×

Benefits Of Onion Peels: प्याज़ के छिलकों के ये फ़ायदे नहीं जानते आप, तो आज जान लीजिए, फिर कभी नहीं फेंकेंगे छिलके

Benefits Of Onion Peels: प्याज के छिलके फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 31 July 2023 9:04 AM GMT
Benefits Of Onion Peels: प्याज़ के छिलकों के ये फ़ायदे नहीं जानते आप, तो आज जान लीजिए, फिर कभी नहीं फेंकेंगे छिलके
X
Benefits Of Onion Peels(Image credit: social media)

Benefits Of Onion Peels: प्याज़ का इस्तेमाल भारतीय रसोई में आमतौर पर रोज़ाना ही होता है। चाहे सब्जी हो या सलाद हो हर रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अकसर प्याज़ के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक दिया जाता है। प्याज के छिलके, जो प्याज की बाहरी परतें हैं, अक्सर रसोई के कचरे के रूप में त्याग दिए जाते हैं। हालाँकि, उनमें वास्तव में विभिन्न लाभकारी यौगिक होते हैं जिनका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।

प्याज के छिलकों के लाभ (Benefits Of Onion Peels) :

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Rich in Antioxidants) : प्याज के छिलके फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है (Supports Heart Health): प्याज के छिलकों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त वाहिका कार्य में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।

सूजन रोधी गुण A(nti-inflammatory Properties): प्याज के छिलकों में मौजूद क्वेरसेटिन में सूजन रोधी गुण होते हैं जो सूजन और संबंधित स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive Health): प्याज के छिलके में आहार फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन का सहयोग करता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाता है( Immune System Support) : प्याज के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिससे शरीर की संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

त्वचा का स्वास्थ्य (Skin Health) : प्याज के छिलके का अर्क या प्याज के छिलके का पानी त्वचा पर लगाने से मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति में मदद मिल सकती है और इसके एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण एक स्वस्थ, उज्ज्वल रंग को बढ़ावा मिल सकता है।

प्राकृतिक डाई (Natural Dye) : कपड़ों और सामग्रियों को गर्म, मिट्टी जैसा रंग देने के लिए प्याज के छिलकों का उपयोग प्राकृतिक डाई के रूप में किया जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि प्याज के छिलकों के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन उनकी सख्त और रेशेदार बनावट के कारण आमतौर पर इनका सीधे सेवन नहीं किया जाता है। इसके बजाय, कोई प्याज के छिलके के अर्क, पाउडर या अर्क का उपयोग करके इसके लाभकारी गुणों का उपयोग कर सकता है।

यदि आप प्याज के छिलकों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उनके पोषक तत्व निकालने के लिए घर के बने शोरबे, सूप या स्टू में उनका उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, आप उन्हें प्राकृतिक डाई के रूप में उपयोग कर सकते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी के लिए उनसे खाद बना सकते हैं, या अन्य रचनात्मक उपयोग तलाश सकते हैं। किसी भी प्राकृतिक उपचार की तरह, संयम महत्वपूर्ण है, और व्यक्तिगत सलाह और सिफारिशों के लिए किसी डॉ से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story