×

Elaichi Water Benefits: इलायची पानी के हैं बहुत स्वास्थ्य लाभ, जानिए पाँच फ़ायदे

Elaichi Water Benefits: इलाइची में एक सुखद और ताज़ा सुगंध होती है जो सांसों की दुर्गंध से निपटने में मदद कर सकती है। इलाइची का पानी पीने से दुर्गंध को बेअसर करने और प्राकृतिक सांसों को ताज़ा करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इलायची में सूजन-रोधी गुण वाले यौगिक होते हैं। इलाइची पानी का सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, संभवतः गठिया और मांसपेशियों में दर्द जैसी स्थितियों में लाभ पहुंचा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 18 Aug 2023 12:01 PM GMT
Elaichi Water Benefits: इलायची पानी के हैं बहुत स्वास्थ्य लाभ, जानिए पाँच फ़ायदे
X
Elaichi Water Benefits(Image credit: social media)

Elaichi Water Benefits: इलाइची, एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग विभिन्न तरह के पकवानों , मिठाइयों , ड्रिंक और सब्जियों में किया जाता है। यूँ कहे कि रसोई इलाइची के बिना अधूरी है तो गलत नहीं होगा। बता दें इलाइची सिर्फ स्वाद और खुशबु के लिए ही नहीं बल्कि अनेकों स्वास्थ्यलाभों के लिए भी जानी जाती है। भोजन के बाद इलायची का सेवन मुँह की दुर्गन्ध को दूर करने के साथ पाचन तंत्र भी मजबूत करता है। इतना ही नहीं इलायची के पानी का सेवन कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करता है। उल्लेखनीय है कि इलायची की फली को पानी में मिलाकर ही इलायची का पानी बनाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक स्वादिष्ट और सुगंधित पेय बनता है।

इलाइची पानी पीने के फायदे ( Elaichi Water Benefits)

दुरुस्त करता है पाचन

इलायची अपने पाचन गुणों के लिए जानी जाती है। इलाइची का पानी पीने से अपच, सूजन और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को भी उत्तेजित कर सकता है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है।

ताज़ा सांस के साथ सूजन-रोधी गुण

इलायची में एक सुखद और ताज़ा सुगंध होती है जो सांसों की दुर्गंध से निपटने में मदद कर सकती है। इलाइची का पानी पीने से दुर्गंध को बेअसर करने और प्राकृतिक सांसों को ताज़ा करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इलायची में सूजन-रोधी गुण वाले यौगिक होते हैं। इलाइची पानी का सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, संभवतः गठिया और मांसपेशियों में दर्द जैसी स्थितियों में लाभ पहुंचा सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इलायच कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट समग्र स्वास्थ्य को दुरुस्त करके पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार इलायची रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित कर हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

सांस सबंधी समस्या को दूर कर तनाव करता है कम

इलायची में मौजूद सुगंधित यौगिकों से श्वसन संबंधी लाभ हो सकते हैं।साथ ही इलायची का पानी खांसी, कंजेशन और सांस संबंधी परेशानी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। साथ ही इलायची की सुखद सुगंध में हल्का शांत प्रभाव हो सकता है, जो तनाव में कमी कर आराम देता है।

यूरिन की समस्या दूर कर बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म

इलायची में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र उत्पादन को बढ़ाने और शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं कुछ शोधों के अनुसार इलायची मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन कंट्रोल करने में भी सहायता करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story