×

Ramadan Diet Plan: रोज़ा के दौरान अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Ramadan Diet Plan: स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि यदि आप हृदय-स्वास्थ्य के मुद्दों, उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी किसी पुरानी स्थिति से पीड़ित हैं, तो अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि उपवास से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है और हृदय को इसके लिए प्रवण बना सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2023 5:22 PM GMT
Ramadan Diet Plan: रोज़ा के दौरान अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
X
Ramadan Diet Plan (Image credit: social media)

Ramadan Diet Plan: उपवास एक प्रथा है जो सदियों से विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों में देखी गई है - चाहे वह नवरात्रि हो, रमजान रोज़ा हो। अध्ययनों से पता चलता है कि उपवास वजन घटाने, इंसुलिन पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। प्रतिरोध और कोरोनरी धमनी रोग की रोकथाम। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि यदि आप हृदय-स्वास्थ्य के मुद्दों, उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी किसी पुरानी स्थिति से पीड़ित हैं, तो अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि उपवास से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है और हृदय को इसके लिए प्रवण बना सकता है।

किसे उपवास से बचना चाहिए (who should avoid fasting):

हृदय रोग विशेषज्ञ के अनुसार अस्थिर एनजाइना वाले रोगी, हाल ही में दिल का दौरा पड़ने वाले, या पिछले 4 दिनों में दिल की सर्जरी कराने वाले -6 सप्ताह उपवास से बचना चाहिए। इसके अलावा, अनियंत्रित उच्च रक्तचाप या हृदय गति विकार वाले रोगियों को भी उपवास नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्हें बार-बार दवा की आवश्यकता हो सकती है।

उपवास के संभावित जोखिमों से बचने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके स्वास्थ्य से कोई समझौता न हो, उन्होंने उपवास की अवधि के दौरान आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए:

अधिक खाना आपके हार्मोन को बाधित कर सकता है (Overeating can disrupt your hormones ):

दो प्रमुख हार्मोन भूख के नियमन को प्रभावित करते हैं - घ्रेलिन, जो भूख को उत्तेजित करता है और लेप्टिन, जो भूख को दबा देता है। जब आप कुछ समय के लिए नहीं खाते हैं, तो घ्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है। फिर, आपके खाने के बाद, लेप्टिन का स्तर आपके शरीर को बताता है कि यह भरा हुआ है। हालाँकि, अधिक खाने से यह संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे अधिक खाने का एक सतत चक्र शुरू हो सकता है और शरीर के वजन के साथ खिलवाड़ हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि अपना व्रत भारी भोजन के साथ न खोलें।

द्रव संतुलन बनाए रखें (Maintain fluid balance):

'हाइपोवोल्मिया' (निर्जलीकरण) को रोकने के लिए गैर-उपवास के घंटों के दौरान खूब पानी और तरल पदार्थ पीना आवश्यक है। हाइड्रेटेड रहने के लिए कम से कम 8 गिलास तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। मरीजों को सुबह के बजाय शाम को मूत्रवर्धक (पानी की गोलियां) लेनी चाहिए, ताकि उचित जलयोजन बनाए रखा जा सके, यह जुगुलर शिरापरक दबाव, फुफ्फुसीय जमाव और एडिमा, परिधीय शोफ और शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है।

कैफीन से बचें (Avoid caffeine ):

कॉफी, चाय और शीतल पेय जैसे कैफीन का सेवन सीमित करें, क्योंकि यह आयरन के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकता है और मूत्र प्रवाह को बढ़ा सकता है जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। कैफीन आपकी हृदय गति और रक्तचाप भी बढ़ा सकता है। पेट फूलने से बचने के लिए चाय और कॉफी की जगह पुदीने और अदरक के पेय का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

मेटाबॉलिक सिंड्रोम से सावधान रहें (Watch out for metabolic syndrome):

अक्सर लोग तला-भुना या मीठा खाने के बहाने के तौर पर रीति-रिवाजों का सहारा लेते हैं। यह मोटापे और इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा दे सकता है, चयापचय सिंड्रोम के लिए दो प्रमुख जोखिम कारक - स्थितियों का एक समूह जो आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है। संतुलित भोजन करना बेहतर है जिसमें विभिन्न प्रकार के
खाद्य पदार्थ शामिल हों जिनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल हैं।

भोजन के बाद तरल पदार्थ पीने के लिए प्रतीक्षा करें (Wait until after meals to drink fluids ):

बड़ी मात्रा में पेय पदार्थ और भोजन एक साथ मिलाने से सांस की तकलीफ हो सकती है। छोटे हिस्से हार्मोनिक और चयापचय परिवर्तनों का पक्ष लेते हैं, और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में योगदान करते हैं।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें (Be physically active):

शाम को उपवास तोड़ने के दो से तीन घंटे बाद बिना ज्यादा मेहनत किए हल्की से मध्यम गतिविधियों जैसे टहलना, योगा या स्ट्रेचिंग चुनें। गलत समय पर की गई शारीरिक गतिविधि हृदय पर भार को और बढ़ा सकती है और बेहोशी और स्ट्रोक जैसे परिणाम पैदा कर सकती है।

पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep ) :

कम नींद से क्रोध का प्रकोप, सिरदर्द और उच्च तनाव भार हो सकता है, भूख से बढ़ सकता है। यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हृदय पर काम का बोझ बढ़ा सकता है।
जबकि उपरोक्त युक्तियाँ मानक हैं, हृदय रोगियों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना और उपवास से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे स्थिर स्थिति में हैं। उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना चाहिए ताकि उनकी दवाओं को गैर-उपवास के घंटों के दौरान समायोजित किया जा सके, विशेष रूप से जिन्हें एंटीकोआगुलंट्स (दवाएं जो रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती हैं) का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, यदि वे उन्हें समय पर लेना बंद कर देते हैं, तो उन्हें गंभीर स्वास्थ्य परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story