×

Arbi Ke Patte Ke Fayde: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है अरबी का पत्ता, जानें लाभ

Arbi Ke Patte Ke Fayde: अरबी के पत्तों से बना एक लोकप्रिय व्यंजन "पात्रा" या "अलु वडी" है, एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन जहां पत्तियों को मसालेदार चने के आटे के मिश्रण के साथ लेपित किया जाता है, रोल किया जाता है, और भाप में पकाया जाता है या तला जाता है। कुछ व्यंजनों में, पत्तियों का उपयोग चावल और मांस भरने के लिए आवरण बनाने के लिए किया जाता है, जबकि अन्य में, उनका उपयोग सूप और स्टू में किया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 16 Aug 2023 7:47 AM GMT
Arbi Ke Patte Ke Fayde: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है अरबी का पत्ता, जानें लाभ
X
Arbi Ke Patte Ke Fayde (Image credit: social media)

Arbi Ke Patte Ke Fayde: अरबी की पत्तियाँ, जिन्हें तारो की पत्तियों के रूप में भी जाना जाता है, अरबी के पौधे (कोलोकेसिया एस्कुलेंटा) की बड़ी, दिल के आकार की पत्तियाँ हैं। कोलोकैसिया पौधा एक उष्णकटिबंधीय बारहमासी पौधा है जिसकी व्यापक रूप से खाद्य कंदों के लिए खेती की जाती है, जिन्हें तारो जड़ें या कोलोकैसिया जड़ें कहा जाता है। पौधे के कंद और पत्तियां दोनों का उपयोग दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है।

अरबी के पत्तों का उपयोग आमतौर पर खाना पकाने में किया जाता है, इन पत्तियों का उपयोग शाकाहारी और माँसाहारी दोनों तरह के व्यंजनों में किया जाता है । अरबी के पत्तों से बना एक लोकप्रिय व्यंजन "पात्रा" या "अलु वडी" है, एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन जहां पत्तियों को मसालेदार चने के आटे के मिश्रण के साथ लेपित किया जाता है, रोल किया जाता है, और भाप में पकाया जाता है या तला जाता है। कुछ व्यंजनों में, पत्तियों का उपयोग चावल और मांस भरने के लिए आवरण बनाने के लिए किया जाता है, जबकि अन्य में, उनका उपयोग सूप और स्टू में किया जाता है।

अरबी के पत्तों के सेवन से होने वाले लाभ ( Health Benefits Of Arbi Leaves )

पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in Nutrients) : अरबी के पत्ते आहार फाइबर, विटामिन और खनिज सहित विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी होते हैं।

पाचन में सहायता (Aids Digestion) : अरबी के पत्तों में मौजूद आहार फाइबर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है और कब्ज को रोक सकता है। यह मल में मात्रा जोड़ता है और नियमित मल त्याग में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य( Heart Health): पत्तियों में पोटेशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय के समुचित कार्य में सहायता करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Boosts Immunity) : अरबी के पत्तों में विटामिन सी होता है, जो अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा में सहायता करता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant Properties) : अरबी के पत्तों में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone Health) : पत्तियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो दोनों मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कैल्शियम हड्डियों की संरचना के लिए आवश्यक है, जबकि मैग्नीशियम कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है।

डायबिटीज प्रबंधन (Diabetes Management): अरबी के पत्तों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इन्हें आहार में शामिल करने से ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

दृष्टि स्वास्थ्य (Vision Health) : अरबी के पत्तों में विटामिन ए की मौजूदगी अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए फायदेमंद है। विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और रतौंधी को रोकने में मदद कर सकता है।

त्वचा का स्वास्थ्य (Skin Health): पत्तियों में मौजूद विटामिन ई, त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अपने लाभों के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है और स्वस्थ त्वचा का सहयोग करता है।

सूजन रोधी गुण (Anti-Inflammatory Properties): अरबी के पत्तों में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों में सूजन रोधी गुण होते हैं, जो सूजन संबंधी स्थितियों के प्रबंधन में सहायक हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण बातें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अरबी के पत्तों को कच्चा नहीं खाया जाना चाहिए, क्योंकि इनमें कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल होते हैं जो मुंह और गले में जलन पैदा कर सकते हैं। अरबी के पत्ते न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पौष्टिक भी होते हैं, जिनमें विटामिन, खनिज, आहार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story