×

World Health Day 2023: आपको अपने 20, 30 और 40 की उम्र में जरूर कराने चाहिए ये मेडिकल टेस्ट , जानिये डॉक्टर्स की राय

World Health Day: डॉ के अनुसार जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और ठीक होने की क्षमता कम होती जाती है, जिससे नियमित रूप से चिकित्सकीय सलाह लेना और स्वस्थ रहने के लिए कुछ चिकित्सकीय परीक्षण करना आवश्यक हो जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2023 8:21 PM GMT
World Health Day 2023: आपको अपने 20, 30 और 40 की उम्र में जरूर कराने चाहिए ये मेडिकल टेस्ट , जानिये डॉक्टर्स की राय
X
World Health Day 2023 (Image credit: social media)

World Health Day 2023: पिछले कुछ वर्षों ने हमें दिखाया है कि जीवन कितना अनिश्चित हो सकता है। महामारी के बाद लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं।
डॉक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा, "लेकिन यह केवल परीक्षण करने और फिर Google 'सीमा से बाहर' मान लेने और स्वयं दवा शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है।"

डॉ के अनुसार जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और ठीक होने की क्षमता कम होती जाती है, जिससे नियमित रूप से चिकित्सकीय सलाह लेना और स्वस्थ रहने के लिए कुछ चिकित्सकीय परीक्षण करना आवश्यक हो जाता है।

इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर, चिकित्सा विशेषज्ञ लंबी अवधि में स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने के लिए नियमित चिकित्सा परीक्षण कराने के महत्व पर जोर दे रहे हैं। जैसे-जैसे विश्व स्वास्थ्य दिवस नजदीक आ रहा है, हम चिकित्सा विशेषज्ञ के रूप में लंबी अवधि में स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने के लिए नियमित चिकित्सा परीक्षण कराने के महत्व पर जोर दे रहे हैं। डॉ ने कहा कि "20, 30 और 40 के दशक में व्यक्तियों के लिए आवश्यक परीक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए व्यक्तिगत सिफारिशों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

आपके 20 के दशक में निवारक स्वास्थ्य देखभाल महत्वपूर्ण है (Preventive healthcare is crucial in your 20s)

विशेषज्ञों के अनुसार "नियमित रक्त परीक्षण, कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग, और रक्तचाप की जांच भविष्य में किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, यौन रूप से सक्रिय व्यक्तियों को भविष्य में जटिलताओं का कारण बनने वाले किसी भी संक्रमण की पहचान करने के लिए एसटीडी परीक्षण से गुजरना चाहिए।
कंप्लीट ब्लड काउंट टेस्ट के बारे में विस्तार से बात करते हुए डॉ बताते हैं कि “महिलाओं में, हीमोग्लोबिन का स्तर आमतौर पर खराब आत्म-देखभाल, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव, और अपर्याप्त आहार और कई अन्य कारणों से कम होता है। सीबीसी हीमोग्लोबिन की जांच में मदद करता है; श्वेत रक्त कोशिकाओं की गिनती (जो प्रतिरक्षा स्तर के बारे में बताती है) और प्लेटलेट काउंट भी।

महिलाओं के लिए एक और महत्वपूर्ण परीक्षण आयरन टेस्ट है। “पोषण की कमी के कारण, महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी पाई जाती है। सीरम फेरिटिन शरीर में आयरन के भंडारण को निर्धारित करने के लिए एक और परीक्षण है।

विटामिन की कमी को दूर करने के लिए

डॉ के अनुसार विटामिन डी और बी 12: ये विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जिनमें हड्डी का स्वास्थ्य, तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिका का उत्पादन शामिल है। यह परीक्षण सालाना किया जा सकता है, और यदि कोई कमी पाई जाती है, तो उचित पूरक और आहार परिवर्तन लागू किए जा सकते हैं।
डॉ. आपके 20 के दशक के लिए एक और परीक्षण कहते हैं, “थायरॉइड हार्मोन के स्तर को मापने के लिए हाइपोथायरायडिज्म या टीएसएच। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने पर विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।

आपके 30 के दशक में अतिरिक्त परीक्षण (Additional tests in your 30s)

डॉ के अनुसार 30 के दशक की शुरुआत में उपरोक्त परीक्षण के साथ, एक शुगर टेस्ट (फास्टिंग और पीपीबीएस दोनों जो पोस्ट फास्टिंग शुगर टेस्ट है) आवश्यक है।
एक्सपर्ट की माने तो महिलाओं को भी ब्रेस्ट अल्ट्रासाउंड के लिए जाना चाहिए। "महिलाओं को 40 वर्ष की आयु तक स्तन कैंसर से बचने के लिए हर तीन साल में यह परीक्षण करवाना चाहिए। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ चर्चा करनी चाहिए कि उनके व्यक्तिगत जोखिम कारकों और चिकित्सा इतिहास के आधार पर स्तन अल्ट्रासाउंड कितनी बार किया जाना चाहिए।

डॉ कहते हैं, कुछ और महत्वपूर्ण परीक्षण जिन्हें आप नहीं छोड़ना चाहते हैं, वे हैं "नियमित नेत्र परीक्षण और दंत चिकित्सा जांच"। “महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए पैप स्मीयर टेस्ट से भी गुजरना चाहिए। जिन लोगों का कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, उनके लिए आनुवंशिक परीक्षण की सिफारिश की जा सकती है।


40 की उम्र में स्वास्थ्य जांच को नजरअंदाज न करें (Do not ignore health check-ups in 40s)

विशेषज्ञों के अनुसार "40 के दशक की शुरुआत में, जो परीक्षण किए जाने चाहिए उनमें केएफटी- किडनी फंक्शन टेस्ट, एलएफटी लीवर फंक्शन टेस्ट, ईसीजी और चेस्ट एक्स-रे शामिल हैं, ताकि प्रारंभिक अवस्था में हृदय संबंधी जोखिम और फेफड़ों की स्थिति का पता लगाया जा सके।" डॉ का कहना है कि आप अतिरिक्त परीक्षणों पर विचार करना चाह सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

- स्टूल ऑकल्ट ब्लड (Stool occult blood):

यह टेस्ट कोलन कैंसर का जल्दी या अन्य पाचन समस्याओं का पता लगा सकता है।

- प्रोस्टेट-विशिष्ट प्रतिजन (Prostate-specific antigen):

पुरुषों, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए यह रक्त परीक्षण करवाना चाहिए।

- मैमोग्राम (Mammogram):

स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए महिलाओं को सालाना यह टेस्ट करवाना चाहिए।

डॉ. ने 40 की उम्र के लोगों के लिए कुछ और महत्वपूर्ण टेस्ट के बारे में बताया:

- colonoscopy
- छाती, पेट का सीटी स्कैन करने की सलाह दी जाती है
- लोगों को "अंडाशय, अग्न्याशय, आंत, फेफड़े के कैंसर की जांच के लिए भी जाना चाहिए।

महत्वपूर्ण है ध्यान रखना

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सामान्य दिशानिर्देश हैं, और अलग-अलग परिस्थितियां भिन्न हो सकती हैं। चिकित्सा इतिहास, पारिवारिक इतिहास और जीवन शैली के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने की हमेशा सिफारिश की जाती है, डॉ. बजाज शेयर करते हैं।
नियमित चिकित्सा परीक्षण आपको अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखने और समय पर किसी भी संभावित स्वास्थ्य समस्या का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। गैर-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाकर और सक्रिय रहकर एक स्वस्थ जीवन शैली जीने से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story