×

World Asthma Day 2023: गर्मी में अस्थमा के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है संतरा , अन्य फलों का भी करें सेवन

World Asthma Day 2023 : अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों में, ये वायुमार्ग सूज जाते हैं, संकीर्ण हो जाते हैं और अतिरिक्त बलगम पैदा करते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और सांस की तकलीफ जैसे लक्षण हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 May 2023 8:14 AM GMT
World Asthma Day 2023: गर्मी में अस्थमा के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है संतरा , अन्य फलों का भी करें सेवन
X
World Asthma Day 2023 (Image credit: Newstrack)

World Asthma Day 2023 :अस्थमा एक पुरानी सांस की बीमारी है जो वायुमार्ग को प्रभावित करती है, जो फेफड़ों से हवा को अंदर और बाहर ले जाने वाली नलियां हैं। अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों में, ये वायुमार्ग सूज जाते हैं, संकीर्ण हो जाते हैं और अतिरिक्त बलगम पैदा करते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और सांस की तकलीफ जैसे लक्षण हो सकते हैं।

अस्थमा के लक्षण

हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं
एलर्जी (जैसे पराग, धूल के कण, और जानवरों की रूसी),
अड़चन (जैसे धूम्रपान, प्रदूषण और तेज गंध),
व्यायाम और श्वसन सहित कई कारकों से शुरू हो सकते हैं।
संक्रमण।

अस्थमा का इलाज़

हालांकि अस्थमा के लिए कोई इलाज नहीं है, इसे दवाओं की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि साँस ब्रोन्कोडायलेटर्स और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, और जब भी संभव हो ट्रिगर्स से बचकर। अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ मिलकर काम करें ताकि उनके लक्षणों को प्रबंधित करने और उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित की जा सके।

अस्थमा के लिए फायदेमंद फल

अस्थमा के रोगियों को गर्मियों के दौरान सहित पूरे वर्ष फल और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। हालांकि, कुछ फल अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण अस्थमा के रोगियों के लिए अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। यहां कुछ ऐसे फल हैं जिनका गर्मियों में सेवन अस्थमा के रोगियों के लिए मददगार हो सकता है:

सेब (Apple ): सेब फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो वायुमार्ग में सूजन को कम करने और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

जामुन(Jamun ) : स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे जामुन विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करने और श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

कीवी (Kiwi ): कीवी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

संतरा (Orange ) : संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो वायुमार्ग में सूजन को कम करने और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अनानास (Pineapple ) : अनानास ब्रोमेलेन में उच्च होता है, एक एंजाइम जिसमें सूजनरोधी गुण होते हैं और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अस्थमा रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि उनकी व्यक्तिगत जरूरतों और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर सर्वोत्तम आहार और विशिष्ट फलों का सेवन किया जा सके।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story