×

Skin Allergies in Kids: बच्चों में स्किन एलर्जी के ये हैं सामान्य कारण, जानें कारण और कैसे करें बचाव

Skin Allergies in Kids: त्वचा की एलर्जी वाले बच्चों को अक्सर बेचैनी, खुजली और सूजन का अनुभव होता है, और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो ये उनके जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन बच्चों में त्वचा की एलर्जी क्यों होती है?

Preeti Mishra
Published on: 8 April 2023 9:02 AM GMT
Skin Allergies in Kids: बच्चों में स्किन एलर्जी के ये हैं सामान्य कारण, जानें कारण और कैसे करें बचाव
X
Skin Allergies in Kids (Image credit: social media)

Skin Allergies in Kids: त्वचा की एलर्जी एक आम समस्या है जो दुनिया भर में बड़ी संख्या में बच्चों को प्रभावित करती है। वे आनुवंशिकी, पर्यावरणीय ट्रिगर और प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रियाओं जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं। त्वचा की एलर्जी वाले बच्चों को अक्सर बेचैनी, खुजली और सूजन का अनुभव होता है, और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो ये उनके जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन बच्चों में त्वचा की एलर्जी क्यों होती है?

बच्चों में त्वचा की एलर्जी के कारण

आइए जानते हैं कुछ ऐसे सामान्य कारकों के बारे में जो बच्चों में त्वचा की एलर्जी में योगदान करते हैं और माता-पिता अपने बच्चों को इनसे बचाने के लिए क्या कर सकते हैं।

1. अति सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली (Overactive immune system)

सबसे पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि त्वचा की एलर्जी एक अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होती है। जब एक बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली पराग, धूल, या कुछ खाद्य पदार्थों जैसे किसी बाहरी पदार्थ के संपर्क में आती है, तो वह गलती से इसे एक हानिकारक आक्रमणकारी के रूप में पहचान सकता है और इसके खिलाफ हमला कर सकता है। यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया हिस्टामाइन जैसे रसायनों की रिहाई को ट्रिगर करती है, जो खुजली, लालिमा और सूजन सहित एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों का कारण बनती है।

2. पराग और एलर्जी (Pollen and allergens)

बच्चों में त्वचा की एलर्जी के सबसे सामान्य कारणों में से एक पर्यावरण में एलर्जी के संपर्क में आना है। इसमें पराग, धूल के कण और जानवरों की रूसी जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। ये एलर्जी घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पाई जा सकती हैं और अतिसंवेदनशील बच्चों में एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती हैं। इन एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए, माता-पिता को अपने घर को साफ और धूल और अन्य परेशानियों से मुक्त रखने के लिए कदम उठाने चाहिए। इसमें एयर फिल्टर का उपयोग करना, नियमित रूप से वैक्यूम करना और बिस्तर को बार-बार धोना शामिल हो सकता है।

3. खाद्य एलर्जी (Food Allergy)

बच्चों में त्वचा की एलर्जी का एक अन्य सामान्य कारण कुछ खाद्य पदार्थों के संपर्क में आना है। खाद्य एलर्जी त्वचा पर चकत्ते, पित्ती और एक्जिमा सहित कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकती है। आम खाद्य एलर्जी में दूध, अंडे, मूंगफली और शंख शामिल हैं। यदि कोई निश्चित भोजन खाने के बाद किसी बच्चे की त्वचा पर लाल चकत्ते या अन्य लक्षण विकसित होते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में, एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है, जो तुरंत इलाज न करने पर जानलेवा हो सकती है।

4. कुछ दवाएं (Some Medications)

कुछ दवाएं भी बच्चों में त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकती हैं। एंटीबायोटिक्स, विशेष रूप से, कुछ बच्चों में एलर्जी का कारण बनते हैं। एक दवा एलर्जी के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, पित्ती और खुजली शामिल हो सकते हैं। यदि कोई दवा लेने के बाद किसी बच्चे में ये लक्षण विकसित होते हैं, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

5. आनुवंशिकी (Genetics)

आनुवंशिकी भी बच्चों में त्वचा की एलर्जी के विकास में भूमिका निभा सकती है। यदि किसी बच्चे का एलर्जी या एक्जिमा का पारिवारिक इतिहास है, तो उनके स्वयं इन स्थितियों को विकसित करने की अधिक संभावना हो सकती है। जबकि आनुवंशिक कारकों को एलर्जी के विकास में भूमिका निभाने से रोकने का कोई तरीका नहीं है, माता-पिता अपने बच्चे के एलर्जी के संपर्क में आने के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं और यदि वे होते हैं तो लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं।

माता-पिता कैसे बचाएं बच्चों को?

जबकि त्वचा की एलर्जी का सटीक कारण अलग-अलग हो सकता है, माता-पिता सबसे महत्वपूर्ण बात यह कर सकते हैं कि वे सतर्क रहें और अपने बच्चे के पर्यावरण में एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाएं। इसमें अपने घर को साफ और धूल और अन्य परेशानियों से मुक्त रखना, संभावित खाद्य एलर्जी के लिए अपने बच्चे के आहार की निगरानी करना, और यदि उनके बच्चे की त्वचा पर दाने या एलर्जी की प्रतिक्रिया के अन्य लक्षण विकसित होते हैं, तो चिकित्सा पर ध्यान देना शामिल हो सकता है। अपने परिवार के चिकित्सक के साथ मिलकर काम करके और अपने बच्चे की एलर्जी को प्रबंधित करने के लिए सक्रिय कदम उठाकर, माता-पिता यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ और खुश रहे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story