×

Daily Bathing Side Effects: रोज नहाना हो सकता है अनहेल्थी, जानें ना नहाने के क्या हैं फायदे

Daily Bathing Side Effects: "न-स्नान" या "कम-स्नान" आंदोलनों के कुछ समर्थकों का दावा है कि यह त्वचा को उसके प्राकृतिक तेल और माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद करता है, इस प्रकार संभावित रूप से त्वचा की समस्याओं को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है।

Preeti Mishra
Published on: 20 July 2023 9:55 AM GMT
Daily Bathing Side Effects: रोज नहाना हो सकता है अनहेल्थी, जानें ना नहाने के क्या हैं फायदे
X
Daily Bathing Side Effects (Image: Social Media)

Daily Bathing Side Effects: स्नान की प्रथाएँ सांस्कृतिक मानदंडों, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। अधिकांश संस्कृतियों में, दैनिक स्नान को आदर्श माना जाता है और आम तौर पर इसे सुरक्षित और स्वास्थ्यकर माना जाता है। हालाँकि, कुछ शोध बताते हैं कि कठोर साबुन और गर्म पानी से बार-बार नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे सूखापन और जलन हो सकती है।

स्नान की आदर्श आवृत्ति जलवायु, शारीरिक गतिविधि स्तर, त्वचा के प्रकार और व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतों जैसे कारकों के आधार पर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है।

विचार करने के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:

दैनिक स्नान: आम तौर पर गर्म और आर्द्र जलवायु में रहने वाले या ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों को दैनिक स्नान की सलाह दी जाती है, जिनसे पसीना आता है और शरीर से दुर्गंध आती है। नियमित स्नान से स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलती है।

हर दूसरे दिन: शुष्क या संवेदनशील त्वचा वाले कुछ लोगों को लग सकता है कि त्वचा को अधिक शुष्क किए बिना साफ रखने के लिए हर दूसरे दिन नहाना पर्याप्त है। यह आवृत्ति ठंडे और कम आर्द्र वातावरण में अधिक उपयुक्त हो सकती है।

सप्ताह में दो या तीन बार: कुछ स्थितियों में, जैसे सर्दियों के महीनों के दौरान या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए, त्वचा की प्राकृतिक नमी को संरक्षित करते हुए स्वच्छता बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो या तीन बार स्नान करना पर्याप्त हो सकता है।

सर्वोत्तम स्नान आवृत्ति का निर्धारण करते समय व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और शरीर की जरूरतों पर विचार करना आवश्यक है। नियमित रूप से हाथ धोने और शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों की सफाई सहित अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना, समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

जहाँ तक स्नान न करने के लाभों की बात है, तो इस विचार का समर्थन करने के लिए बहुत अधिक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि स्नान न करने से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ होते हैं। "न-स्नान" या "कम-स्नान" आंदोलनों के कुछ समर्थकों का दावा है कि यह त्वचा को उसके प्राकृतिक तेल और माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद करता है, इस प्रकार संभावित रूप से त्वचा की समस्याओं को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है। हालाँकि, नियमित रूप से स्नान न करने से शरीर में दुर्गंध, गंदगी और बैक्टीरिया का संचय और समग्र असुविधा महसूस हो सकती है।

न नहाने के फायदे

हालाँकि "न नहाने" या "कम नहाने" के समर्थकों द्वारा कुछ तर्क और दावे किए गए हैं, लेकिन इन दावों को आलोचनात्मक नज़र से देखना और संभावित कमियों और सीमाओं पर विचार करना आवश्यक है। जबकि कुछ लोग व्यक्तिगत कारणों या विशिष्ट त्वचा स्थितियों के कारण अपने स्नान की आवृत्ति को कम करना चुन सकते हैं, स्नान न करने के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं। यहाँ नियमित रूप से ना नहाने के कुछ फायदे दिए गए हैं।

लाभकारी त्वचा माइक्रोबायोम: यह सुझाव दिया जाता है कि स्नान न करने से त्वचा के माइक्रोबायोम (त्वचा पर लाभकारी बैक्टीरिया का पारिस्थितिकी तंत्र) पनपने लगता है, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य में संभावित सुधार होता है। जबकि त्वचा के स्वास्थ्य के लिए त्वचा माइक्रोबायोम आवश्यक है, हल्के साबुन से नियमित स्नान करने से त्वचा के लाभकारी बैक्टीरिया को नुकसान नहीं होता है। वास्तव में, अच्छी स्वच्छता प्रथाएं त्वचा पर हानिकारक बैक्टीरिया को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद करती हैं।

रासायनिक जोखिम में कमी: कुछ लोगों का तर्क है कि स्नान की आवृत्ति कम करने से व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में पाए जाने वाले रसायनों के संपर्क में कमी आती है। हालाँकि जब संभव हो तो सौम्य और प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक है, संक्रमण के प्रसार को रोकने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से हाथ धोने और स्नान सहित अच्छी स्वच्छता प्रथाएँ आवश्यक हैं।

जल संरक्षण: स्नान की आवृत्ति को कम करने के लिए पर्यावरणीय तर्कों में से एक जल संरक्षण है। हालाँकि पानी के उपयोग के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन व्यक्तिगत स्वच्छता से समझौता किए बिना पानी बचाने के और भी प्रभावी तरीके हैं, जैसे शॉवर की अवधि कम करना और पानी बचाने वाले फिक्स्चर का उपयोग करना।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story