×

Aloe Vera Ke Nuksan: सावधान हो जाएं एलोवेरा खाने वाले, हो जाएंगे परेशान, जानिये कैसे और कितना करें इसका इस्तेमाल

Aloe Vera Ke Nuksan in Hindi: एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जिसका उपयोग चेहरे और शरीर पर छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए किया जा सकता है। आम तौर पर एलोवेरा को तब सुरक्षित माना जाता है जब उसका बाहरी उपयोग किया जाए या उचित मात्रा में सेवन किया जाए, लेकिन किसी भी प्राकृतिक उत्पाद या पदार्थ की तरह, यह कुछ व्यक्तियों में या दुरुपयोग होने पर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 July 2023 8:37 AM GMT
Aloe Vera Ke Nuksan: सावधान हो जाएं एलोवेरा खाने वाले, हो जाएंगे परेशान, जानिये कैसे और कितना करें इसका इस्तेमाल
X
Aloe Vera Ke Nuksan in Hindi (Image credit: social media)

Aloe Vera Ke Nuksan in Hindi: एलोवेरा मोटी, मांसल पत्तियों वाला एक रसीला पौधा है जिसमें एक जेल जैसा पदार्थ होता है जिसका उपयोग अक्सर इसके कई स्वास्थ्य और त्वचा देखभाल लाभों के लिए किया जाता है। बता दें कि एलोवेरा जेल, जब नियंत्रित मात्रा में लिया जाता है, तो पाचन को शांत करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं। साथ ही एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जिसका उपयोग चेहरे और शरीर पर छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए किया जा सकता है।

आम तौर पर एलोवेरा को तब सुरक्षित माना जाता है जब उसका बाहरी उपयोग किया जाए या उचित मात्रा में सेवन किया जाए, लेकिन किसी भी प्राकृतिक उत्पाद या पदार्थ की तरह, यह कुछ व्यक्तियों में या दुरुपयोग होने पर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

एलोवेरा के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Aloe Vera )

त्वचा में जलन: कुछ लोगों को एलोवेरा जेल को ऊपर से लगाने पर त्वचा में जलन या एलर्जी का अनुभव हो सकता है। यदि आपको एलोवेरा का उपयोग करने के बाद लालिमा, खुजली या दाने दिखाई देते हैं, तो उपयोग बंद कर दें और प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से धो लें।

पाचन संबंधी समस्याएं: जब निगला जाता है, तो एलोवेरा लेटेक्स, पौधे की त्वचा के ठीक नीचे पाया जाने वाला एक पीला पदार्थ, एक रेचक के रूप में कार्य कर सकता है और दस्त और पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है। एलोवेरा की पत्ती के केवल जेल भाग का उपयोग करना आवश्यक है और लेटेक्स के सेवन से बचें।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन: एलोवेरा लेटेक्स के लंबे समय तक या अत्यधिक सेवन से पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का नुकसान हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है, विशेष रूप से कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों या पोटेशियम के स्तर को प्रभावित करने वाली दवाएं लेने वाले लोगों के लिए।

दवाओं के साथ समस्या : एलोवेरा कुछ दवाओं, जैसे मूत्रवर्धक, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और रक्त शर्करा कम करने वाली दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो एलोवेरा का आंतरिक उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलोवेरा का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर सकता है और संभावित रूप से जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

किडनी की समस्याएँ: कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि एलोवेरा का लंबे समय तक, उच्च खुराक का उपयोग किडनी की समस्याओं से जुड़ा हो सकता है, हालाँकि इस क्षेत्र में अधिक शोध की आवश्यकता है।

एलोवेरा का सेवन कितना और कैसे करें (How much and how to consume aloe vera)

एलोवेरा का सेवन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि पौधे में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन संबंधी परेशानी और अगर ठीक से उपयोग न किया जाए तो संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं। एलोवेरा का सेवन करते समय, इन दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है:

- यदि आप एलोवेरा जेल का सेवन करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप विशेष रूप से आंतरिक उपयोग के लिए बने उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं। बाहरी उपयोग के लिए साबुत पत्तियों या जैल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उनमें लेटेक्स हो सकता है, जो निगलने पर हानिकारक हो सकता है।

- यदि आप एलोवेरा का सेवन करने के लिए नए हैं, तो यह देखने के लिए कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है, थोड़ी मात्रा से शुरू करें। एक चौथाई से आधा चम्मच एक सुरक्षित शुरुआती बिंदु है।

- लेटेक्स, पौधे की त्वचा के ठीक नीचे पाया जाने वाला एक पीला पदार्थ है, इसमें एंथ्राक्विनोन नामक यौगिक होते हैं जो रेचक के रूप में कार्य करते हैं और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। एलोवेरा लेटेक्स के सेवन से बचना जरूरी है।

- सेवन को आसान बनाने के लिए, एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा को पानी या फलों के रस के साथ मिलाएं। यह जेल को पतला करता है और इसे अधिक स्वादिष्ट बनाता है।

- संभावित दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का कभी-कभार सेवन करें।

- इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर एलोवेरा के सेवन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि आपको पाचन संबंधी कोई असुविधा महसूस हो तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें।

- यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, आप गर्भवती हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो आंतरिक रूप से एलोवेरा का सेवन करने से पहले किसी डॉ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story