×

Heart Attack Ke Lakshan: जीवन शैली की ये आदतें लगातार आपके हृदय के लिए बढ़ाती हैं जोखिम , आज ही बदल डालिये

Heart Attack Ke Lakshan: हृदय कई कारकों के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण प्रकृति में जैविक नहीं हैं; वे विशुद्ध रूप से जीवन शैली से प्रेरित हैं। यहाँ कुछ जीवन शैली की आदतें दी गई हैं जो बिना किसी चेतावनी संकेत के धीरे-धीरे हृदय को कमजोर कर देती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 29 March 2023 6:28 PM GMT (Updated on: 29 March 2023 6:28 PM GMT)
Heart Attack Ke Lakshan: जीवन शैली की ये आदतें लगातार आपके हृदय के लिए बढ़ाती हैं जोखिम , आज ही बदल डालिये
X
Lifestyle risk factors (Image credit: social media)

Heart Attack Ke Lakshan: मानव हृदय कई बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होता है जो अंततः इसके कार्य करने के तरीके को प्रभावित करता है। हृदय कई कारकों के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण प्रकृति में जैविक नहीं हैं; वे विशुद्ध रूप से जीवन शैली से प्रेरित हैं। यहाँ कुछ जीवन शैली की आदतें दी गई हैं जो बिना किसी चेतावनी संकेत के धीरे-धीरे हृदय को कमजोर कर देती हैं।

तो आइये जानते हैं जीवन शैली की गलत आदतें जो हार्ट के लिए है खतरनाक( wrong lifestyle habits which are dangerous for the heart)

वजन सामान्य से अधिक होना (Weighing more than normal​)

यह हमें कुछ अतिरिक्त किलो के रूप में लग सकता है लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जो वजन आप अपने साथ ले जाते हैं वह आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। पेट क्षेत्र के आसपास अधिक वजन होना हृदय के लिए एक गंभीर जोखिम कारक है। "अतिरिक्त वजन उठाना, विशेष रूप से पेट के आसपास, दिल को तनाव देता है और आपको मधुमेह की ओर ले जाता है। एक अध्ययन के अनुसार यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने शुरुआती वजन का सिर्फ 5% से 10% कम करना आपके रक्तचाप और रक्त शर्करा में बड़ा अंतर ला सकता है।

कम शारीरिक गतिविधि, बैठने के घंटों की अधिक संख्या( Less physical activity)

हृदय स्वास्थ्य को सही रखने के लिए आदर्श वजन के बाद व्यायाम आते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान वैश्विक अनुमान चार वयस्कों में से एक को दिखाते हैं और 81% किशोर पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं। रिपोर्ट यह भी बताती है कि किस प्रकार 2020 और 2030 के बीच दिल का दौरा, रक्तचाप जैसी गैर-संचारी बीमारियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। निष्क्रिय होने से धमनियों में वसा का निर्माण होता है जो बाद में रक्त के प्रवाह को बाधित करता है और इसलिए दिल का दौरा पड़ता है। .

लिवर की देखभाल नहीं करना ​(Not taking care of liver​)

लिवर का दिल की सेहत से सीधा संबंध होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक सत्रों में प्रस्तुत एक अध्ययन के अनुसार, शराब के कारण जिगर में वसा का असामान्य निर्माण दिल की विफलता के जोखिम को बहुत बढ़ा सकता है। 2005 से 2018 तक के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़ों का अध्ययन करते हुए शोधकर्ताओं ने पाया कि लोग गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग जो वृद्ध थे, पुरुष थे या जिन्हें मधुमेह या कोरोनरी हृदय रोग था, उनमें दिल की विफलता के लिए विशेष रूप से अधिक जोखिम था। लिवर की देखभाल के लिए आपको आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ और नमक को खत्म करने और मौसमी सेवन करने की आवश्यकता है। फल और सब्जियां, प्रोटीन और असंतृप्त वसा।

शराब और तंबाकू का अत्यधिक सेवन ​(Overconsumption of alcohol and tobacco​)

शराब और तम्बाकू के अत्यधिक सेवन के कारण एक प्रमुख स्वस्थ जीवन शैली विचलन होता है। 2006 के एक शोध अध्ययन में कहा गया है, "प्रति दिन तीन या अधिक पेय का शराब का सेवन और सिगरेट धूम्रपान समान, और शायद योगात्मक, हृदय रोग के कुछ रूपों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं," प्रतिकूल प्रभावों में रक्तचाप में वृद्धि और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर शामिल हैं। रक्त और स्ट्रोक और कंजेस्टिव दिल की विफलता के उच्च जोखिम हैं।

बहुत ज्यादा नमक खाना ​(Eating way too much salt​)

यद्यपि आप खाना बनाते समय कम नमक का उपयोग कर रहे होंगे, आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के माध्यम से छिपे हुए नमक के बारे में भी सावधान रहने की आवश्यकता है। "डब्ल्यूएचओ हर दिन 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करने की सलाह देता है, जो कि दुनिया में औसतन लोगों द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन का लगभग आधा है। आप घर पर जो भी खाद्य पदार्थ डालते हैं, उससे नमक प्राप्त कर सकते हैं, या आप नमक प्राप्त कर सकते हैं। उत्पादों का निर्माण," विश्व स्वास्थ्य संगठन, जिनेवा में स्वास्थ्य और विकास के लिए पोषण विभाग के निदेशक डॉ फ्रांसेस्को ब्रांका कहते हैं। Science in 5 के हालिया एपिसोड में, उन्होंने समझाया कि हम जो नमक खाते हैं, उनमें से अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से आता है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोगों से नमक का सेवन कम करने का आग्रह किया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story