×

Green Beans Benefits: हरी बीन्स खाइये कैंसर दूर भगाइये , अन्य और भी बीमारियां होती है दूर

Green Beans Benefits: हरी बीन्स में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये यौगिक कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। हरी बीन्स में मौजूद फाइबर सामग्री ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकती है, जिससे वे डायबिटीज वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 24 Aug 2023 2:19 AM GMT
Green Beans Benefits: हरी बीन्स खाइये कैंसर दूर भगाइये , अन्य और भी बीमारियां होती है दूर
X
Green Beans Benefits (Image credit: social media)

Benefits Of Green Beans: हरी बीन्स की सब्जी ना सिर्फ खाने में टेस्टी होती है बल्कि स्वास्थ्य से भरपूर भी मानी जाती है। हरी बीन्स, जिन्हें स्ट्रिंग बीन्स या स्नैप बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, अपने पोषक तत्वों के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। हरी फलियाँ कैलोरी में कम और विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो उन्हें संतुलित आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती हैं। आहारीय फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत ये कलियाँ स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देकर कब्ज को रोकती हैं और आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ाती हैं।

हरी बीन्स खाने के फायदे (Beans Khane Ke Fayde in Hindi)

विभिन्न विटामिनों से भरपूरहरी बीन्स में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए और कई बी विटामिन (जैसे फोलेट, थायमिन और राइबोफ्लेविन) शामिल हैं। ये विटामिन प्रतिरक्षा कार्य, कोलेजन उत्पादन, दृष्टि और ऊर्जा चयापचय के लिए महत्वपूर्ण हैं। साथ ही ये फलियाँ पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे खनिज प्रदान करती हैं, जो हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और शरीर में ऑक्सीजन परिवहन में भूमिका निभाते हैं।

इतना ही नहीं हरी बीन्स में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये यौगिक कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। हरी बीन्स में मौजूद फाइबर सामग्री ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकती है, जिससे वे डायबिटीज वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन जाते हैं।

हरी बीन्स से दूर होती हैं ये बीमारियां

हरी बीन्स एक पौष्टिक सब्जी हैं जो स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकती हैं और विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों की रोकथाम और प्रबंधन में योगदान कर सकती हैं। हरी फलियाँ विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण का सहयोग कर सकती हैं। हालाँकि हरी फलियाँ सीधे तौर पर बीमारियों का इलाज नहीं कर सकती हैं, लेकिन वे निम्न स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं:

मधुमेह (Diabetes) :

हरी बीन्स में फाइबर सामग्री ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकती है, जिससे वे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाते हैं।

हृदय रोग (Heart Disease):

हरी बीन्स की कम सोडियम सामग्री और उच्च पोटेशियम स्तर रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। उनकी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री सूजन को कम करके और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य का भी सहयोग करती है।

पाचन विकार (Digestive Disorders):

हरी फलियों में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता कर सकता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे वे पाचन समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त हो जाते हैं।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone Health):

हरी फलियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कैंसर की रोकथाम( Cancer Prevention):

हरी फलियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं। फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार का हिस्सा बनने पर वे समग्र कैंसर की रोकथाम में योगदान दे सकते हैं।

वजन प्रबंधन (Weight Management):

हरी बीन्स में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो वजन प्रबंधन और भूख नियंत्रण में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story