×

Coronavirus Infection: बार बार कोरोना इंफेक्शन होना है घातक

Coronavirus Infection: वैक्सीन लगने या एक बार कोरोना संक्रमण हो जाने के बावजूद लोग फिर से संक्रमित होते रहे हैं। कुछ मरीज ऐसे भी पाए गए हैं जिनको कई बार कोरोना हो चुका है। लेकिन ये अच्छी स्थिति नहीं है। भले ही संक्रमण ठीक हो जाये लेकिन वह भीतर बड़ी खराबी छोड़ सकता है।

Neel Mani Lal
Published on: 8 April 2023 7:03 PM GMT
Coronavirus Infection: बार बार कोरोना इंफेक्शन होना है घातक
X
Coronavirus Infection (Pic: Social Media)

Corona Infection: कोरोना जब से आया है कुछ न कुछ नई आफत ला रहा है। वैक्सीन लगने या एक बार कोरोना संक्रमण हो जाने के बावजूद लोग फिर से संक्रमित होते रहे हैं। कुछ मरीज ऐसे भी पाए गए हैं जिनको कई बार कोरोना हो चुका है। लेकिन ये अच्छी स्थिति नहीं है। भले ही संक्रमण ठीक हो जाये लेकिन वह भीतर बड़ी खराबी छोड़ सकता है। भारत में 90 प्रतिशत से अधिक वयस्कों को टीकों की कम से कम दो खुराकें मिल चुकी हैं, फिर भी लोग फिर से संक्रमित हो रहे हैं।
डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बार-बार कोरोना संक्रमण वाले लोगों में "मायोकार्डिटिस" डेवलप होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें हृदय की मांसपेशियों में सूजन हो जाती है। इसके अलावा बार-बार कोरोना संक्रमण वाले रोगियों में फेफड़े की स्कारिंग और फाइब्रोसिस डेवलप होने की अधिक आशंका होती है।

मौजूदा वेरियंट

भारत में कोरोना मामलों मौजूदा वृद्धि ओमीक्रॉन सबवैरिएंट एक्सबीबी 1.16 के चलते है। यह वैरिएंट पिछले संक्रमणों और टीकाकरणों से प्रतिरक्षा से बचने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। पिछले 24 घंटों में, भारत ने 6,050 मामले दर्ज किए गए हैं।

सतर्क रहिए

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बार-बार संक्रमण निश्चित रूप से क्रोनिक लो ग्रेड सूजन का कारण बन सकता है, जो लंबे समय तक बना रहता है और जिससे विभिन्न अंगों को नुकसान होता है। इससे लोगों में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी लाइफस्टाइल बीमारियां पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा, जिन लोगों को बार-बार कोरोना संक्रमण होता है, उनमें मायोकार्डिटिस डेवलप होने का तीन गुना अधिक जोखिम होता है। इसके अलावा फेफड़ों के निशान (स्कारिंग) और फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस डेवलप होने की आशंका 3.5 गुना अधिक हो जाती है।

अचानक मौत

वेदांत मेडिसिटी में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि कोरोना वायरस हृदय की मांसपेशियों के फाइबर को प्रभावित करता है, जिससे अचानक मृत्यु भी हो सकती है। लेकिन ऐसा सबके साथ नहीं होता। बहुत से लोग ठीक हो जाते हैं। वायरस किसी पर क्या असर डालेगा, किसकी स्थिति को बदतर बना देगा, यह संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है।

क्यों होता है री-इंफेक्शन

ब्रिघम एंड वोमेन्स हॉस्पिटल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने पाया है कि मनुष्य ऐसी एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं जो समान वायरल क्षेत्रों (पब्लिक एपिटोप्स)को बार-बार टारगेट करती हैं। विरस्कैन नामक एक उपकरण का उपयोग करते हुए, टीम ने अमेरिका, पेरू और फ्रांस से रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया और 376 सामान्य रूप से टारगेटेड एपिटोप्स की खोज की। ये पब्लिक एपिटोप्स वायरस को एक मोनो अमीनो एसिड को बदलने और पहले की प्रतिरक्षा आबादी को पुन: संक्रमित करने की अनुमति देते हैं। शोध में पता चला कि लोगों में वायरस के कुछ क्षेत्रों के लिए साझा एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं हुईं लेकिन इससे संभावित रूप से नए वेरिएंट बच सकते हैं।

खेल एंटीबॉडी का

मानव शरीर एंटीबॉडी का एक विशाल और विविध प्रदर्शनों का निर्माण करने में सक्षम है। प्रतिरक्षा प्रणाली के वाई-आकार के ये तत्व आक्रमणकारियों को ढूंढ और नष्ट कर सकते हैं। वायरस को टारगेट करने के लिए एंटीबॉडी की एक सीरीज़ बनाने की हमारी क्षमता के बावजूद, इंसान ऐसी एंटीबॉडी बनाते हैं जो एक ही वायरल क्षेत्रों को बार-बार टारगेट करते हैं। इन "सार्वजनिक एपिटोप्स" का अर्थ है कि नए एंटीबॉडी की पीढ़ी संक्रमणों पर रैंडम कार्रवाई करने से बहुत दूर है और एक वायरस पहले प्रतिरक्षा मेजबानों की आबादी को पुन: संक्रमित करने के लिए एक एमिनो एसिड को बदलने में सक्षम हो सकता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story