×

Green Chilli Benefits: भोजन में हरी मिर्च क्यों शामिल करनी चाहिए? जानिये इसके लाभ

Green Chilli Health Benefits: मिर्च की किस्म के आधार पर तीखेपन का स्तर हल्के से लेकर बहुत ज्यादा तक हो सकता है। भोजन में स्वाद के अलावा हरी मिर्च के के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आज हम इस लेख में उन्ही बातों पर प्रकाश डालेंगे।

Preeti Mishra
Published on: 9 Aug 2023 10:09 AM GMT
Green Chilli Benefits: भोजन में हरी मिर्च क्यों शामिल करनी चाहिए? जानिये इसके लाभ
X
Green Chilli Health Benefits (Image: Social Media)

Green Chilli Health Benefits: हरी मिर्च के बिना तो भारतीय खाने की कल्पना ही अधूरी है। भारत में लगभग सभी घरों में इसका उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है। हमारे यहाँ तो कुछ लोग खाने के साथ कच्ची हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं। हरी मिर्च भारतीय व्यंजनों सहित दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली एक आम सामग्री है।

हरी मिर्च अपने विशिष्ट मसालेदार और तीखे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। हरी मिर्च का उपयोग न केवल व्यंजनों में तीखापन जोड़ने के लिए किया जाता है, बल्कि यह पुरे व्यंजन की प्रोफ़ाइल ही बदल देता है। हरी मिर्च तीखापन के मामले में भिन्न हो सकती है। इनमें कैप्साइसिन नामक यौगिक होता है, जो उन्हें तीखा बनाता है। मिर्च की किस्म के आधार पर तीखेपन का स्तर हल्के से लेकर बहुत ज्यादा तक हो सकता है। भोजन में स्वाद के अलावा हरी मिर्च के के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आज हम इस लेख में उन्ही बातों पर प्रकाश डालेंगे।

हरी मिर्च करती है पाचन में सहायता (Green Chilli for Digestion)

हरी मिर्च पाचन को उत्तेजित कर सकती है और पाचन रस के प्रवाह को बढ़ा सकती है, जिससे भोजन के पाचन में सहायता मिलती है। पाचन में सुधार के लिए इन्हें अक्सर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। यह भी माना है कि हरी मिर्च का बीज व्यक्ति को बीमार होने से बचाता है। हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक यौगिक होता है, जो इसके तीखेपन के लिए जिम्मेदार होता है। कैप्साइसिन को पेट के एसिड और एंजाइम सहित पाचक रसों के स्राव को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है। यह बढ़ा हुआ स्राव पेट में भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से तोड़ने, पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

विटामिन से भरपूर मिर्च मेटाबॉलिज्म करती है बूस्ट (Green Chilli Boosts Metabolism)

माना जाता है कि हरी मिर्च में मौजूद यौगिक कैप्साइसिन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। आपको बता दें कि हरी मिर्च विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और कोलेजन निर्माण में मदद करता है। यही नहीं कैप्साइसिन में संभावित दर्द निवारक गुण भी होते हैं। इसका उपयोग मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए कुछ पारंपरिक उपचारों में किया जाता है।

हार्ट के लिए है हरी मिर्च बेहतर (Green Chilli for Heart)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कैप्साइसिन रक्त परिसंचरण में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके साथ ही हरी मिर्च में रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं जो कुछ जीवाणु संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकते हैं। कुछ शोध से पता चलता है कि कैप्साइसिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा सकता है। हृदय स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

आँखों के लिए भी फायदेमंद है हरी मिर्च (Green Chilli For Eyes)

कई अन्य फलों और सब्जियों की तरह हरी मिर्च में भी कुछ पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं। हरी मिर्च में थोड़ी मात्रा में विटामिन ए होता है, जो अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है। विटामिन ए कॉर्निया, आंख की स्पष्ट बाहरी परत की रक्षा करने में मदद करता है, और कम रोशनी में दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है। हरी मिर्च विटामिन सी का एक स्रोत है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो समग्र नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। एंटीऑक्सिडेंट आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं, जो उम्र से संबंधित आंखों की स्थिति में योगदान कर सकता है। हरी मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि विटामिन सी, आंखों को यूवी विकिरण और पर्यावरण प्रदूषकों जैसे कारकों से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story