Vaginal Itching Causes: लेडीज प्रॉब्लम! प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या को ना लें हल्के में वरना पड़ेगा पछताना, जानिये इसके कारण और उपचार

Vaginal Itching Causes: प्राइवेट पार्ट में आंतरिक ट्यूब है जो गर्भाशय से योनी तक जाती है। लोगों को योनी के आसपास या योनि के अंदर खुजली का अनुभव हो सकता है। विशिष्ट लक्षण और उपचार कारण पर निर्भर करेंगे।

By
Published on: 6 April 2023 6:18 PM GMT (Updated on: 6 April 2023 10:47 PM GMT)
Vaginal Itching Causes: लेडीज प्रॉब्लम! प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या को ना लें हल्के में वरना पड़ेगा पछताना, जानिये इसके कारण और उपचार
X
Vaginal Itching Causes (Image credit:social media)

Vaginal Itching Causes: प्राइवेट पार्ट के आसपास खुजली होने के कई संभावित कारण हैं। उनमें कपड़े या सुगंधित साबुन, एलर्जी, खमीर संक्रमण, जीवाणु योनिओसिस, और कुछ त्वचा स्थितियों के संपर्क के कारण जलन शामिल है। योनी महिला जननांगों का बाहरी हिस्सा है, जिसमें होंठ, भगशेफ, मूत्राशय का उद्घाटन और योनि का उद्घाटन शामिल है। योनि आंतरिक ट्यूब है जो गर्भाशय से योनी तक जाती है। लोगों को योनी के आसपास या योनि के अंदर खुजली का अनुभव हो सकता है। विशिष्ट लक्षण और उपचार कारण पर निर्भर करेंगे।

तो आइये जानते हैं विशेषज्ञों के मुताबिक़ योनि में खुजली के कुछ सामान्य कारण (Some common causes of vaginal itching):

जलन या एलर्जी प्रतिक्रिया (Irritation or allergic reactions)

जननांगों के आसपास संवेदनशील त्वचा को परेशान करने वाले उत्पादों का उपयोग करने से अक्सर योनि में मामूली खुजली होती है। इनमें शामिल हो सकते हैं:

- मासिक धर्म पैड
- अंडरवियर में कुछ सामग्री
- अंडरवियर को सुगंधित कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट से धोया जाता है
- क्रीम, साबुन, या लोशन, विशेष रूप से सुगंधित ब्रांड
- लेटेक्स कंडोम
- डिओडोरेंट्स या डूश में सुगंध

- व्यक्ति द्वारा इन उत्पादों का उपयोग बंद करने के बाद आमतौर पर खुजली दूर हो जाएगी। खुशबू रहित और बिना सुगंध वाले उत्पादों से जलन होने की संभावना कम होती है।

- हेल्थकेयर पेशेवर योनि को साफ करने के लिए उत्पादों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। योनि अपने आप साफ हो जाती है। डूश और अन्य योनि सफाई उत्पाद जलन पैदा कर सकते हैं और खुद को साफ करने की क्षमता को कम कर सकते हैं।

- अंडरवियर, त्वचा की सिलवटों या यौन क्रिया से घर्षण या झनझनाहट भी इस क्षेत्र में खुजली पैदा कर सकती है।

- खुजली महसूस होने पर त्वचा को खरोंचने या रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे खुजली और भी बदतर हो सकती है।

- जिन लोगों को संदेह है कि उन्हें लेटेक्स से एलर्जी हो सकती है, वे अपने डॉक्टर से लेटेक्स कंडोम के विकल्प के बारे में पूछ सकते हैं। काउंटर और ऑनलाइन खरीदने के लिए लेटेक्स-मुक्त कंडोम उपलब्ध हैं।

खमीर संक्रमण (Yeast infections)

हेल्थकेयर पेशेवर योनि को साफ करने के लिए उत्पादों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। योनि अपने आप साफ हो जाती है। डच और अन्य खमीर संक्रमण
कई महिलाओं को अपने जीवनकाल में योनि खमीर संक्रमण, या योनि कैंडिडिआसिस का अनुभव होगा। योनि में कैंडिडा के अतिवृद्धि के कारण खमीर संक्रमण विकसित होता है।

खमीर संक्रमण आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं, लेकिन लक्षण परेशान कर सकते हैं।

खमीर अतिवृद्धि के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

- योनि में खुजली या जलन
- बिना गंध सफेद या स्पष्ट निर्वहन
- योनि में जलन
- खमीर संक्रमण आमतौर पर तब होता है जब योनि में बैक्टीरिया के संतुलन को कुछ परेशान करता है।

आम तौर पर, लाभकारी बैक्टीरिया और यीस्ट का संतुलन योनि में रहता है। बैक्टीरिया यीस्ट को नियंत्रण में रखते हैं, अतिवृद्धि को रोकते हैं। जब योनि के बैक्टीरिया खमीर को ठीक से नियंत्रित नहीं करते हैं, तो अतिवृद्धि हो सकती है।

खमीर संक्रमण के कुछ सामान्य कारणों में हार्मोनल परिवर्तन शामिल हैं, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान या हार्मोनल जन्म नियंत्रण का उपयोग करने के कारण, और डौच का उपयोग करना। लोग एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने से भी खमीर संक्रमण विकसित कर सकते हैं। दमित प्रतिरक्षा प्रणाली या अनियंत्रित मधुमेह होने से भी खमीर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। यीस्ट इन्फेक्शन और उनसे छुटकारा पाने के तरीके के बारे में यहाँ और जानें। योनि सफाई उत्पाद जलन पैदा कर सकते हैं और खुद को साफ करने की क्षमता को कम कर सकते हैं।

अंडरवियर, त्वचा की सिलवटों या यौन क्रिया से घर्षण या झनझनाहट भी इस क्षेत्र में खुजली पैदा कर सकती है। खुजली महसूस होने पर त्वचा को खरोंचने या रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे खुजली और भी बदतर हो सकती है। जिन लोगों को संदेह है कि उन्हें लेटेक्स से एलर्जी हो सकती है, वे अपने डॉक्टर से लेटेक्स कंडोम के विकल्प के बारे में पूछ सकते हैं। काउंटर और ऑनलाइन खरीदने के लिए लेटेक्स-मुक्त कंडोम उपलब्ध हैं।


बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) एक आम जीवाणु संक्रमण है। यह अक्सर प्रसव उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है। यह तब होता है जब योनि में सामान्य लाभकारी बैक्टीरिया का असंतुलन होता है। लोगों में बिना किसी लक्षण के बीवी हो सकता है।

यदि लक्षण उत्पन्न होते हैं, तो उनमें शामिल हो सकते हैं:

- योनि के अंदर खुजली, दर्द या जलन
- योनि के बाहर चारों ओर खुजली
- पतला सफेद या ग्रे योनि स्राव
- एक अप्रिय गंध, विशेष रूप से सेक्स के बाद
- बीवी और खमीर संक्रमण के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है।

त्वचा की स्थिति (Skin conditions)

सामान्य त्वचा की स्थिति योनी के आसपास खुजली पैदा कर सकती है। इसमे शामिल है:

- सोरायसिस
- सेबोरिक डर्मटाइटिस
- एलर्जी संपर्क जिल्द की सूजन
- लोम
- डर्मोग्राफिज्म, या स्किन राइटिंग
- योनी के चारों ओर गंभीर खुजली लाइकेन स्क्लेरोसस या लाइकेन प्लेनस का संकेत दे सकती है।

यदि किसी व्यक्ति को इनमें से किसी भी त्वचा की स्थिति पर संदेह है, तो वे सर्वोत्तम उपचार रणनीतियों को खोजने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ काम कर सकते हैं। हेल्थकेयर पेशेवरों को बीवी के सटीक कारणों का पता नहीं है, लेकिन कुछ ने यौन गतिविधि और स्थिति को धोने से जोड़ा है। यह उन लोगों को प्रभावित करता है जो यौन रूप से सक्रिय हैं, लेकिन यह यौन संचारित संक्रमण (STI) नहीं है।

कई महिलाओं को बिना जाने ही बी.वी. होता है। यदि वे गर्भवती हो जाती हैं तो यह हानिकारक हो सकता है। यदि गर्भवती होने या गर्भवती होने की कोशिश करते समय किसी महिला में लक्षण होते हैं, तो उन्हें कारण जानने के लिए अपने डॉक्टर को देखना चाहिए।

एसटीआई (STIs)

एसटीआई संक्रमणों का एक समूह है जो एक व्यक्ति के साथ यौन संपर्क होने के बाद अनुबंध कर सकता है।

विभिन्न एसटीआई योनि या योनी में खुजली या बेचैनी पैदा कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

- जननांग परिसर्प
- ट्राइकोमोनिएसिस
- जननांग मस्सा
- एसटीआई के लिए उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ दीर्घकालिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जैसे श्रोणि सूजन की बीमारी, बांझपन या गर्भावस्था की जटिलताएं। महिलाएं प्रसव के दौरान बच्चे को कुछ एसटीआई भी दे सकती हैं। एसटीआई का संदेह होने पर व्यक्ति को हमेशा इलाज कराना चाहिए।

अन्य कारण (Other Causes )

कम सामान्यतः, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर न्यूरोपैथी या वुल्वर कैंसर की तलाश कर सकते हैं।

न्यूरोपैथी, या तंत्रिका क्षति, खुजली का एक प्रसिद्ध कारण है।

वुल्वर कैंसर में लगातार खुजली, जलन और रक्तस्राव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इस प्रकार का कैंसर दुर्लभ है, संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं में होने वाले सभी कैंसर का 0.7% विश्वसनीय स्रोत है।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी योनि की खुजली को योनि कैंसर के लक्षण के रूप में सूचीबद्ध नहीं करती है।

सारांश (Summary)

वल्वर और योनि खुजली आम हैं और इसके कई संभावित कारण हैं। कई मामलों में, खुजली कपड़ों, मासिक धर्म उत्पादों या सुगंधों से जलन के कारण होती है। इन ट्रिगर्स से बचने से खुजली को रोकने में मदद मिल सकती है।

अन्य मामलों में, फंगल या जीवाणु संक्रमण इसका कारण हो सकता है। यह तब अधिक होता है जब खुजली योनि के अंदर को प्रभावित करती है। कुछ त्वचा की स्थिति भी जननांगों के आसपास खुजली पैदा कर सकती है, जिसमें सोरायसिस, फॉलिकुलिटिस और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस शामिल हैं। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आमतौर पर कारण का निदान कर सकता है और कुछ उचित उपचार सुझा सकता है। ज्यादातर मामलों में, कारण इलाज योग्य है।

Next Story