×

Lucknow News: ब्रेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप के 29 अप्रैल को 4 वर्ष पूरे, केजीएमयू में कार्यक्रम का आयोजन

Lucknow News: ग्रुप का लक्ष्य ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों का मनोबल बढ़ाने तथा साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश करना है...

Yachana Jaiswal
Published on: 28 April 2023 10:39 PM GMT
Lucknow News: ब्रेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप के 29 अप्रैल को 4 वर्ष पूरे, केजीएमयू में कार्यक्रम का आयोजन
X
KGMU Lucknow (Pic Credit - Social Media)

Lucknow News: इण्डोक्राइन सर्जरी विभाग, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा स्थापित लखनऊ ब्रेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप के सफल चार वर्ष पूरे हो चुके है। इसके उपलक्ष्य में Celebrating Journey of Lucknow Breast Cancer Support Group 4 Years कार्यक्रम का अयोजन कर रहा है।

29 अप्रैल 2023 को सेल्बी हॉल किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ में आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक उपस्थित रहेंगे। सर्वाइवर के प्रोत्साहन हेतु अभिनेत्री पदमिनी कोल्हापुरी, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पराएथलिट पदमश्री मौलाथी कृष्णमूर्ति होल्ला, डा० प्रज्ञा त्रिपाठी की उपस्थिति भी रहेगी। एम०एल०सी० उत्तर प्रदेश एवं ग्रुप की समानित सदस्यों में से सबसे अधिक उम्र की सर्वाइवर मनी वर्धन इस कार्यक्राम में विशिष्ट अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगी।

कार्यक्रम में पिछले चार वर्षों की यात्रावृत्तान्त को डाक्यूमेन्ट्री फिल्म के माध्यम से प्रदर्पित किया जायेगा। जिसका मुख्य उदेश्य स्तन कैंसर के मरीजों का मनोबल बढ़ाने तथा साथ-साथ स्तन कैंसर से जुड़ी भ्रान्तियों को दूर करने की कोशिश की जायेगी। ग्रुप के संस्थापक प्रो० आनन्द मिश्रा का मुख्य विजन है कि, ग्रुप में जुड़े सर्वाइवरस अपनी बिमारी के दौरान प्राप्त अनुभवों तथा इलाज के उपरान्त अपने परिवारिक एवं सामाजिक जीवन से जुड़ी समस्याओं आदि के संबंध में स्तन कैंसर बिमारी के नये मरीजों की सहायता करें। उनके इलाज में सहयोगी बने कार्यक्रम में लगभग 150 सर्वाइवरस एवं उनकी देखभाल करने वाले परिवारिक सदस्य द्वारा प्रतिभाग करने हेतु अपनी स्वीकृत प्रदान की गयी है।

Breast Cancer सर्वाइवर्स का बनेगा पोर्टफोलियो

इस कार्यक्रम में स्वेच्छा से स्तन कैंसर बिमारी में सहयोग करने वाले सर्वाइवरस को “I am Proud Breast Cancer Conqueror" की पोटफोलियो बनाकर प्रदान किया जायेगा। पोर्टफोलियो प्राप्त सर्वाइवरस समाज में स्तन कैंसर से संबन्धित बिमारी के विषय में जानकारी तथा सामाजिक जागरुकता को बढ़ाने में अधिक से अधिक अपना सहयोग प्रदान करेंगे। इस ग्रुप के अनेक सदस्य वॉल्नटियर के रूप में इलाज करा रहे मरीजों की भरपूर सहायता करते है। पूर्व में ग्रुप द्वारा लखनऊ में स्तन कैंसर की जागरुकता के लिये पिंक मैराथन, सर्वाइवर के फैशन शो जैसे कार्यक्रम का सफल आयोजन किया जा चुका है।

इस मौके पर प्रो० आनन्द मिश्रा द्वारा लिखित पुस्तक "Chronicles of Breast Cancer Survivors

Stories of Hope, strength and inspiration" Stardom Books USA का विमोचन किया जाएगा, इस किताब में स्तन कैंसर की बिमारी को जीत चुके 16 महिलाओं की विजय यात्रा का सजीव चित्रण है । यह ग्रुप सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वालों महानुभावों के सहयोग तथा अभिदान से चलता है हमारे इस ग्रुप के चार साल यात्रा में योगदान दिये सदस्यों को "सपोर्ट ग्रुप रत्न सम्मान से सम्मानित करते हुये कृत्यज्ञता प्रकट की जाएगी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story