×

Menopause and Heart Attack : हार्ट अटैक और मेनोपॉज के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं, संकेतों को ना करें नजरअंदाज


Menopause and Heart Attack: पेरिपार्टम कार्डियोमायोपैथी महिलाओं में दिल की विफलता का एक विशिष्ट कारण है, हालांकि यह असामान्य है। हालांकि, मेनोपॉज तक पहुंचने के बाद हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों को मेनोपॉज के प्रभावों को देखते हुए नजरअंदाज किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 March 2023 10:22 AM GMT
Menopause and Heart Attack : हार्ट अटैक और मेनोपॉज के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं, संकेतों को ना करें नजरअंदाज
X
Menopause and Heart Attack (Image credit: social media)

Menopause and Heart Attack: अक्सर, अत्यधिक रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग, वाल्व रोग और मधुमेह मेलिटस महिलाओं में दिल की विफलता के कारणों से जुड़े होते हैं। पेरिपार्टम कार्डियोमायोपैथी महिलाओं में दिल की विफलता का एक विशिष्ट कारण है, हालांकि यह असामान्य है। हालांकि, मेनोपॉज तक पहुंचने के बाद हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों को मेनोपॉज के प्रभावों को देखते हुए नजरअंदाज किया जा सकता है।

​एस्ट्रोजन: हृदय की रक्षा करने वाला हार्मोन (Estrogen: The heart protecting hormone​)

महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन की उपस्थिति के कारण उन्हें दिल के दौरे और दिल की बीमारियों से प्राकृतिक सुरक्षा मिलती है। एस्ट्रोजेन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर काम करता है, जिसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है, और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। एस्ट्रोजेन थक्का बनने से भी रोकता है, और यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए रक्त वाहिकाओं को शिथिल कर सकता है।

यहां विशेषज्ञ क्या कहते हैं

डॉ. मनमोहन सिंह चौहान, कंसल्टेंट और प्रमुख कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी, मणिपाल हॉस्पिटल गुरुग्राम कहते हैं, “रजोनिवृत्ति की प्राकृतिक घटना के बाद शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का ये स्तर काफी कम हो जाता है। महिलाओं में मेनोपॉज 40 साल की उम्र के बाद कभी भी हो सकता है लेकिन अधिकतर यह तब होता है जब महिलाएं 50 की उम्र में होती हैं। रजोनिवृत्ति के बाद दिल का दौरा पड़ने और अपनी जान गंवाने वाली महिलाओं की एक उच्च घटना है। यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर में अचानक बदलाव के कारण हो सकता है।”

हार्ट फेलियर के लक्षण जो रजोनिवृत्ति के लिए हो सकते हैं गलत (Symptoms of heart failure that may be mistaken for menopause​)

"अस्पष्ट लक्षण जब एक महिला को दिल का दौरा पड़ता है तो गर्दन और ऊपरी पीठ में दर्द, अपच, चक्कर आना, मतली और थकान होती है। इन लक्षणों को कभी-कभी नजरअंदाज कर दिया जाता है, और निदान में हृदय विकार के शुरुआती लक्षणों में देरी होती है। दिल के दौरे और रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को जो लक्षण अनुभव होते हैं, वे समान हो सकते हैं। यह देखा गया है कि दोनों मामलों में महिलाओं को दिल की धड़कन, रात को पसीना, छाती क्षेत्र में बेचैनी, थकान, घबराहट और सीने में दर्द महसूस हो सकता है।”

​हृदय रोग का निदान (Diagnosis of heart disease)

हार्ट अटैक के समय भ्रम की स्थिति घातक हो सकती है क्योंकि किसी की जान बचाने के लिए समय का अत्यधिक महत्व होता है। यही कारण है कि महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए नियमित जांच कराएं। कुछ परीक्षण जो महिलाओं को 40 वर्ष की आयु तक पहुँचने के बाद करने चाहिए - ट्रेडमिल टेस्ट (TMT), इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG), (MRI), इकोकार्डियोग्राम, और अन्य, जैसा कि एक चिकित्सा सलाहकार द्वारा सलाह दी जाती है।


ध्यान दें

अपने जोखिम कारकों से अवगत रहें और मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी किसी भी मौजूदा चिकित्सा समस्या का ध्यान रखें। रजोनिवृत्ति के चरण में प्रवेश करने के बाद नियमित शारीरिक व्यायाम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने की आवश्यकता होती है। हृदय-स्वस्थ भोजन निर्णय लेने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story