Health Care Tips: ज़्यादा पानी पीना हो सकता है जानलेवा, जानिए क्या है वाटर टॉक्सीसिटी और इसका उपाय

Health Care Tips: ज्यादा पानी पीने से आपकी जान भी जा सकती है। ज्यादा पानी पीने की लत को वाटर टॉक्सिसिटी (Water Toxicity) कहते हैं। वाटर टॉक्सिसिटी या जल विषाक्तता तब होती है जब कम समय में पानी का अत्यधिक सेवन किया जाता है, जिससे शरीर की अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने की क्षमता प्रभावित होती है। यह स्थिति इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकती है, मुख्य रूप से रक्त में सोडियम के स्तर में कमी, जिसके गंभीर और संभावित जीवन-घातक परिणाम हो सकते हैं

Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2023 3:07 AM GMT
Health Care Tips: ज़्यादा पानी पीना हो सकता है जानलेवा, जानिए क्या है वाटर टॉक्सीसिटी और इसका उपाय
X
Water Toxicity (Image credit: social media)

Health Care Tips: पीने का पानी मानव जीवन के लिए सबसे आवश्यक तत्वों में से एक है। शरीर में उचित जलयोजन स्तर बनाए रखने के लिए पानी महत्वपूर्ण है। परिसंचरण, पाचन, तापमान विनियमन और पोषक तत्वों के परिवहन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए पानी आवश्यक है। लेकिन क्या आपको पता है कि यही पानी कभी-कभी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

क्या है वाटर टॉक्सिसिटी? (What is Water Toxicity)

ज्यादा पानी पीने से आपकी जान भी जा सकती है। ज्यादा पानी पीने की लत को वाटर टॉक्सिसिटी (Water Toxicity) कहते हैं। वाटर टॉक्सिसिटी या जल विषाक्तता तब होती है जब कम समय में पानी का अत्यधिक सेवन किया जाता है, जिससे शरीर की अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने की क्षमता प्रभावित होती है। यह स्थिति इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकती है, मुख्य रूप से रक्त में सोडियम के स्तर में कमी, जिसके गंभीर और संभावित जीवन-घातक परिणाम हो सकते हैं।

कैसे जा सकती है वाटर टॉक्सिसिटी से जान?

आम तौर पर, गुर्दे मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालकर शरीर के जल संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालाँकि, कम समय में बहुत अधिक मात्रा में पानी का सेवन किडनी पर दबाव डाल सकता है और रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेषकर सोडियम को पतला कर सकता है। उचित सेलुलर कार्य और तंत्रिका आवेगों को बनाए रखने के लिए सोडियम महत्वपूर्ण है। जब सोडियम का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो यह शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति पैदा हो सकती है। और इससे किसी व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

वाटर टॉक्सिसिटी के उपाय (Measures of Water Toxicity)

जल विषाक्तता को रोकने के लिए तरल पदार्थ के सेवन के प्रति संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जल विषाक्तता को रोकने में मदद के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

अपने शरीर की सुनें: अपने शरीर के प्यास के प्राकृतिक संकेतों पर ध्यान दें। प्यास लगने पर पानी पियें, और अपने आप को अत्यधिक मात्रा में पानी पीने के लिए मजबूर न करें।

संयम: तरल पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करें। मेडिसिन संस्थान पुरुषों के लिए कुल दैनिक पानी के सेवन का लगभग 3.7 लीटर (125 औंस) और महिलाओं के लिए लगभग 2.7 लीटर (91 औंस) का एक सामान्य दिशानिर्देश सुझाता है, जिसमें सभी पेय पदार्थ और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

संतुलित आहार: संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें प्राकृतिक जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थ, जैसे फल और सब्जियाँ शामिल हों। यह आपके समग्र जलयोजन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में योगदान कर सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट सेवन: सुनिश्चित करें कि आपको इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेष रूप से सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम का पर्याप्त सेवन मिल रहा है। ये खनिज शरीर में उचित द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। केला, संतरा, पालक और दही जैसे खाद्य पदार्थ इन इलेक्ट्रोलाइट्स के अच्छे स्रोत हैं।

व्यायाम के बाद हाइड्रेशन: तीव्र शारीरिक गतिविधि या पसीने के बाद, इलेक्ट्रोलाइट्स वाले पेय से पुनः हाइड्रेट करें। यह खोए हुए खनिजों को पुनः प्राप्त करने और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को रोकने में मदद कर सकता है।

एथलीट: लंबे समय तक और गहन शारीरिक गतिविधियों में लगे एथलीटों को अत्यधिक पानी पीने से सावधान रहना चाहिए। अपने शरीर की ज़रूरतों के अनुसार पियें और व्यायाम के दौरान और बाद में इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों पर विचार करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story