×

Fennel Benefits: सौंफ खाने के अंगिनत फायदे, डेली सेवन से बढ़ेगी आपकी एनर्जी

Fennel Benefits In Monsoon: सौंफ के बीज गैस, पेट में फूलन और पेट की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंतों को स्वस्थ बनाने में मददगार होते हैं। सौंफ में पोटैशियम की मौजूदगी रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। मुंह की दुर्गंध को कम करने में सौंफ के बीज मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी सांस ताजगी और स्वच्छता की भासा कर सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2023 1:12 PM GMT
Fennel Benefits: सौंफ खाने के अंगिनत फायदे, डेली सेवन से बढ़ेगी आपकी एनर्जी
X
Fennel Benefits In Monsoon (Image credit: social media)

Fennel Benefits In Monsoon : भारतीय रसोई के मसाले स्वास्थ्य गुणों से भरपूर माने जाते हैं। उनमें से ही एक सौंफ (Fennel) भी है जो खुशबूदार होने के साथ -साथ पौष्टिक मसाला भी है जिसका उपयोग भारतीय खाने में प्रमुखता से किया जाता है। यह एक पौधे के फल के बीजों का हिस्सा होता है और उसकी खाने और औषधीय उपयोगिता के कारण महत्वपूर्ण है। खासकर मानसून के मौसम में सौंफ का सेवन औषिधि के रूप में भी कारगर साबित होता है। बता दें कि सौंफ में पाचन तंतु को शांत करने और उपचय क्रिया को बढ़ावा देने की भी क्षमता होने के कारण इसका उपयोग पाचन क्रिया को सुधारने के लिए किया जाता है।

सौंफ खाने के फायदे

सौंफ के बीज गैस, पेट में फूलन और पेट की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंतों को स्वस्थ बनाने में मददगार होते हैं। सौंफ में पोटैशियम की मौजूदगी रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। मुंह की दुर्गंध को कम करने में सौंफ के बीज मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी सांस ताजगी और स्वच्छता की भासा कर सकती है।

शिशुओं के लिए भी होता है फायदेमंद

सौंफ के बीजों से बनी वायु पानी (Fennel Water) को शिशुओं की दिखभाल में उपयोग किया जाता है, खासकर पेट की समस्याओं जैसे कोलिक को शांत करने के लिए। एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर सौंफ के बीज पेट दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

मानसून के सीजन में सौंफ का क्यों होता है विशेष इस्तेमाल

मानसून के मौसम में सौंफ खाने से विभिन्न स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, क्योंकि यह सुगंधित जड़ी-बूटी अपने पाचन गुणों और सामान्य बीमारियों से राहत दिलाने की क्षमता के लिए जानी जाती है । सौंफ के बीज अपच, सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो मानसून के मौसम में अधिक आम हो सकते हैं।

साथ ही सौंफ में विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट और अन्य यौगिक की मौजूदगी आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं, जो मानसून के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। मानसून का मौसम कभी-कभी शरीर में वॉटर रिटेंशन का कारण बन सकता है। सौंफ़ के मूत्रवर्धक गुण मूत्र उत्पादन को बढ़ावा देने और जल प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सौंफ़ में मौजूद सूजन रोधी यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो मानसून के दौरान आम असुविधाओं को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।मानसून का मौसम बढ़ती आर्द्रता और नमी के कारण श्वसन संबंधी परेशानियां भी पैदा करता है। जिसमें सौंफ के कफ निस्सारक गुण खांसी और जमाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ख़ास बात है कि सौंफ़ हाइड्रेटिंग है और आपके संपूर्ण तरल पदार्थ सेवन में योगदान कर सकती है, जो आर्द्र मानसून के मौसम के दौरान महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं सौंफ़ के बीज चबाने से आपकी सांसों को ताज़ा करने और मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो विशेष रूप से नम स्थितियों में उपयोगी है जहां बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

तनाव और चिंता को भी करता है कम

सौंफ़ का हल्का शांत प्रभाव होता है और यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, जो संभावित रूप से कभी-कभी उदास मानसून के दिनों के दौरान संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देता है। सौंफ की फाइबर सामग्री तृप्ति और पाचन नियमितता में मदद कर सकती है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए फायदेमंद हो सकती है।

मौसमी बदलाव में सहायता

आयुर्वेद जैसी चिकित्सा की कुछ पारंपरिक प्रणालियाँ सुझाव देती हैं कि सौंफ़ मौसमी बदलाव के दौरान शरीर को संतुलित करने में मदद कर सकती है, जिसमें गर्म मौसम से लेकर मानसून तक का बदलाव भी शामिल है। हालाँकि सौंफ ये संभावित लाभ प्रदान करती है, लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में करना महत्वपूर्ण है। आप सौंफ के बीजों को भोजन के बाद सीधे चबाकर, खाना पकाने में उपयोग करके, या सौंफ की चाय बनाने के लिए भिगोकर आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story