×

Chitrakote Water Falls: भारत का नियाग्रा वॉटरफॉल, आइये ले चलें आपको यहां पर

Famous Chitrakote Water Falls: लोग दुनिया में अमेरिका और कनाडा के नियाग्रा वाटरफॉल्स को सबसे खूबसूरत मानते हैं, लेकिन देखा जाए तो चित्रकूट का यह जलप्रपात उससे भी ज्यादा आकर्षक है।

Sarojini Sriharsha
Published on: 11 Aug 2023 2:02 PM GMT
Chitrakote Water Falls: भारत का नियाग्रा वॉटरफॉल, आइये ले चलें आपको यहां पर
X
Famous Chitrakote Water Falls (Photo-Social Media)

Famous Chitrakote Water Falls: हमारे देश में वैसे तो कई वाटरफॉल्स या जलप्रपात हैं और सबकी कुछ खास विशेषताएं हैं। इन्हीं में से एक है छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले का चित्रकूट जलप्रपात। यह वॉटरफॉल रायपुर जो छत्तीसगढ़ की राजधानी है उससे करीब 300 किमी दूर और जगदलपुर से 40 किमी की दूरी पर है। लोग दुनिया में अमेरिका और कनाडा के नियाग्रा वाटरफॉल्स को सबसे खूबसूरत मानते हैं, लेकिन देखा जाए तो चित्रकूट का यह जलप्रपात उससे भी ज्यादा आकर्षक है।

आइये जाने वाटरफॉल्स के बारे में

यहां आकर पर्यटकों का उत्साह देखने में आता है। इस जलप्रपात की दिशा पश्चिम की ओर होने के कारण इंद्रधनुष का निर्माण होता है और एकदम साफ दिखता है। इसका नज़ारा हर पर्यटक लेना चाहता है, जिसके कारण लाखों की तादाद में यहां पर्यटक आते हैं।

चित्रकूट का यह वाटरफॉल हमारे देश का सबसे चौड़ा है और इसकी तुलना नियाग्रा वाटरफॉल से की जाती है। वैसे यह तुलना करना जायज़ नहीं है क्योंकि यह जलप्रपात नियाग्रा से ज्यादा खूबसूरत है। इस जलप्रपात के पास पहुंचना आसान है और किसी भी मौसम में पर्यटक यहां आ सकते हैं। यहां कई रोमांचकारी खेलों का आनंद उठाया जा सकता है। इस जलप्रपात के पास नौकविहार की भी सुविधा उपलब्ध है। शाम को सूर्यास्त के बाद पर्यटक इस वाटरफॉल में रंग बिरंगे लेजर शो का भी आनंद ले सकते हैं।

इस जलप्रपात का निर्माण इंद्रावती नदी से हुआ है , इस नदी का उद्गम स्थान ओडिशा राज्य के कालाहांडी जिले में है। यह नदी करीब 4000 फीट ऊंची मुंगेर की पहाड़ी से निकलती है और ओडिशा से बहती हुई छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से 40 किमी दूर चित्रकूट वाटरफॉल्स का निर्माण करती है। यह नदी आगे छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से होते हुए दक्षिण भारत के भद्रकाली के पास गोदावरी नदी में मिल जाती है। इस जलप्रपात के अलावा यहां देखने के लिए कई अन्य स्थल भी हैं जिनमे प्रमुख है-

कैलाश गुफा

यह गुफा जगदलपुर से 30 किमी दूर कांगेर घाटी नेशनल पार्क के अंदर स्थित है। इस गुफा में अंधी मछलियां पाई जाती हैं। इस गुफा के अंदर दिन में भी अंधेरा रहता है, लेकिन पर्यटक इसके अंदर टॉर्च और फ्लैशलाइट की मदद से घूम सकते हैं। इस गुफा के बाहर कुछ पत्थरों को ठोकने से संगीत के वाद्य यंत्रों की ध्वनि सुनाई पड़ती है।

तामड़ा घूमर

चित्रकूट से 10 किमी की दूरी पर स्थित यह भी एक जलप्रपात है। बारिश के मौसम में इस जलप्रपात का पानी तेज आवाज के साथ नीचे गिरता है |

कैसे पहुंचें?

इस चित्रकूट जलप्रपात के पास पहुंचने का रास्ता बहुत आसान है। वैसे वेटफॉल्स पहुंचने का अधिकतर मार्ग कठिन होता है। चित्रकूट जलप्रपात पहुंचने के लिए हवाई मार्ग से आप रायपुर या जगदलपुर पहुंच कर सड़क मार्ग से यहां तक का सफर तय कर सकते हैं फिर बस या टैक्सी की मदद से सड़क के रास्ते यहां पहुंचा जा सकता है। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से यह करीब 300 किमी दूर है जिसे जगह सड़क और रेल मार्ग द्वारा तय किया जा सकता है।

यहां ठहरने के लिए वाटरफॉल के पास ही छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के रिसॉर्ट बने हुए हैं जिन्हें ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। इसके अलावा जगदलपुर में किफायती कीमत पर आपको होटल और रेस्ट हाउस मिल जायेंगे। आप एक दिन में वाटरफॉल घूम कर वापस जगदलपुर आ सकते हैं। फिर देरी किस बात आप किसी भी मौसम में अपने हिसाब से प्लान बनाकर अपने भारत के इस नियाग्रा फॉल्स को देखना न भूलें।

Sarojini Sriharsha

Sarojini Sriharsha

Next Story