Ajwain Water Benefits: अजवाइन का पानी घटायेगा आपके शरीर की चर्बी, ऐसे करें इस्तेमाल

Ajwain Water Benefits: अजवाइन अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से अपच, सूजन और गैस से राहत मिल सकती है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को भी उत्तेजित कर सकता है, जिससे पाचन में सुधार हो सकता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि अजवाइन का पानी चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 Aug 2023 8:41 AM GMT
Ajwain Water Benefits: अजवाइन का पानी घटायेगा आपके शरीर की चर्बी, ऐसे करें इस्तेमाल
X
Ajwain Water Benefits(Image credit: social media)

Ajwain Water Benefits: अजवाइन, जिसे कैरम बीज के रूप में भी जाना जाता है, एक मसाला है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों और पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि अजवाइन का पानी, जो अजवाइन के बीजों को पानी में भिगोकर बनाया जाता है, पीने से कई संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

अजवाइन के पानी के सेवन से होने वाले कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

पाचन सहायता (Digestive Aid) : अजवाइन अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से अपच, सूजन और गैस से राहत मिल सकती है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को भी उत्तेजित कर सकता है, जिससे पाचन में सुधार हो सकता है।

एसिडिटी से राहत (Relief from Acidity) : एसिडिटी और सीने में जलन से राहत पाने के लिए अक्सर अजवाइन के पानी का सेवन किया जाता है। यह पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में सहायक (Aids Weight Loss) : कुछ लोगों का मानना ​​है कि अजवाइन का पानी चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है। हालाँकि, इस दावे का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं।

श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है (Relieves Respiratory Issues) : अजवाइन में मौजूद आवश्यक तेलों में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह श्वसन संबंधी समस्याओं जैसे खांसी, कंजेशन और अस्थमा के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सूजन रोधी( Anti-inflammatory) : अजवाइन के पानी में सूजन रोधी प्रभाव हो सकता है, जो गठिया जैसी स्थितियों में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

प्रतिरक्षा में सुधार (Improves Immunity) : अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाकर प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सुधार करने में योगदान दे सकते हैं।

मासिक धर्म की ऐंठन से राहत (Relief from Menstrual Cramps) : मांसपेशियों को आराम देने वाले संभावित गुणों के कारण मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने के लिए कभी-कभी अजवाइन के पानी का सेवन किया जाता है।

रोगाणुरोधी गुण (Antimicrobial Properties) : अजवाइन में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो कुछ बैक्टीरिया और कवक से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार में योगदान कर सकते हैं।

शिशुओं में पेट के दर्द से राहत (Relieves Colicky Pain in Infants) : अजवाइन के पानी का उपयोग कभी-कभी शिशुओं में पेट के दर्द और पाचन संबंधी परेशानी से राहत पाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, शिशुओं के लिए इसका उपयोग करने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अजवाइन का पानी बनाने के लिए अपनायें ये स्टेप्स :

सामग्री (Ingredients): 1 गिलास पानी (लगभग 250 मिली) में 1 चम्मच अजवाइन के बीज मिलाएं।

भिगोएँ (Soak) : अजवाइन के बीजों को रात भर या कम से कम 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

छान लें (Strain) : बीज निकालने के लिए पानी छान लें।

सेवन करें (Consume): सर्वोत्तम परिणामों के लिए सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पियें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि अजवाइन का पानी संभावित लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं। यदि आपको विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ हैं या आप दवाएँ ले रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि अजवाइन के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें। इसके अतिरिक्त, अजवाइन के पानी का उपयोग चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story