×

Diabetes se Bachne ke Upay: जीवनशैली में ये 6 बदलाव महिलाओं को देगा डायबिटीज से मुक्ति

Diabetes se Bachne ke UpayDiabetes se Bachne ke Upay: मधुमेह यौन, प्रजनन स्वास्थ्य से लेकर गुर्दे की बीमारियों और तंत्रिका संबंधी मुद्दों से महिला के स्वास्थ्य के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकता है। डायबिटीज रिवर्सल पर विशेषज्ञ टिप्स।

Preeti Mishra
Published on: 22 March 2023 10:48 AM GMT
Diabetes se Bachne ke Upay: जीवनशैली में ये 6 बदलाव महिलाओं को देगा डायबिटीज से मुक्ति
X
Lifestyle Changes for Diabetes (Image credit: social media)

Diabetes se Bachne ke Upay: मधुमेह दुनिया भर में सभी आयु वर्ग और लिंग के लोगों में बढ़ रहा है। यह मानना ​​कि महिलाओं को मधुमेह होने का कम जोखिम होता है, एक मिथक है क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि चयापचय विकार पुरुषों और महिलाओं दोनों में समान रूप से प्रचलित है। हालांकि, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली गर्भावधि मधुमेह का भी खतरा होता है। हाल ही की एक समीक्षा के अनुसार, 20 वर्ष की आयु से पुरुषों के जीवन में मधुमेह होने का जोखिम 55.5% है जबकि महिलाओं के मामले में यह आंकड़ा 64.6% है। मोटापा, उच्च रक्तचाप और शहरी क्षेत्र में रहना महिलाओं में मधुमेह के जोखिम कारकों में से हैं। एक महिला के मासिक धर्म चक्र और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन भी महिलाओं में रक्त शर्करा को प्रभावित कर सकते हैं और उनमें मधुमेह का खतरा बढ़ा सकते हैं।

जब डायबिटीज रिवर्सल की बात आती है, तो सभी के लिए उपयुक्त आहार और फिटनेस शेड्यूल नहीं होता है। प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है और इस जीवनशैली विकार को उलटने के लिए सभी के लिए अलग-अलग हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। रक्त शर्करा के स्तर की नियमित रूप से निगरानी करने से किसी को यह अंदाजा हो सकता है कि कौन सा खाद्य पदार्थ या कसरत उनके लिए सबसे अच्छा काम करता है। महिलाओं में मधुमेह के लक्षण पुरुषों से थोड़े अलग हो सकते हैं। मधुमेह महिलाओं को अधिक समय या भारी अवधि का अनुभव हो सकता है। मधुमेह किसी की कामेच्छा और अंतरंगता का आनंद लेने की क्षमता को भी कम कर सकता है। मधुमेह से पीड़ित महिलाओं को योनि में सूखापन भी हो सकता है या उन्हें अपने जीवनकाल में मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के विकास के अधिक जोखिम के साथ-साथ योनि खमीर संक्रमण होने का अधिक खतरा हो सकता है।

महिलाओं के लिए इन लक्षणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि अनियंत्रित मधुमेह उन्हें गुर्दे की बीमारी, दृष्टि की हानि, त्वचा की विभिन्न स्थितियों, तंत्रिका संबंधी समस्याओं जैसी जटिलताओं के जोखिम में डाल सकती है और सबसे खराब मामलों में बहुत खतरनाक अंगच्छेदन हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार "जब हम गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच की बात करते हैं तो आमतौर पर महिलाओं की उपेक्षा की जाती है। लेकिन प्रौद्योगिकी के आगमन और इंटरनेट और स्मार्टफोन तक पहुंच के साथ, महिलाओं को अपने मधुमेह को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करना आसान हो गया है। यह समय आ गया है कि हम अपने मधुमेह को नियंत्रित रखें। उन्हें अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और अपनी स्वास्थ्य क्षमता हासिल करने के लिए सशक्त बनाएं।"

महिलाओं में प्रीडायबिटीज और डायबिटीज (Prediabetes and diabetes in women)

महिलाओं में प्रीडायबिटीज और डायबिटीज को उल्टा करना संभव है और इसके लिए डॉ नवनीत द्वारा सुझाए गए उपाय मदद कर सकते हैं:

1. संरचित शारीरिक गतिविधि (Structured physical activity)

अपने शुगर लेवल को निर्धारित सीमा के भीतर रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। डायबिटिक होने के नाते, यह महत्वपूर्ण है कि आप भारी व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य कोच से सलाह लें। व्यायाम करने से आपको स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद मिलेगी और आपके तनाव के स्तर में भी कमी आएगी। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में आपकी मदद करेगा और आपको हृदय रोगों के जोखिम से बचने में मदद करेगा।

2. सही मधुमेह आहार का सेवन करना (Eating the right diabetes diet)

यदि आप टाइप 2 मधुमेह को उल्टा और नियंत्रित करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार पर कड़ी निगरानी रखें। आपको अपने कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रण में रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पर्याप्त फाइबर का सेवन करें। अपने आप को लंबे समय तक भरा रखने के लिए आपको अधिक असंतृप्त वसा भी खाना चाहिए। असंतृप्त वसा आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने, हृदय नियंत्रण को सामान्य करने और सूजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

आपको तला हुआ और मीठा खाने से बचना चाहिए और अपना भोजन तैयार करने के लिए मधुमेह के अनुकूल खाना पकाने के तरीकों का भी उपयोग करना चाहिए। साथ ही कार्बोनेटेड और मीठे पेय पदार्थों का सेवन न करें।

3. नींद की स्वच्छता (Sleep hygiene)

यदि आप टाइप 2 मधुमेह को उलटना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। यदि आप नींद से वंचित हैं, तो इससे घ्रेलिन नामक हार्मोन में वृद्धि हो सकती है, जो भूख बढ़ाने वाला हार्मोन है। यह आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए प्रेरित करेगा जो आपके शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बनेंगे। यह आपको मोटापे के खतरे में भी डालेगा। यदि आप अपनी उलटी प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं तो आपको एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

4. आत्म-देखभाल और आत्म-नियंत्रण (Self-care and self-control)

स्व-देखभाल और आत्म-नियंत्रण दोनों ही मधुमेह उत्क्रमण के आवश्यक पहलू हैं। मधुमेह प्रबंधन से संबंधित दैनिक सही विकल्प चुनने की बात आने पर आपको आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करना चाहिए। दूसरी ओर स्व-देखभाल में आपकी पुरानी स्थिति पर कड़ी नज़र रखना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आप नियमित रूप से अपने शर्करा के स्तर की निगरानी करें। अपने शुगर लेवल को जानने के बाद आप अपने आहार और जीवनशैली में सही बदलाव कर पाएंगे।

5. तनाव प्रबंधन (Stress management)

आपका तनाव और चिंता सीधे आपके शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपके तनाव का स्तर बहुत अधिक है, तो यह आपके शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। हालांकि अपने जीवन से तनाव को दूर करना असंभव है, लेकिन आप अपने तनाव के स्तर को कम करने के उपाय कर सकते हैं। आप दोस्तों के साथ हंसी-मजाक कर सकते हैं, ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं, अगरबत्ती जला सकते हैं या खुद को डांस क्लास में दाखिला दिला सकते हैं। जब आपके तनाव का स्तर नियंत्रण में होगा, तो आप एक खुशहाल जीवन जी सकेंगे।

6. नशीले पदार्थों का सेवन बंद करें (Stop substance abuse)

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति होने के नाते, आपको शराब के सेवन को सीमित करने की सलाह दी जाती है। मादक द्रव्यों का सेवन मधुमेह रोगियों और गैर-मधुमेह रोगियों के लिए समान रूप से हानिकारक है। यह आपकी सामान्य रूप से कार्य करने की क्षमता को बाधित कर सकता है और नैदानिक ​​​​हानि भी पैदा कर सकता है। यदि आप टाइप 2 मधुमेह को उल्टा और नियंत्रित करना चाहते हैं तो शराब की तरह, धूम्रपान की भी सलाह नहीं दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story