×

Chana-Gud Benefits: रोजाना खाली पेट चना-गुड के सेवन से शरीर में होगा जबरदस्त एनर्जी का संचार

Chana-Gud Benefits: चना और गुड़ का अलग-अलग तो महत्व है ही, वर्षों से भारतीय परिवारों में बड़े-बुजुर्गों के द्वारा इन्हे एक साथ सुबह-सुबह खाली पेट खाने की भी परंपरा रही है। माना जाता है रात भर पानी में भिगोया हुआ चना, सुबह-सुबह गुड़ के साथ खाने से शरीर में कभी भी ताकत की कमी नहीं होती है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2023 9:30 AM GMT
Chana-Gud Benefits: रोजाना खाली पेट चना-गुड के सेवन से शरीर में होगा जबरदस्त एनर्जी का संचार
X
Chana-Gud Benefits (Image: Social Media)

Chana-Gud Benefits: चना और गुड़ भारतीय भोजन संस्कृति में बहुत महत्व रखते हैं। इन्हे ना सिर्फ इनके प्राकृतिक रूप में खाया जा सकता है बल्कि इनका व्यापक रूप से पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और इन्हें अक्सर विभिन्न व्यंजनों और स्नैक्स में शामिल किया जाता है। चना और गुड़ दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं।

चना और गुड़ का अलग-अलग तो महत्व है ही, वर्षों से भारतीय परिवारों में बड़े-बुजुर्गों के द्वारा इन्हे एक साथ सुबह-सुबह खाली पेट खाने की भी परंपरा रही है। माना जाता है रात भर पानी में भिगोया हुआ चना, सुबह-सुबह गुड़ के साथ खाने से शरीर में कभी भी ताकत की कमी नहीं होती है। पारम्परिक रूप से ऐसा देखा गया है कि हमारे यहाँ कुश्ती-पहलवानी में लगे हुए लोग भी सुबह-सुबह चना-गुड़ का सेवन जरूर करते हैं।

चने के फायदे (Benefits of Chana)

-चना पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य, ऊतक की मरम्मत और शरीर के समग्र कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। इनमें आहारीय फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है।

-चने में अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) होता है, जिसका अर्थ है कि वे ब्लड शुगर के स्तर पर धीमा प्रभाव डालते हैं। यह ब्लड शुगर और ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

-चने में फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व लाल रक्त कोशिका उत्पादन और ऊर्जा चयापचय सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करते हैं।

-चने में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

-चने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और तृप्ति को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे वे वजन प्रबंधन और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाते हैं।

गुड़ के फायदे (Benefits of Jaggery)

-गुड़ गन्ने के रस या ताड़ के रस से बना एक प्राकृतिक स्वीटनर है। इसमें परिष्कृत चीनी की तुलना में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम सहित अधिक पोषक तत्व होते हैं।
-गुड़ में आयरन जैसे खनिज होते हैं, जो आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर आहार प्रतिबंध वाले व्यक्तियों में।
-गुड़ को पाचन में सहायता के लिए जाना जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा होने के कारण यह हल्के रेचक के रूप में कार्य कर सकता है। यह कब्ज से राहत दिलाने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
-गुड़ अपने प्राकृतिक शर्करा के कारण ऊर्जा का त्वरित स्रोत प्रदान करता है। यह उस समय विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जब आपको ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता होती है।
-गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।
-कुछ पारंपरिक प्रथाओं से पता चलता है कि गुड़ का सेवन श्वसन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर सर्दी और खांसी के लक्षणों के प्रबंधन में।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story