×

Drumstick Leaves Benefits: सहजन के पत्तों का सेवन बढ़ायेगा पाचन क्षमता , पत्थर भी कर जायेंगे हज़म

Drumstick Leaves Benefits: सहजन की पत्तियों में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। सहजन की पत्तियों में उच्च विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 5 Aug 2023 9:40 AM GMT
Drumstick Leaves Benefits: सहजन के पत्तों का सेवन बढ़ायेगा पाचन क्षमता , पत्थर भी कर जायेंगे हज़म
X
Drumstick Leaves Benefits (Image credit: Social media)

Drumstick Leaves Benefits: सहजन की पत्तियाँ, जिन्हें मोरिंगा की पत्तियाँ भी कहा जाता है, अपने समृद्ध पोषण के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। सहजन की पत्तियां आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जिनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम और प्रोटीन शामिल हैं। इन पत्तियों का सेवन शरीर की विभिन्न पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है।

सहजन के पत्तों का सेवन देता है अनगिनत लाभ

सहजन की पत्तियों में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। सहजन की पत्तियों में उच्च विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है।

अध्ययनों से पता चला है कि सहजन की पत्तियां ब्लड शुगर को कण्ट्रोल कर डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। सहजन की पत्तियों का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने और संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। सहजन की पत्तियों का उपयोग पारंपरिक रूप से स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है और यह कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

सहजन की पत्तियों के सेवन से कौन से रोग दूर होते हैं?

सहजन की पत्तियों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं। यहाँ पर यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे किसी विशिष्ट बीमारी का इलाज नहीं हैं। बल्कि, इनका सेवन कुछ स्वास्थ्य स्थितियों को प्रबंधित करने और संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने में फायदेमंद हो सकता है।

पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies): सहजन की पत्तियां विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो इन पोषक तत्वों की कमी वाले व्यक्तियों के लिए उन्हें पोषण का एक मूल्यवान स्रोत बनाती हैं।

मधुमेह (Diabetes): कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सहजन की पत्तियां ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने और मधुमेह या पूर्व-मधुमेह वाले व्यक्तियों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

सूजन (Inflammation): सहजन की पत्तियों में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो सूजन संबंधी स्थितियों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol): संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली के साथ संयुक्त होने पर पत्तियां एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य का सहयोग करने में योगदान दे सकती हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा (Immune System Support): सहजन की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की मौजूदगी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है और शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है।

पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Issues): सहजन की पत्तियों का उपयोग पारंपरिक रूप से स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने के लिए किया जाता है।

एनीमिया (Anemia): पत्तियों में आयरन होता है, जो आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने और इलाज के लिए फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा और बालों का स्वास्थ्य (Skin and Hair Health): सहजन की पत्तियों की समृद्ध पोषक तत्व त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने में योगदान कर सकती है।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone Health): सहजन की पत्तियों में कैल्शियम और फास्फोरस की मौजूदगी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story