×

Shilajit Benefits-Side Effects बृजभूषण के बयान के बाद सुर्खियों में शिलाजीत, जानें इसके फायदे-नुकसान

Shilajit Benefits and Side Effects: शिलाजीत एक काला-भूरा, टार जैसा पदार्थ है जो हिमालय और अल्ताई पर्वत श्रृंखलाओं में चट्टानों से प्राप्त होता है। यह एक खनिज युक्त पदार्थ है जो पौधों के पदार्थ और माइक्रोबियल प्रजातियों के क्रमिक अपघटन से हजारों वर्षों में बनता है। शिलाजीत में आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम के साथ-साथ फुल्विक और ह्यूमिक एसिड सहित विभिन्न खनिज होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 1 May 2023 5:33 PM GMT (Updated on: 1 May 2023 5:50 PM GMT)
Shilajit Benefits-Side Effects बृजभूषण के बयान के बाद सुर्खियों में शिलाजीत, जानें इसके फायदे-नुकसान
X
Shilajit Benefits and Side Effects (Image credit: Newstrack)

Shilajit Benefits and Side Effects: महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने इस मुद्दे पर उन्हें निशाना बनाने वालों के जवाब में विवादित टिप्पणी की है। एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में बृजभूषण सिंह ने कहा कि कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि उन्होंने 1,000 महिलाओं का यौन शोषण किया। उन्होंने पूछा क्या मैंने शिलाजीत की बनी रोटी खाई? इसी के साथ ही सोशल मीडिया शिलाजीत ट्रेंड करने लगा।

क्या है शिलाजीत (What is Shilajit)

शिलाजीत एक काला-भूरा, टार जैसा पदार्थ है जो हिमालय और अल्ताई पर्वत श्रृंखलाओं में चट्टानों से प्राप्त होता है। यह एक खनिज युक्त पदार्थ है जो पौधों के पदार्थ और माइक्रोबियल प्रजातियों के क्रमिक अपघटन से हजारों वर्षों में बनता है। शिलाजीत में आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम के साथ-साथ फुल्विक और ह्यूमिक एसिड सहित विभिन्न खनिज होते हैं।

पुरुषों में यौन क्रिया और कामेच्छा में सुधार करने में मदद करने के लिए शिलाजीत का पारंपरिक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने और लिंग में रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है, जो स्तंभन और समग्र यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि शिलाजीत में स्तंभन दोष के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में क्षमता हो सकती है। जर्नल ऑफ एथ्नोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शिलाजीत अनुपूरण ने यौन क्रिया में सुधार किया और बांझ पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में वृद्धि हुई।

शिलाजीत के फायदे (Shilajit Benefits)

शिलाजीत एक खनिज युक्त पदार्थ है जिसका उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। शिलाजीत के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

-शिलाजीत संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार करने के साथ-साथ चिंता और तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
-शिलाजीत ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है।
-शिलाजीत रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

-शिलाजीत में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
-शिलाजीत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

-शिलाजीत हड्डियों के घनत्व में सुधार करने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
-शिलाजीत शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में सुधार करने और पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

शिलाजीत के नुकसान (Shilajit Side Effects)

उचित मात्रा में लेने पर शिलाजीत को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इसके बारे में जागरूक होने के कुछ संभावित साइड इफेक्ट्स हैं:

एलर्जी प्रतिक्रियाएं- कुछ लोगों को शिलाजीत से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, दाने और सूजन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

भारी धातु विषाक्तता- शिलाजीत में सीसा और आर्सेनिक जैसी भारी धातुएँ हो सकती हैं, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर के लिए विषाक्त हो सकती हैं।

दवाओं के साथ हस्तक्षेप- शिलाजीत कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, जैसे रक्त पतला करने वाली और मधुमेह की दवाएं।

पेट की ख़राबी- शिलाजीत का सेवन करने पर कुछ लोगों को पाचन संबंधी गड़बड़ी, जैसे मतली, दस्त और पेट दर्द का अनुभव हो सकता है।

ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है- शिलाजीत ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले लोगों या खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे लोगों में ब्लीडिंग के खतरे को बढ़ा सकता है।

शिलाजीत या कोई अन्य पूरक लेने से पहले अपने डॉक्टर से से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको पहले से कोई बीमारी है या दवाएं ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रदूषकों और भारी धातुओं से मुक्त है, एक प्रतिष्ठित स्रोत से शिलाजीत खरीदना महत्वपूर्ण है।

कैसे बिकता है शिलाजीत

शिलाजीत को विभिन्न रूपों में बेचा जाता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

राल: शिलाजीत राल एक चिपचिपा पदार्थ है जो हिमालय क्षेत्र में चट्टानों से निकाला जाता है। यह आमतौर पर खपत से पहले पानी या दूध में घुल जाता है।

कैप्सूल: शिलाजीत कैप्सूल में शिलाजीत का चूर्ण होता है और इसे पानी के साथ मौखिक रूप से लिया जा सकता है।

पाउडर: शिलाजीत पाउडर राल को सुखाकर और पीसकर महीन पाउडर में बनाया जाता है। इसे भोजन या पेय में जोड़ा जा सकता है, या पानी के साथ मौखिक रूप से लिया जा सकता है।

तरल: शिलाजीत तरल शिलाजीत राल को पानी या अन्य तरल पदार्थों में घोलकर बनाया जाता है। इसे मौखिक रूप से लिया जा सकता है या भोजन या पेय में जोड़ा जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story