×

Rashes Under The Breast: स्तन के नीचे हो गए हैं चकत्ते तो छुटकारा पाने के लिए अपनायें ये घरेलू उपचार

Rashes Under The Breast: स्तन के नीचे चकत्ते होने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। जिनमें गर्मी और नमी सर्वप्रथम है। बता दें कि पसीना और गर्मी स्तन के नीचे फंस सकती है और गर्म, नम वातावरण बना सकती है, जिससे दाने हो सकते हैं। साथ ही टाइट-फिटिंग ब्रा या कपड़े त्वचा के खिलाफ रगड़ सकते हैं और दाने का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा साबुन, लोशन या कपड़े धोने के डिटर्जेंट से एलर्जी की प्रतिक्रिया से दाने हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 9 May 2023 1:37 PM GMT (Updated on: 9 May 2023 1:37 PM GMT)
Rashes Under The Breast: स्तन के नीचे हो गए हैं चकत्ते तो छुटकारा पाने के लिए अपनायें ये घरेलू उपचार
X
Rashes Under The Breast (Image credit: Newstrack)

Rashes Under The Breast: स्तन के नीचे चकत्ते त्वचा के एक चिड़चिड़े या सूजन वाले क्षेत्र को संदर्भित करते हैं जो स्तन के नीचे विकसित होते हैं। यह महिलाओं के लिए एक आम समस्या हो सकती है, खासकर बड़े स्तनों वाली या जिन्हें बहुत पसीना आता है। दाने में खुजली, लाल, पपड़ीदार और फफोले भी हो सकते हैं। यह गर्मी, नमी, घर्षण, एलर्जी, फंगल या जीवाणु संक्रमण, त्वचा की स्थिति और खराब स्वच्छता सहित कई कारकों के कारण हो सकता है। उपचार में घरेलू उपचार शामिल हो सकते हैं, जैसे कि क्षेत्र को साफ और सूखा रखना, ठंडी सिकाई करना, और टैल्क-मुक्त पाउडर या बैरियर क्रीम का उपयोग करना। कुछ मामलों में, डॉक्टर के पर्चे की दवा आवश्यक हो सकती है। यदि दाने बने रहते हैं या अधिक गंभीर हो जाते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है।

ब्रेस्ट के नीचे रैशेज होने का कारण (Rashes Under The Breast causes )

स्तन के नीचे चकत्ते होने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। जिनमें गर्मी और नमी सर्वप्रथम है। बता दें कि पसीना और गर्मी स्तन के नीचे फंस सकती है और गर्म, नम वातावरण बना सकती है, जिससे दाने हो सकते हैं। साथ ही टाइट-फिटिंग ब्रा या कपड़े त्वचा के खिलाफ रगड़ सकते हैं और दाने का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा साबुन, लोशन या कपड़े धोने के डिटर्जेंट से एलर्जी की प्रतिक्रिया से दाने हो सकते हैं। इतना ही नहीं फंगल संक्रमण, जैसे कि कैंडिडिआसिस या दाद, स्तन के नीचे दाने का कारण बन सकता है।
बता दें कि एक जीवाणु संक्रमण, जैसे फॉलिकुलिटिस या इम्पेटिगो, स्तन के नीचे दाने का कारण बन सकता है। त्वचा की कुछ स्थितियाँ, जैसे कि सोरायसिस या एक्जिमा, स्तन के नीचे दाने का कारण बन सकती हैं।उल्लेखनीय है कि खराब स्वच्छता से पसीने और बैक्टीरिया का निर्माण हो सकता है, जिससे दाने हो सकते हैं।

यदि रैश गंभीर है, ठीक नहीं हो रहा है, या दर्द, डिस्चार्ज या बुखार जैसे अन्य लक्षणों के साथ है, तो डॉक्टर को दिखाना महत्वपूर्ण है। एक डॉक्टर दाने के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने में मदद कर सकता है और उचित उपचार की सिफारिश कर सकता है।

ब्रेस्ट के नीचे के रैशेज से छुटकारा पाएं

स्तन के नीचे चकत्ते असहज और खुजलीदार हो सकते हैं। ब्रेस्ट के नीचे रैशेस से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

क्षेत्र को साफ और सूखा रखें: क्षेत्र को एक सौम्य साबुन और पानी से धोना सुनिश्चित करें और इसे अच्छी तरह से थपथपाकर सुखाएं। क्षेत्र को साफ और सूखा रखने से चकत्तों को खराब होने से रोका जा सकता है।

एक ठंडा सेक लागू करें: एक नम कपड़े या एक तौलिया में लिपटे जमे हुए मटर के बैग के रूप में एक ठंडा संपीड़न, खुजली और सूजन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

टैल्क-फ्री पाउडर का उपयोग करें: टैल्क-फ्री पाउडर, जैसे कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से नमी को अवशोषित करने और घर्षण को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे आगे जलन को रोकने में मदद मिल सकती है।

ढीले-ढाले कपड़े पहनें: टाइट-फिटिंग कपड़े त्वचा के खिलाफ रगड़ सकते हैं और दाने खराब कर सकते हैं। सूती जैसे ढीले-ढाले कपड़े पहनने से और जलन को रोकने में मदद मिल सकती है।

बैरियर क्रीम का प्रयोग करें: प्रभावित क्षेत्र पर पेट्रोलियम जेली या जिंक ऑक्साइड जैसी बैरियर क्रीम लगाने से त्वचा की रक्षा करने और आगे की जलन को रोकने में मदद मिल सकती है।

जलन से बचें: कठोर साबुन, परफ्यूम और अन्य जलन पैदा करने वाले पदार्थों के उपयोग से बचें जो दाने को खराब कर सकते हैं।

यदि दाने बने रहते हैं या अधिक गंभीर हो जाते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में, एक फंगल या जीवाणु संक्रमण दाने का अंतर्निहित कारण हो सकता है, और डॉक्टर के पर्चे की दवा आवश्यक हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story