा सकता है- चाय, करी में शामिल या गर्म चाय के रूप में सेवन किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story