×

Fitkari Ke Fayde: छालों से लेकर मुंह की बदबू तक, सबसे छुटकारा दिलाती है फिटकिरी, जानिये इसके अन्य फायदे

Fitkari Ke Fayde in Hindi: फिटकरी एक ऐसा पदार्थ है जिसका उपयोग शरीर के तमाम परेशानियों के उपचार के लिए किया जाता है। फिटकरी छालों से लेकर मुंह की बदबू तक को दूर भगाता है। यही नहीं फिटकरी के कसैले गुण इसे एक स्टेप्टिक एजेंट के रूप में उपयुक्त बनाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मामूली कटौती और घर्षण से रक्तस्राव को रोकने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 9 Aug 2023 10:56 AM GMT
Fitkari Ke Fayde: छालों से लेकर मुंह की बदबू तक, सबसे छुटकारा दिलाती है फिटकिरी, जानिये इसके अन्य फायदे
X
Fitkari Ke Fayde in Hindi (Image credit: Social media)

Fitkari Ke Fayde in Hindi: आप में से कई लोग जो रोजाना शेव करते हैं उनके लिए फिटकरी कितना उपयोगी है यह बताने की जरुरत नहीं है। फिटकरी, जिसे पोटेशियम एलम के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज यौगिक है जिसका उपयोग सदियों से विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है। इसके कसैले, एंटीसेप्टिक और परिरक्षक गुणों के कारण इसका औद्योगिक और घरेलु दोनों प्रयोग हैं।

फिटकरी एक ऐसा पदार्थ है जिसका उपयोग शरीर के तमाम परेशानियों के उपचार के लिए किया जाता है। फिटकरी छालों से लेकर मुंह की बदबू तक को दूर भगाता है।
यही नहीं फिटकरी के कसैले गुण इसे एक स्टेप्टिक एजेंट के रूप में उपयुक्त बनाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मामूली कटौती और घर्षण से रक्तस्राव को रोकने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग शेविंग के बाद रक्तस्राव को कम करने या छोटी खरोंचों के इलाज के लिए किया जा सकता है। आज हम इस लेख में फिटकरी के उन लाभों के बारे करंगे जो सीधा हमारे रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं।

छाले ठीक कर मुंह की बदबू भगाता है दूर

फिटकरी को इसके कसैले और रोगाणुरोधी गुणों के कारण घरेलू माउथ रिंस में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मुंह के घावों, मसूड़ों की जलन और सांसों की दुर्गंध को शांत करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, किसी भी संभावित प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए इसका उपयोग सीमित और नियंत्रित किया जाना चाहिए।
फिटकरी का उपयोग फ़ूड प्रिजर्वेशन के लिए भी किया जाता रहा है, विशेष रूप से फलों और सब्जियों का अचार बनाने के लिए। यह खराब होने वाले सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकते हुए अचार वाले खाद्य पदार्थों की बनावट और रंग को बनाए रखने में मदद करता है।

डिओडोरेंट में होता है फिटकरी का इस्तेमाल

कुछ प्राकृतिक डिओडोरेंट फिटकरी को एक घटक के रूप में उपयोग करते हैं क्योंकि इसमें गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर शरीर की गंध को नियंत्रित करने में मदद करने की क्षमता होती है। हालाँकि, इस संबंध में इसकी प्रभावकारिता स्थापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। क्रिस्टल डिओडोरेंट उत्पादों में अक्सर फिटकरी खनिज होते हैं। इन उत्पादों को पारंपरिक डिओडोरेंट्स और एंटीपर्सपिरेंट्स के प्राकृतिक विकल्प के रूप में देखा जाता है।

फिटकरी है स्टिप्टिक एजेंट

फिटकरी के कसैले गुण इसे स्टिप्टिक एजेंट के रूप में उपयुक्त बनाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मामूली कटौती और घर्षण से रक्तस्राव को रोकने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग शेविंग के बाद रक्तस्राव को कम करने या छोटी खरोंचों के इलाज के लिए किया जा सकता है।

फिटकरी लाता है योनि में कसाव

कुछ संस्कृतियों में फिटकरी का उपयोग योनि में कसाव लाने के लिए एक पारंपरिक उपाय के रूप में किया जाता रहा है। हालाँकि, इस उद्देश्य के लिए इसका उपयोग विवादास्पद और संभावित रूप से हानिकारक है। फिटकरी योनि क्षेत्र के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकती है और जलन पैदा कर सकती है, इसलिए ऐसी प्रथाओं से बचने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है।

फिटकरी से होता है जल शुद्धिकरण

फिटकरी का उपयोग ऐतिहासिक रूप से जल शुद्धिकरण में अशुद्धियों और निलंबित कणों को हटाकर पानी को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। यह फ्लोक्यूलेटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो दूषित पदार्थों को हटाने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त पैरों की दुर्गंध को कम करने और थके हुए पैरों को आराम देने के लिए पैरों को भिगोने के लिए फिटकरी का उपयोग किया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story