Smartwatch Side Effects on Health: स्मार्टवॉच के स्वास्थ्य पर हो सकते हैं कई दुष्प्रभाव, आप भी जानें

Smartwatch Side Effects on Health: लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बाकि इलेक्ट्रिक डिवाइस की तरह स्मार्टवॉच का भी स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। जिस तरह जरुरत से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल खतरनाक माना गया है वैसे ही स्मार्टवॉच भी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 29 April 2023 1:00 AM GMT
Smartwatch Side Effects on Health: स्मार्टवॉच के स्वास्थ्य पर हो सकते हैं कई दुष्प्रभाव, आप भी जानें
X
Smartwatch Side Effects on Health (Image: Newstrack)

Smartwatch Side Effects on Health: आज के दौर में स्मार्टवॉच ना केवल एक फैशन बल्कि जरुरत भी बन गया है। अब वॉच केवल टाइम देखने के काम नहीं आ रही हैं। बल्कि अब ये एक रोजमर्रा की जरुरत बन गयी है। आपका ब्लड प्रेशर क्या है? आपका हार्ट रेट क्या है? आज आपने कितने स्टेप वॉक या रनिंग की? इन सब पर आप आसानी से अपने स्मार्टवॉच के माध्यम से नजर रख सकते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बाकि इलेक्ट्रिक डिवाइस की तरह स्मार्टवॉच का भी स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। जिस तरह जरुरत से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल खतरनाक माना गया है वैसे ही स्मार्टवॉच भी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ चिंताएँ हैं जो स्मार्टवॉच पहनने से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में उठाई गई हैं। यह माना जाता है कि स्मार्टवॉच द्वारा उत्सर्जित विद्युत चुम्बकीय विकिरण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

स्मार्टवॉच द्वारा एकत्र किए गए स्वास्थ्य डेटा की सटीकता के बारे में भी चिंताएं रही हैं, खासकर जब हृदय गति की निगरानी की बात आती है। जबकि स्मार्टवॉच आपकी हृदय गति के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकती हैं, वे स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले चिकित्सा-श्रेणी के उपकरणों की तरह हमेशा सटीक नहीं हो सकती हैं।

सामान्य तौर पर, स्मार्टवॉच सहित किसी भी प्रकार की तकनीक का उपयोग करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है। यदि आप स्मार्टवॉच पहनने से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से उनकी राय लेने के लिए बात कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के पहनने योग्य उपकरण का उपयोग करते समय निर्माता के निर्देशों और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

स्मार्टवॉच के कुछ संभावित दुष्प्रभाव

त्वचा में जलन (Rashes)

कुछ लोगों को लंबे समय तक स्मार्टवॉच पहनने से त्वचा में जलन या चकत्ते का अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से यदि डिवाइस बहुत तंग है या सामग्री सांस लेने योग्य नहीं है।

आंखों पर जोर (Eye Strain)

चमकदार स्क्रीन या छोटे फोंट वाली स्मार्टवॉच से आंखों में खिंचाव या थकान हो सकती है, खासकर यदि आप लंबे समय तक डिवाइस का उपयोग करते हैं।

व्याकुलता (Distraction)

आपकी स्मार्टवॉच से लगातार सूचनाएं और अलर्ट विचलित कर सकते हैं और महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

विकिरण जोखिम (Radiation exposure)

कुछ लोग स्मार्टवॉच से विद्युत चुम्बकीय विकिरण के संभावित जोखिम के बारे में चिंतित हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि इन उपकरणों द्वारा उत्सर्जित विकिरण का स्तर आम तौर पर बहुत कम होता है और इसे मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जोखिम नहीं माना जाता है।

गलत स्वास्थ्य ट्रैकिंग (Inaccurate health tracking)

स्मार्टवॉच आपकी शारीरिक गतिविधि, हृदय गति और अन्य स्वास्थ्य मेट्रिक्स के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकती हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले चिकित्सा-श्रेणी के उपकरणों की तरह हमेशा सटीक नहीं हो सकती हैं।

सामान्य तौर पर, स्मार्टवॉच पहनने से जुड़े जोखिम अपेक्षाकृत कम होते हैं और निर्माता के निर्देशों और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करके इसे कम किया जा सकता है। अगर आपको स्मार्टवॉच पहनते समय कोई असुविधा या चिंता महसूस होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story