×

Tulsi Water Benefits: तुलसी पानी के ये पाँच फ़ायदे जान आप भी जाएँगे चौंक, आज ही से करें इस्तेमाल

Tulsi Water Benefits:तुलसी का पौधा और इसके पत्र हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माने जाते हैं। जहाँ एक ओर इसके इस्तेमाल घरों और मंदिरों में पूजा-पाठ के दौरान होता है तो वहीँ दूसरी तरफ तुसली पत्र का उपयोग आयुर्वेद में दवा के रूप में भी होता है। तुलसी का सेवन आमतौर पर विभिन्न रूपों में किया जाता है, जिसमें हर्बल चाय, ताजी पत्तियां और अर्क शामिल हैं।

Preeti Mishra
Published on: 13 Aug 2023 6:58 AM GMT
Tulsi Water Benefits: तुलसी पानी के ये पाँच फ़ायदे जान आप भी जाएँगे चौंक, आज ही से करें इस्तेमाल
X
Tulsi Water Benefits (Image: Social Media)

Tulsi Water Benefits: 'मैं तुलसी तेरे आँगन की', वाला गाना तो आप लोगों ने सुना ही होगा। मतलब हर हिन्दू घर के आँगन में आपको तुलसी (Holy Basil) का पौधा तो मिल ही जायेगा। अब अपार्टमेंट कल्चर आ गया है तो भी लोग अपनी बालकनी के गमले में तुलसी का पैदा जरूर लगाते हैं।

तुलसी का पौधा और इसके पत्र हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माने जाते हैं। जहाँ एक ओर इसके इस्तेमाल घरों और मंदिरों में पूजा-पाठ के दौरान होता है तो वहीँ दूसरी तरफ तुसली पत्र का उपयोग आयुर्वेद में दवा के रूप में भी होता है। तुलसी का सेवन आमतौर पर विभिन्न रूपों में किया जाता है, जिसमें हर्बल चाय, ताजी पत्तियां और अर्क शामिल हैं।

तुलसी के संभावित स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Tulsi)

तुलसी अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक तेल, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। इसके कुछ लाभों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना, श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, पाचन में सहायता करना, तनाव को कम करना और समग्र कल्याण का समर्थन करना शामिल है। तुलसी को एडाप्टोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने और संतुलन बहाल करने में मदद करता है। यह तंत्रिका तंत्र पर शांत और सुखदायक प्रभाव डाल सकता है। तुलसी में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे यौगिकों में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

तुलसी पानी पीने के फायदे (Benefits Of Tulsi Water)

तुलसी का पानी पानी में तुलसी की पत्तियां डालकर बनाया जाता है और नियमित रूप से पीने पर इसके कई संभावित फायदे मिलते हैं। तुलसी का पानी पीने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

इम्यून सिस्टम मजबूत कर तनाव से मिलता है रहत

तुलसी एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है। तुलसी के पानी के नियमित सेवन से शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है। तुलसी को एडाप्टोजेन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव से निपटने और संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है। तुलसी का पानी पीने से तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव पड़ सकता है, तनाव और चिंता कम हो सकती है।

श्वसन अपर पाचन स्वास्थ्य में सहायक

तुलसी में रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो श्वसन प्रणाली को लाभ पहुंचा सकते हैं। तुलसी का पानी पीने से सर्दी, खांसी और कंजेशन के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। तुलसी का पानी पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देकर और गैस्ट्रिक अम्लता को कम करके पाचन में सहायता कर सकता है। यह अपच और सूजन से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

डायबिटीज और हार्ट के लिए मन जाता है बेहतर

तुलसी का पानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए तुलसी का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। वहीं माना जाता है कि तुलसी में हृदय-सुरक्षात्मक प्रभाव होते हैं। यह रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

त्वचा और बालों के लिए लाभप्रद

तुलसी के पानी के एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण त्वचा को साफ करने में योगदान दे सकते हैं और मुँहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही तुलसी का पानी पीने से खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके स्वस्थ बालों को बढ़ावा दिया जा सकता है।

बुढ़ापा रोधी और रोगाणुरोधी

तुलसी के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने से जुड़ा होता है। नियमित सेवन स्वस्थ त्वचा और धीमी उम्र बढ़ने में योगदान दे सकता है। तुलसी में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने और मौखिक स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

कैसे बनायें तुलसी का पानी

तुलसी का पानी तैयार करने के लिए, बस कुछ ताजी तुलसी की पत्तियों को धो लें और उन्हें एक गिलास पानी में मिला दें। पत्तियों को कुछ घंटों या रात भर के लिए पानी में पड़ा रहने दें। आप इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट या पूरे दिन कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story