×

Benefits of Muskmelon Seeds: खरबूज में छुपे है ढेरों सेहत के नुस्खे, फल के साथ बीज भी कारगर

Health Benefits of Muskmelon Seeds: गर्मी का मौसम हमारे साथ हमारे पसंदीदा, रसीले और स्वादिष्ट फल जैसे आम, खरबूजा और तरबूज लाता है। खरबूजा पानी से भरपूर होता है और यही कारण है कि यह आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। आज हम बात करने जा रहे हैं खरबूजे और इसके बीजों के बारे में।

Vertika Sonakia
Published on: 31 May 2023 9:12 AM GMT
Benefits of Muskmelon Seeds: खरबूज में छुपे है ढेरों सेहत के नुस्खे, फल के साथ बीज भी कारगर
X
Health Benefits of Muskmelon Seeds (फोटो: सोशल मीडिया)

Health Benefits of Muskmelon Seeds: बढ़ती गर्मी और धूप के कारण सब अपने घरों के अंदर ही रहना पसंद करते है।घर के अंदर ठंडी हवा और तरो-ताज़ा करने वाले फल ख़ाना सबको पसंद आता है।फल जो हम लोगो की सेहत को फ़ायदा पहुँचाते हो और तरो- ताज़ा भी रखते है जैसे- अमरूद, ख़रबूज़ा, तरबूज़, लीची, आम सभी को बेहद पसंद आते है।

ख़रबूज़े के बीज का इस्तेमाल

पहले ख़रबूज़े के बीज का सूखा कर हलवा, पनीर की सब्ज़ी, खीर, अन्य मिठाई बनाने में इस्तेमाल होता था । वर्तमान में समय की कमी के कारण ख़रबूज़े के बीज को धूप में सुखाना लोगों के लिए संभव नहीं है। आप ख़रबूज़े के बीज के लाभ पाने के लिए बाज़ार से ख़रीद कर खा सकते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं खरबूजे और इसके बीज से होने वाले फ़ायदो के बारे में।

1. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार: खरबूजे के बीज में विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। खरबूजे के बीज रक्त में सफेद कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो आपकी छमता को और बेहतर बनाता है।

2. पाचन क्रिया सुधारने में मददगार: यदि आप किसी पाचन या पेट में एसिड बनने की समस्या से पीड़ित हैं तो कुछ खरबूजे के बीजों को चबाकर खाने से मदद मिलती है। यह कब्ज से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छा है।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फ़ायदेमंद: ब्लड प्रेशर से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए खरबूजे के बीज बहुत जरूरी हैं। खरबूजे के बीज ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

4. हड्डी मज़बूत करने में फ़ायदेमंद: इन बीजों में कैल्शियम भी होता है जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है। खरबूजे के बीज हड्डियों की बोन डेंसिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

5. पाचन क्रिया में सुधार: खरबूजे के बीज में आहार फाइबर और उच्च पानी की मात्रा होती है जो पाचन में सुधार करती है और पाचन संबंधी विकारों को रोकती है।

6. सर्दी ख़ासी दूर होती: खरबूजे के बीज गर्मी में सर्दी और खांसी की समस्या को दूर रखने में मदद करते हैं। ये शरीर में अतिरिक्त कफ को दूर करते हैं। ये बीज कंजेशन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं।

7.दिल के लिए फ़ायदेमंद: ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ पैक किया गया जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। खरबूजे के बीज आपके दिल की कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं और दिल की विभिन्न समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

8.गर्भवती महिलाओं के लिए फ़ायदेमंद: खरबूजे के बीज में फोलेट होता है जो गर्भवती महिलाओं में वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है।

9. भरपूर मात्रा में प्रोटीन: यदि आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं और खरबूजा के बीज आपके लिए एकदम सही हैं। ये बीज पौधे आधारित प्रोटीन के रूप में काम करते हैं जिनके पास मांस या डेयरी नहीं है।

10. ब्लड, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल: खरबूजे के बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं|

11. आँखों के लिए फ़ायदेमंद: ये बीज विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा है। ये आपकी आंखों को स्वस्थ रखते हैं और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं के खतरे से बचाते हैं।

12.बाल रहते स्वस्थ: खरबूजा के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं और यह आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये बीज आपके बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं। ये बालों का टूटना और बालों का गिरना रोकते हैं। इन बीजों को खाने के अलावा आप इन्हें अपने हेयर पैक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की ग्रोथ में मदद करने के साथ-साथ ये बीज नाखूनों की ग्रोथ में भी मदद करते हैं।

13.तनाव दूर रहता: ये बीज तनाव दूर करने में भी मदद करते हैं। कैसे? इन बीजों का सेवन करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है जो आपके मस्तिष्क के ऊतकों को शांत करता है और आपको तनाव मुक्त महसूस कराता है।

अब जब आप खरबूजे के बीजों के अद्भुत लाभों को जानते हैं, तो उन्हें अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना लें और स्वस्थ एवं सेहतमंद रहें।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story