TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Evening Walk Benefits: शाम में टहलने के फायदे जानकार उड़ जाएंगे आपके होश , दिल - दिमाग सब बनेगा दुरुस्त

Evening Walk Benefits in Hindi: पैदल चलना कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने का एक शानदार तरीका है। 30-60 मिनट के लिए मध्यम गति से चलने से आपके शरीर के वजन और जिस इलाके में आप चल रहे हैं, उसके आधार पर 200-300 कैलोरी तक जल सकते हैं। समय के साथ, नियमित रूप से चलने से वजन कम हो सकता है, खासकर जब स्वस्थ आहार के साथ जोड़ा जाए।

Preeti Mishra
Published on: 17 April 2023 6:00 AM GMT
Evening Walk Benefits: शाम में टहलने के फायदे जानकार उड़ जाएंगे आपके होश , दिल - दिमाग सब बनेगा दुरुस्त
X
Evening Walk Benefits in Hindi: (Image credit: social media)

Evening Walk Benefits in Hindi: रोजाना नियमित रूप से वॉक करना लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। अकसर आपने लोगों को सुबह की वॉक को स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद बताते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं शाम की वॉक भी आपको कई बीमारियों और परेशानियों से बचाये रखती हैं। जी हाँ , शाम की रोजाना मात्र 45 मिनट की वॉक आपको स्वस्थ बनाये रखने में मददगार होता है। बस आपको शाम की वॉक जल्दी कर लेनी चाहिए। ज्यादा रात में की गयी वॉक बहुत फायदेमंद नहीं होती है।

तो आइये जानते हैं नियमित रूप से शाम की वॉक करने के अनिगनत स्वास्थ्य लाभ :

वजन कम करना (Weight Loss ):

पैदल चलना कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। जी हां, पैदल चलना कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने का एक शानदार तरीका है। 30-60 मिनट के लिए मध्यम गति से चलने से आपके शरीर के वजन और जिस इलाके में आप चल रहे हैं, उसके आधार पर 200-300 कैलोरी तक जल सकते हैं। समय के साथ, नियमित रूप से चलने से वजन कम हो सकता है, खासकर जब स्वस्थ आहार के साथ जोड़ा जाए।

वजन घटाने के लिए चलने के लाभों में से एक यह है कि यह जोड़ों पर कम प्रभाव डालता है और कोमल होता है, जिससे यह सभी उम्र और फिटनेस स्तर के लोगों के लिए एक अच्छा व्यायाम बन जाता है। दौड़ने जैसे उच्च प्रभाव वाले व्यायामों के विपरीत, चलने से घुटनों, टखनों और अन्य जोड़ों पर अत्यधिक तनाव नहीं पड़ता है। एक बार जब आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुँच जाते हैं तो टहलना भी एक स्वस्थ वजन बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। नियमित चलने से आपको कैलोरी बर्न करने और स्वस्थ ऊर्जा संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो लंबे समय तक वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।


मजबूत दिल (Stronger heart) :

नियमित रूप से टहलना हृदय स्वास्थ्य में सुधार और हृदय को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। जब आप चलते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है, और हृदय और शरीर के अन्य भागों में रक्त का प्रवाह बेहतर हो जाता है। समय के साथ, यह आपके हृदय प्रणाली के समग्र स्वास्थ्य और कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो सभी उम्र और फिटनेस स्तर के लोगों द्वारा किया जा सकता है। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करने के अभ्यस्त नहीं हैं, तो यह आपकी शारीरिक गतिविधि के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित चलने से रक्तचाप कम करने, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य (Better mental health):

पैदल चलना न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। नियमित टहलना तनाव और चिंता को कम करने, मनोदशा को बढ़ावा देने और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। जब आप चलते हैं, तो आपका मस्तिष्क एंडोर्फिन छोड़ता है, जो प्राकृतिक फील-गुड रसायन हैं जो तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने और मूड को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रकृति में बाहर घूमने से दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ सकता है और अवसाद और चिंता के लक्षण कम हो सकते हैं।

मजबूत हड्डियां और मांसपेशियां( Stronger bones and muscles):

नियमित रूप से टहलना हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य संबंधित स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है। चलना एक भारोत्तोलन व्यायाम है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर को अपने स्वयं के वजन का समर्थन करने की आवश्यकता होती है, जिससे हड्डियों और मांसपेशियों पर तनाव पड़ता है। समय के साथ, यह तनाव हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे वे मजबूत हो जाते हैं और चोट लगने की संभावना कम हो जाती है।
नियमित रूप से टहलना भी जोड़ों के लचीलेपन और गति की सीमा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, चोट के जोखिम को कम कर सकता है और समग्र गतिशीलता में सुधार कर सकता है। अपनी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली पैदल चलने की सलाह दी जाती है। आप अपनी मांसपेशियों को और मजबूत करने के लिए प्रतिरोध व्यायाम भी जोड़ सकते हैं, जैसे वजन या प्रतिरोध बैंड का उपयोग करना।

बेहतर रक्तचाप (Improved blood pressure):

नियमित रूप से टहलना रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। चलना एरोबिक व्यायाम का एक शानदार रूप है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और हृदय को मजबूत करता है, जो बदले में रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से टहलना रक्तचाप को कम करने और इन स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चलने से रक्त वाहिकाओं की लोच में सुधार होता है, जिससे वे अधिक आसानी से फैलती और सिकुड़ती हैं, जिससे धमनियों की दीवारों पर दबाव कम होता है।

बेहतर पाचन (Better digestion):

नियमित रूप से टहलना पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। चलना पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है, पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की गति को बढ़ावा देता है और कब्ज के जोखिम को कम करता है। पैदल चलना आंतों में फंसी गैस को बाहर निकालने को बढ़ावा देकर सूजन और गैस को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, चलने से पाचन रस और एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देकर ईर्ष्या और अपच के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली (Improved immune system):

नियमित रूप से चलने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे शरीर बीमारी से अधिक प्रतिरोधी बन जाता है। इसलिए एक्सपर्ट रोजाना कम से कम 40 मिनट टहलने की सलाह देते हैं।

बेहतर नींद (Improved sleep):

नियमित रूप से वॉक करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और नींद संबंधी विकारों जैसे अनिद्रा के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है।

पुरानी बीमारियों का कम जोखिम (Lower risk of chronic diseases):

नियमित रूप से चलने से पुरानी बीमारियों जैसे टाइप 2 मधुमेह, कुछ प्रकार के कैंसर और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम किया जा सकता है।

ऊर्जा के स्तर में वृद्धि (Increased energy levels):

नियमित रूप से वॉक करने से ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे दैनिक गतिविधियों को करना आसान हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story