×

Amla Benefits: बरसात के मौसम में अमृत है आंवला, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Amla Benefits In Rainy Season: आंवला को अपने औषधीय गुणों और समृद्ध पोषण सामग्री के लिए अत्यधिक मूल्यवान माना जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जो इस मौसम में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। आंवला, जिसे भारतीय गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, में कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B काम्प्लेक्स, विटामिन E, विटामिन K और विटामिन D पाया जाता है। इसे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड सहित तमाम पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 July 2023 3:05 AM GMT
Amla Benefits: बरसात के मौसम में अमृत है आंवला, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को मिलते हैं कई फायदे
X
Amla Benefits In Rainy Season(Image credit: social media)

Amla Benefits In Rainy Season: बरसात के मौसम में, रुके हुए पानी, नमी और रोगाणुओं के प्रसार जैसे कारकों के कारण संक्रमण, जलजनित बीमारियों और विभिन्न स्वास्थ्य चुनौतियों का खतरा बढ़ जाता है। यही कारण है कि इस मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बरसात के मौसम में तमाम ऐसे फल और सब्जियां हैं जिनके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और बीमारी पास नहीं आती है। आवंला भी इन्ही फलों में से एक है।

आंवला को अपने औषधीय गुणों और समृद्ध पोषण सामग्री के लिए अत्यधिक मूल्यवान माना जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जो इस मौसम में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। आंवला, जिसे भारतीय गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, में कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B काम्प्लेक्स, विटामिन E, विटामिन K और विटामिन D पाया जाता है। इसे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड सहित तमाम पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है।

बरसात के मौसम में आंवले के सेवन से होने वाले लाभ

आंवला पाचक रसों के स्राव को उत्तेजित करके और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह कब्ज से राहत देने और आंत्र नियमितता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य: आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का उच्च स्तर हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

मधुमेह प्रबंधन: आंवला मधुमेह वाले लोगों में ब्लड सुहार के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इसके मधुमेह विरोधी गुण इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं और रक्त शर्करा में वृद्धि को कम कर सकते हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य: आंवला कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर स्वस्थ त्वचा का समर्थन करता है, जो त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो त्वचा संक्रमण में मदद कर सकते हैं।

बालों की देखभाल: बालों के रोम को मजबूत करने, बालों का झड़ना कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के कारण बालों की देखभाल के उत्पादों में आंवला का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोक सकता है।

लीवर स्वास्थ्य: आंवला लीवर के कार्य में सहायता करने और लीवर को विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जाना जाता है।

श्वसन स्वास्थ्य: आंवला वायुमार्ग में सूजन को कम करके और अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन स्थितियों से राहत प्रदान करके श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

सूजनरोधी गुण: आंवला के सूजनरोधी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे विभिन्न सूजन संबंधी स्थितियों से राहत मिलती है।

वजन प्रबंधन: आंवले की उच्च फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देने और अधिक खाने को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है।

विषहरण: आंवला शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करता है, विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story