×

Health : ठंडे पानी से ही ठंड में करें स्नान, गर्म से करेंगे तो हो जाएंगे परेशान

ठंड से मुकाबले में शरीर की कैलोरी ज्यादा खर्च होती है, जिसकी भरपाई हम हॉट चॉकलेट या एक्स्ट्रा कैलोरी वाले फूड से करने लगते हैं।

suman
Published on: 26 Jan 2021 12:16 PM GMT
Health : ठंडे पानी से ही ठंड में करें स्नान, गर्म से करेंगे तो हो जाएंगे परेशान
X
अगर ठंड में गर्म पानी से नहाते हैं तो जानिए ये सही है या गलत

लखनऊ: सर्दियों का मौसम आते ही हमारे शरीर और लाइफस्टाइल में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। इस मौसम में फ्लू और इंफेक्शन फैलने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। यही वजह है कि लोग इस सीजन में ज्यादा बीमार पड़ते हैं। सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी से से नहाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि डॉक्टर कहते हैं कि गर्म पानी से नहाना ड्राइनेस, खारिश, सोराइस‌िस और स्केबीज जैसे स्किन रोगों के कारणों में से एक है।

स्किन स्पेशलिस्ट के अनुसार, सर्दी के मौसम में हल्के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए, ताकि शरीर की नमी बरकरार रहे। ज्यादा गर्म पानी के उपयोग से स्किन की नमी खत्म हो जाती है। इससे ड्राइनेस धीरे-धीरे बढ़ने लगती है

गर्म चाय, कॉफी, गर्म कपड़े और गर्म पानी तो इस मौसम की सबसे बड़ी जरूरतों में गिने जाते हैं। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि ये सभी चीजें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती हैं।

यह पढ़ें....वैलेंटाइन से पहले लीजिए पार्टनर से ब्रेक, फिर आजमाएं ये टिप्स, बढ़ जाएगा प्यार

bath winter

कैसी हो लाइफस्टाइल

बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। जहां गर्मी के मौसम में हम गर्म पानी से दूर भागते हैं, वहीं सर्दियों में गर्म पानी के बिना जीने की हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में हमें अपनी लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखना चाहिए। हमारी जरा सी लापरवाही हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

एक्सपर्ट कहते हैं कि ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे हमारा शरीर और दिमाग, दोनों प्रभावित होते हैं। दरअसल गर्म पानी हमारी स्किन के केराटिन सेल्स को डैमेज करता है, जिससे स्किन डिजीज, ड्राईनेस और रैशेज की समस्या हो जाती है।

ज्यादा कपड़े

सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखना जरूरी है लेकिन ज्यादा कपड़े पहनने से बचें। ऐसा करने से आपकी बॉडी ओवरहीटिंग से ग्रस्त हो सकती है।

ठंड लगने पर हमारा इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो हमारे शरीर में होने वाले इंफेक्शन और बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। लेकिन बॉडी के ओवरहीट होने पर इम्यून सिस्टम अपना काम नहीं कर पाता है।

यह पढ़ें...विंटर में हो रही ड्राई स्किन, तो अपनाएं घर पर यह होममेड स्क्रब

Hot Water Bathing

सेहत में लापरवाही

सर्दी के मौसम को खाने का मौसम भी कहते हैं। इस मौसम में लोगों की खुराक बढ़ जाती है और वो सेहत में लापरवाही करते हुए कुछ भी खाने लगते हैं। बता दें कि ठंड से मुकाबले में शरीर की कैलोरी ज्यादा खर्च होती है, जिसकी भरपाई हम हॉट चॉकलेट या एक्स्ट्रा कैलोरी वाले फूड से करने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको भूख लगे तो फाइबर वाली सब्जियां या फल ही खाने चाहिए।

चाय और कॉफी

सर्दी के मौसम में लोग जरूरत से ज्यादा चाय और कॉफी पीने लगते हैं। लेकिन ध्यान रहे, बहुत ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक है। दिनभर में आपको 2 या 3 कप से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

सर्दी के मौसम में नहाने से पहले या बाद में नारियल और जैतून का तेल लगाना स्किन के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा नारियल के तेल में कपूर डालकर भीगे शरीर पर लगाना भी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

suman

suman

Next Story