×

कोरोना के 7 सवाल: इंटरनेट पर तेजी से हो रहा ट्रेंड, जाने इसके बारे में पूरी डीटेल

कोरोना वायरस को कोविड 19 के नाम से भी जानते हैं। जो मुख्य रूप से जानवरों से मनुष्य में फैलता है। हालांकि इसे लेकर जांच जारी है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान से 2019 में मामला आया था।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 9:05 AM GMT
कोरोना के 7 सवाल: इंटरनेट पर तेजी से हो रहा ट्रेंड, जाने इसके बारे में पूरी डीटेल
X
कोरोना के 7 सवाल: इंटरनेट पर तेजी से हो रहा ट्रेंड, जाने इसके बारे में पूरी डीटेल photos (social media)

नई दिल्ली : दुनिया भर में करीब सभी देशों में कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी है। आपको बता दें कि कोरोना की इस महामारी से दुनियाभर में 17 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हाल ही में कोरोना वैक्सीन आने की बात से थोड़ी राहत की खबर मिली है। इस महामारी का खौफ इस बात से लगाया जा सकता है कि 2020 में गूगल पर सबसे ज्यादा कोरोनावायरस टॉप पर रहा है। इंटरटेन पर सबसे ज्यादा कोरोना वायरस को लेकर 7 सवाल कौन से रहे हैं।

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस को कोविड 19 के नाम से भी जानते हैं। जो मुख्य रूप से जानवरों से मनुष्य में फैलता है। हालांकि इसे लेकर जांच जारी है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान से 2019 में मामला आया था। फिर यह वायरस दुनिया भर में फैलने लगा। और इस महामारी से दुनिया भर में 1. 7 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं ?

इस वायरस के शुरू होने पर यह संक्रमण अन्य लोगों के संपर्क में आने पर और स्वासन तंत्र को संक्रमित करता है। इसके साथ यह शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पंहुचा सकता है। उसके बाद इस महामारी से शरीर में कमजोरी, खांसी, बुखार , गंध न आना जैसे कई लक्षण नजर आने लगे।

कोविड 19 शरीर में कब तक रहता है

संक्रमण होने पर यह शरीर में कम से कम 2 से 5 दिनों का होता है लेकिन कई लोगों में लक्षण काफी समय तक रहता है। आपको बता दें कि कोरोना रिकवरी के लिए 2 सप्ताह का समय निर्धारित किया गया है। लेकिन कुछ मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखते हैं। लेकिन तब भी उन्हें कोरोना महामारी का शिकार होना पड़ता है।

कोरोना किसी जगह पर कब तक रहता है ?

कोविड 19 आमतौर पर स्वसन प्रक्रिया के तहत होती है। जो बूंदों के तौर पर सीधे हाथ के माध्यम से फैल जाती है। इसलिए मास्क पहनना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। यह आपकी सतह पर रहकर सतह को संक्रमित कर सकता हैं।

कोरोना वायरस कैसे फैलता हैं ?

आपको बता दें कि आमतौर पर कोरोना का प्रसार निकट संपर्क आने से फैलता है। इसके आलावा जब किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने के दौरान उसके संपर्क में आने पर या कई सतहों को छूने पर यह संक्रमण हो जाता है। जिसके कारण व्यक्ति संक्रमित हो जाता हैं।

ये भी पढ़ें : Health Tips: जानलेवा है पानी पीने का ये तरीका, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा काम

corona mask

क्या कोरोना वायरस हवा में पैदा होता है ?

अक्टूबर के महीने में कोरोना पर किये गए एक अध्यन से पता चला कि यह वायरस हवा में ही फैल सकता है। आपको बता दें कि जिसके बचाव के लिए बार हाथ हाथ धोना, मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी हो गया था।

कब तक कोरोना से संक्रमित माना जाता है ?

आपको बता दें कि कोरोना के इस रिकवरी से 14 से 20 दिन के लंबे समय के बाद लोग कोरोना से संक्रमित नहीं माने जाते हैं। यदि कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति है उसमें खांसी, बुखार जैसे लक्षण धीरे धीरे कम होने लगते हैं उस स्थिति में यह संक्रमण कम होने लगता है।

ये भी पढ़ें : बच्चों को बचाएं ठंड से: ऐसे रखें ख्याल, दिखें ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर से सम्पर्क

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story