×

Insomnia Treatment: पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से होंगे चौंका देने वाले लाभ, अनिद्रा से भी मिलेगा छुटकारा

Insomnia Treatment: अनियमित नींद का समय, सोने का असंगत समय और दिन में अत्यधिक झपकी शरीर के प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र को बाधित कर सकती है, जिससे रात में सोने में कठिनाई हो सकती है। स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टीवी से निकलने वाली नीली रोशनी नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को दबा सकती है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 July 2023 2:05 AM GMT
Insomnia Treatment: पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से होंगे चौंका देने वाले लाभ, अनिद्रा से भी मिलेगा छुटकारा
X
Amazing Sleep Benefits(Image credit: social media)

Insomnia Treatment: नींद न आने की समस्या, जिसे अनिद्रा भी कहा जाता है, विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, जो शारीरिक, मनोवैज्ञानिक या जीवनशैली से संबंधित हो सकती है। अत्यधिक चिंता या तनाव के कारण कभी-कभी नींद आना मुश्किल हो सकता है। मन ले लगातार आ रहे विचार और व्यस्त दिमाग आरामदायक स्थिति में आने की क्षमता में बाधा डाल सकते हैं।

अनिद्रा के कारण (Causes Of Insomnia)

अनियमित नींद का समय, सोने का असंगत समय और दिन में अत्यधिक झपकी शरीर के प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र को बाधित कर सकती है, जिससे रात में सोने में कठिनाई हो सकती है। स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टीवी से निकलने वाली नीली रोशनी नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को दबा सकती है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। सोने से पहले कैफीन, निकोटीन या कुछ दवाओं जैसे उत्तेजक पदार्थों का सेवन करने से नींद आने की क्षमता में बाधा आ सकती है। इसके अलावा शोरगुल वाला या असुविधाजनक नींद का वातावरण, अत्यधिक तापमान, या असुविधाजनक बिस्तर भी नींद में खलल डाल सकते हैं।

अगर आप भी अनिंद्रा की समस्या से परेशान हैं तो एक देशी नुस्खा आपको आसानी से छुटकारा दिलाने में सहायक है। पैरों के बीच तकिया रखकर सोने से वास्तव में कई आश्चर्यजनक लाभ हो सकते हैं, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जो नींद के दौरान कुछ समस्याओं या असुविधा का अनुभव करते हैं।

सोते समय पैरों के बीच तकिया लगाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

रीढ़ की हड्डी की देखभाल (Spinal Alignment): पैरों के बीच तकिया रखने से रीढ़ की हड्डी को संरेखित करने में मदद मिलती है, खासकर करवट लेकर सोने वालों के लिए। यह कूल्हों, और रीढ़ को ठीक रखने में मदद करता है।

आराम और दबाव से राहत (Comfort and Pressure Relief): तकिया घुटनों और पैरों के लिए अतिरिक्त गद्दी और सहयोग प्रदान करता है, जो जोड़ों पर दबाव को कम कर सकता है और असुविधा को कम कर सकता है, खासकर गठिया या जोड़ों के दर्द वाले व्यक्तियों के लिए।

रक्त परिसंचरण में सुधार (Improved Blood Circulation): तकिये के साथ पैरों को ऊपर उठाने से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है, सूजन कम हो सकती है और खराब परिसंचरण से संबंधित संभावित समस्याएं कम हो सकती हैं।

कूल्हों पर दबाव कम होता है (Reduced Pressure on Hips): करवट लेकर सोने वालों के लिए, पैरों के बीच तकिया रखकर सोने से ऊपरी कूल्हे पर दबाव कम हो सकता है, जिससे असुविधा और संभावित कूल्हे के दर्द से बचा जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सहायता (Support During Pregnancy): गर्भवती महिलाओं को अक्सर अपने पैरों के बीच तकिया रखकर सोना कूल्हों को सहारा देने और पीठ के निचले हिस्से पर दबाव से राहत देने के लिए फायदेमंद लगता है।

साइटिका के लिए आराम( Comfort for Sciatica): साइटिका से पीड़ित व्यक्तियों को साइटिका तंत्रिका पर दबाव कम करने के लिए पैरों के बीच तकिया का उपयोग करने से राहत मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story