Ajwain Ke Fayde: फाइबर से भरा अजवाइन कर देगा आपकी कब्जियत को दूर, जानें अन्य फायदे

Ajwain Ke Fayde in Hindi: अजवाइन का उपयोग आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है और इसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें पाचन में सहायता करना और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना शामिल है। अजवाइन में आहारीय फाइबर की मात्रा लगभग 1.5 ग्राम प्रति 100 ग्राम होती है।

Preeti Mishra
Published on: 24 Aug 2023 10:53 AM GMT
Ajwain Ke Fayde: फाइबर से भरा अजवाइन कर देगा आपकी कब्जियत को दूर, जानें अन्य फायदे
X
Ajwain Ke Fayde in Hindi (Image: Social Media)

Ajwain Health Benefits: अजवाइन भारतीय व्यंजनों और पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाने वाला एक आम मसाला है। इसमें थोड़े कड़वे और तीखे स्वाद के साथ एक विशिष्ट और मजबूत सुगंध होती है। अपने शक्तिशाली स्वाद के कारण अजवाइन का उपयोग अक्सर कम मात्रा में किया जाता है। अजवाइन में फाइबर भी पाया जाता है जिससे इसको खाने से पेट सम्बन्धी दिक्कतें कम होती हैं।

अजवाइन के गुण

अजवाइन का उपयोग आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है और इसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें पाचन में सहायता करना और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना शामिल है। अजवाइन में आहारीय फाइबर की मात्रा लगभग 1.5 ग्राम प्रति 100 ग्राम होती है। हालाँकि फाइबर की यह छोटी मात्रा समग्र आहार फाइबर सेवन में योगदान कर सकती है, लेकिन यह साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, फलियाँ और नट्स जैसे अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में फाइबर का एक प्रमुख स्रोत नहीं है। आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे अजवाइन के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में। तो आइये डालते हैं एक नजर:

पाचन के लिए अजवाइन

अजवाइन का उपयोग अक्सर पाचन में सहायता के लिए पारंपरिक चिकित्सा और पाक पद्धतियों में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें कई गुण होते हैं जो पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। माना जाता है कि अजवाइन पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जो पेट और आंतों में भोजन के पाचन और टूटने में सुधार कर सकती है। भोजन के बाद अजवाइन का पानी पीने या भुने हुए अजवाइन के बीज चबाने से अपच, एसिडिटी और अन्य पाचन संबंधी परेशानियों को कम करने में मदद मिल सकती है। माना जाता है कि अजवाइन गैस्ट्रिक जूस के स्राव को बढ़ाकर भूख को बढ़ाती है। यह कम भूख वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

अजवाइन दिलाता है खांसी और सर्दी से राहत

माना जाता है कि अजवाइन में कई गुण होते हैं जो खांसी और सर्दी के कुछ लक्षणों से राहत दिला सकते हैं। पानी में अजवाइन के बीज उबालकर भाप लेना सर्दी और खांसी से राहत पाने का एक आम घरेलू उपाय है। कुछ लोग अजवाइन के बीजों को पानी में उबालकर और ठंडे मिश्रण में शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करते हैं। माना जाता है कि इस मिश्रण में सुखदायक गुण होते हैं और यह खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। अजवाइन के तेल को छाती और पीठ पर मालिश करने से गर्माहट महसूस हो सकती है और संभावित रूप से सर्दी से जुड़ी छाती की जकड़न से राहत मिल सकती है।

अजवाइन में होते हैं सूजन रोधी गुण

अजवाइन में थाइमोल जैसे यौगिक होते हैं, जिनके सूजन रोधी गुणों के लिए अध्ययन किया गया है। ये गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो गठिया, हृदय रोगों और कुछ चयापचय विकारों सहित विभिन्न पुरानी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि अजवाइन के सूजन-रोधी प्रभाव इसके घटकों के कारण होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और सूजन के मार्गों को नियंत्रित करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story