Harmful Effects Of Summer: सावधान! ट्रेन में दम घुटने से मौत, भीड़-भाड़ बन सकती हैं मौत का कारण, इन बीमारी वाले लोगों को करना चाहिए अवॉयड

Harmful Effects Of Summer: यदि आप बीमार हैं या आपको कोई ऐसी बीमारी है जिसमें आपको भीड़ वाली ट्रेनों से बचने की सलाह दी गयी है, तो अपनी स्थिति का सर्वोत्तम प्रबंधन करने और संभावित रोगजनकों के जोखिम को कम करने के बारे में सलाह के लिए आपका अपने डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 19 April 2023 6:30 AM GMT
Harmful Effects Of Summer: सावधान! ट्रेन में दम घुटने से मौत, भीड़-भाड़ बन सकती हैं मौत का कारण, इन बीमारी वाले लोगों को करना चाहिए अवॉयड
X
Summer  Suffocation (Image credit: social media)

Harmful Effects Of Summer: गर्मी अपने चरम पर है ऐसे में ज्यादा भीड़ -भाड़ वाली जगहों पर जानें से कई बार जान तक का खतरा बन आता है। ऐसा ही एक मामला यूपी के शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन का है। जहाँ अत्यधिक भीड़ के साथ भयंकर गर्मी होने के कारण एक महिला यात्री की मौत हो जाती है। बता दें कि ये महिला प्रयागराज संगम में स्नान करने के उद्देश्य से जनरल बोगी में सवार हुई थी। बोगी में अत्यधिक भीड़ होने के कारण गर्मी और भी ज्यादा बढ़ चुकी थी और हवा के आवा -जाहि का कोई रास्ता नहीं बचा था। जिसके कारण उस महिला का दम घुटने लगा और अंततः उसकी मौत हो गयी। हालाँकि महिला की हालत बिगड़ती देख लोगों ने उसे शिकोहाबाद में उतार दिया था जहां से उसे शिकोहाबाद जिला संयुक्त चिकित्सालय ले जाय गया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

यदि आप बीमार हैं या आपको कोई ऐसी बीमारी है जिसमें आपको भीड़ वाली ट्रेनों से बचने की सलाह दी गयी है, तो अपनी स्थिति का सर्वोत्तम प्रबंधन करने और संभावित रोगजनकों के जोखिम को कम करने के बारे में सलाह के लिए आपका अपने डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद महत्वपूर्ण है।

इन बीमारी वालों को भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए

किसी विशिष्ट बीमारी का पता लगाना मुश्किल है जो भीड़ वाली ट्रेनों में यात्रा करने पर मृत्यु का कारण बन सकती है। हालांकि, सामान्य तौर पर, यह सलाह दी जाती है कि भीड़ वाली ट्रेनों या किसी अन्य भीड़ भरे सार्वजनिक परिवहन से बचें यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है या किसी संक्रामक बीमारी के लिए उच्च जोखिम है।

वर्तमान समय में, चल रहे COVID-19 महामारी के साथ, बीमारी के अनुबंध या प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए भीड़ वाली ट्रेनों या किसी भी भीड़ भरे सार्वजनिक परिवहन से बचना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। किसी भी छूत की बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोना जैसी सावधानियां बरतना हमेशा बेहतर होता है।

हालाँकि ऐसी कई चिकित्सीय स्थितियाँ हैं जो लोगों को भीड़ वाली ट्रेनों से बचने की सलाह देती हैं, विशेष रूप से उच्च जोखिम के समय जैसे महामारी के दौरान। किसी व्यक्ति के जोखिम को बढ़ाने वाली चिकित्सीय स्थितियों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

- सांस की बीमारियाँ जैसे अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), क्योंकि भीड़ वाली ट्रेनें हवा में जलन और रोगजनकों का स्रोत हो सकती हैं जो इन स्थितियों को बढ़ा सकती हैं।
- उच्च रक्तचाप या दिल की विफलता जैसे हृदय संबंधी रोग, जो भीड़ वाली ट्रेनों में खड़े होने के तनाव और परिश्रम से खराब हो सकते हैं।
- इम्यूनोकॉम्प्रोमाइज्ड स्थितियां, जो किसी व्यक्ति को संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं जो भीड़ वाली ट्रेनों में निकट संपर्क के माध्यम से प्रेषित हो सकती हैं।
चिंता या क्लौस्ट्रफ़ोबिया, जो एक ट्रेन के सीमित और भीड़ भरे स्थान से शुरू हो सकता है।

अस्थमा के मरीजों को भीड़ वाली ट्रेन से बचना चाहिए

अस्थमा जैसे रोगियों को भेद-भड़ा से बचना चाहिए क्योंकि भीड़-भड़ा उनके लिए खतरनाक हो सकता है। जब आप भीड़-भड़ा के बीच होते हैं, तो आपके सांस लेने की प्रकृति काफी मुश्किल हो जाती है और आपको अस्थमा अटैक का खतरा भी बढ़ता है। अगर आप अस्थमा के रोगी हैं, तो आपको भीड़-भड़ा से दूर रहना चाहिए और अपने आप को शांत और सुकून से महसूस करने वाली जगाओं पर रखना चाहिए। अगर आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करना जरूरी है, तो आप ऐसे समय में ट्रैवल करें जब काम लोग होते हैं, और अगर हो सके तो अपने साथ इनहेलर और अपनी दवाइयां भी लेकर जाएं।

इसके अलावा, आपको अपने दमा की स्थिति को मॉनिटर करते रहना चाहिए और अगर कोई समस्या हो तो तुरत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अस्थमा के रोगियों को अपनी सुरक्षा के लिए कुछ ऐसे तरिके अपनाना चाहिए जिससे उन्हें भीड़-भड़ा से बचा जा सके।

बच्चों और बूढ़ों को भीड़ वाली ट्रैन में चढ़ने से बचना चाहिए

बच्चों और बूढ़ों को भीड़ भरी ट्रेनों से दूर रहना चाहिए। इससे उन्हें अनेक खतरे हो सकते हैं। बच्चों को भीड़ वाली जगहों से दूर रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि भीड़-भाड़ के बीच में उन्हें खोने का खतरा हो सकता है और इससे वे अलग हो जाने पर परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों के श्वसन तंत्र बड़ों की तुलना में कमजोर होते हैं और भीड़-भाड़ में उन्हें सही संख्या में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है।

बूढ़ों को भीड़ वाली जगहों से भी दूर रहना चाहिए। उन्हें भी भीड़-भाड़ में चलने में कई समस्याएं होती हैं जैसे जोड़ों में दर्द, कमजोरी आदि। इसलिए, उन्हें सुविधा और आराम की दृष्टि से सोचकर ही किसी भी ट्रेन में सफर करना चाहिए। इसलिए, बच्चों और बूढ़ों को भीड़ वाली ट्रेन से दूर रखना बेहतर होगा। उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ही जाना चाहिए जहां वे आपने आपको सुरक्षित महसूस कर सकें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story