×

Yoga To Improve Eyesight: बाबा रामदेव के आसन से सुरक्षित रखें अपनी आँखें, रोज़ाना जरूर करें अभ्यास

Yoga To Improve Eyesight: बाबा रामदेव ने "पतंजलि योग" या "योग विज्ञान" नामक योग की एक अनूठी शैली विकसित की है। यह शैली विभिन्न योग आसनों (आसनों), प्राणायाम तकनीकों और ध्यान प्रथाओं को जोड़ती है। वह शारीरिक फिटनेस बनाए रखने, तनाव के प्रबंधन और विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए योग के चिकित्सीय और निवारक लाभों पर जोर देते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 19 May 2023 5:08 PM GMT
Yoga To Improve Eyesight: बाबा रामदेव के आसन से सुरक्षित रखें अपनी आँखें, रोज़ाना जरूर करें अभ्यास
X
Yoga To Improve Eyesight (Image credit: Newstrack)

Yoga To Improve Eyesight: बाबा रामदेव, जिन्हें स्वामी रामदेव के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध भारतीय योग गुरु और उद्यमी हैं। उन्होंने संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए योग, प्राणायाम (साँस लेने के व्यायाम), और आयुर्वेद (पारंपरिक भारतीय चिकित्सा) को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के लिए अपार लोकप्रियता हासिल की है। बाबा रामदेव ने "पतंजलि योग" या "योग विज्ञान" नामक योग की एक अनूठी शैली विकसित की है। यह शैली विभिन्न योग आसनों (आसनों), प्राणायाम तकनीकों और ध्यान प्रथाओं को जोड़ती है। वह शारीरिक फिटनेस बनाए रखने, तनाव के प्रबंधन और विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए योग के चिकित्सीय और निवारक लाभों पर जोर देते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी नए व्यायाम या स्वस्थ आहार को शुरू करने से पहले हमेशा योग्य योग प्रशिक्षक या डॉ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।हालाँकि , बाबा रामदेव ने योग के जरिये सम्पूर्ण शरीर को स्वस्थ बनाये रखने की युक्ति लोगों तक पहुंचाने का उम्दा प्रयास किया है। आज इसी श्रृंखला में हम आपको बाबा रामदेव द्वारा बताये गए आँखों को स्वस्थ रखने के योग के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

तो आइये जानते हैं आँखों को स्वस्थ बनाये रखने वाले व्यायाम :

बाबा रामदेव ने आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और दृष्टि में सुधार के लिए आंखों के व्यायाम के महत्व पर प्रकाश डाला है। वह आंखों की देखभाल के लिए एक संपूर्ण दृष्टिकोण को स्वस्थ बनाते हैं, जिसमें आंखों के व्यायाम, स्वस्थ जीवन शैली की आदतों और उचित पोषण का संयोजन शामिल है।

यहाँ कुछ आँखों के व्यायाम हैं जो बाबा रामदेव सुझाते हैं:

पामिंग (Palming) : गर्मी पैदा करने के लिए अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और उन्हें धीरे से अपनी बंद आंखों पर रखें। गर्मी को अपनी आंखों को शांत करने दें और कुछ मिनटों के लिए आराम करें। यह व्यायाम आंखों के तनाव को दूर करने में मदद करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है।

पलक झपकना (Blinking): लगभग 10 सेकंड के लिए तेजी से अपनी आंखें झपकाएं और फिर 10 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद कर लें। इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराएं। ब्लिंकिंग व्यायाम आंखों को मॉइस्चराइज करने, सूखापन कम करने और फोकस में सुधार करने में मदद करते हैं।

आँख घुमाना (Eye rotation) : आरामदायक स्थिति में बैठ जाएँ और धीरे-धीरे अपनी आँखों को क्लॉक वाइज घुमाएँ। 5-10 चक्कर पूरे करें और फिर एंटी क्लॉक करें। यह व्यायाम आंखों की मांसपेशियों के लचीलेपन और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद करता है।

निकट और दूर फोकस (Near and far focusing) : अपने अंगूठे को अपने चेहरे से लगभग 10 इंच की दूरी पर रखें और कुछ सेकंड के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करें। फिर, अपना ध्यान दूर रखी किसी वस्तु पर केंद्रित करें, जैसे कि कोई पेड़ या कोई इमारत। अपनी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए निकट और दूर के बीच वैकल्पिक रूप से ध्यान केंद्रित करें।

आठ का चित्र (Figure of eight): अपने सामने एक बड़ी आकृति-आठ की कल्पना करें। अपनी आँखों से आकृति-आठ के आकार को ट्रेस करें, अपनी टकटकी को उसके वक्रों के साथ सुचारू रूप से घुमाते हुए। इस अभ्यास को क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज दोनों दिशाओं में करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन अभ्यासों को आमतौर पर अधिकांश व्यक्तियों के लिए सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, अगर आपको कोई अंतर्निहित आंख की स्थिति या चिंता है, तो यह सलाह दी जाती है कि कोई भी नया नेत्र व्यायाम रूटीन शुरू करने से पहले आंखों की देखभाल करने वाले डॉ से सलाह लें। वे आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story