×

क्या आप भी है हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो दवा से पहले शुरू करें ये घरेलू नुस्खे

जब किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है तो हृदय की जो धमनियां होती हैं, उनमे रक्त का प्रवाह काफी तेज हो जाता है। जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर को silent killer भी कहा जाता है।

Newstrack
Published on: 17 March 2021 9:06 AM GMT
क्या आप भी है हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो दवा से पहले शुरू करें ये घरेलू नुस्खे
X
क्या आप भी है हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, तो दवा से पहले शुरू करें ये घरेलू नुस्खे

Mrinalini Singh

मृणालिनी सिंह

आज कल हम सभी में से 60-70 % तक लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। कहीं न कहीं हम सभी की व्यस्त दिनचर्या और खराब लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर के ऊपर या नीचे होने का कारण है। कुछ लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है तो कुछ लोगों को लो ब्लड प्रेशर ज्यादा की, ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को hypertension भी कहा जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर

जब किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है तो हृदय की जो धमनियां होती हैं, उनमे रक्त का प्रवाह काफी तेज हो जाता है। जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर को silent killer भी कहा जाता है। जब भी किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है तो डॉक्टर उसे दवा शुरू करने की सलाह देते हैं। ज्यादातर जब एक बार हाई ब्लड प्रेशर की दवा शुरू हो जाती है तो आसानी से बंद नहीं होती है ,उसकी खुराक ऊपर- नीचे होती है। लेकिन बहुत सारे घरेलू नुस्खे व तरीके होते हैं जिनसे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है, तो डॉक्टर की दवा शुरू करने से पहले एक बार घरेलू नुस्खे जरूर अपना कर देखना चाहिए।

High blood pressure home remedies

ये भी पढ़ें... जावड़ेकर ने महाराष्ट्र सरकार की खोली पोल, 54 लाख में से लगें केवल 23 लाख डोज

घरेलू नुस्खे

- लहसुन (Garlic)- लहसुन हम सभी के किचन में प्रयोग होता है, ज्यादातर सभी सब्जियों में लहसुन का प्रयोग किया जाता है, इसके साथ- साथ यह हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मददगार होता है, तो अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो आपको खाली पेट सुबह 2 लहसुन की कली खानी चाहिए।

- हल्दी (turmeric)- हल्दी एक बहुत अच्छी एंटीबायोटिक होती है, इसमें एक तत्व carqumin पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए मददगार साबित होता है।

- कालीमिर्च (black pepper)- अगर ब्लड प्रेशर बढ़ गया है तो आप कालीमिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

- आंवला (awla)- आंवला में बहुत सारी nutritional qualities पायी जाती है। आंवला ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ बहुत सारी बीमारियों में लाभप्रद होता है।

(Note- ये लेखिका के निजी विचार हैं)

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story