नहाते समय बरतें सावधानी

कई बार लोग नहाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे शरीर को कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।ज्यादा समय तक नहाने से त्वचा खराब हो सकती है, शरीर की नमी भी इससे कम हो सकती है। इसलिए हर व्यक्ति को नहाने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए।

Published by suman Published: May 16, 2020 | 11:19 pm

लखनऊ : कई बार लोग नहाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे शरीर को कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

ज्यादा पानी: अक्सर गर्मियों में लोग दो बार नहाना पसंद करते हैं जो अच्छा भी है, लेकिन नहाने के लिए अगर ज्यादा समय लिया जाए तो यह त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ज्यादा समय तक नहाने से त्वचा खराब हो सकती है, शरीर की नमी भी इससे कम हो सकती है। इसलिए हर व्यक्ति को नहाने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए।

यह पढ़ें….बहुत काम की चीज कपूर

 

शावर: अगर आप बाथरूम में तेज शॉवर का इस्तेमाल करते हैं तो संभाल जाएँ। उसका इस्तेमाल मुंह धोने के लिए बिल्कुल भी न करें, क्योंकि इससे त्वचा नमी खो सकती है। वहीं, शॉवर लेने के दौरान फेसवॉश का प्रयोग भी न करें। क्योंकि मुंह की त्वचा काफी सेसिंटिव होती है। इस वजह से तेज शॉवर या फिर शॉवर लेने के दौरान फेसवॉश करने से त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

सही साबुन का चुनाव : नहाने के दौरान कई लोग खुशबूदार और झागदार साबुन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस तरह के साबुन त्वचा को रूखा कर सकते हैं। इसलिए नहाने के लिए ऐसे साबुन का इस्तेमाल न करें। साथ ही साबुन को अच्छी तरह से धो डालें क्योंकि साबुन जरा भी रह गया तो मुहांसे या दाने हो सकते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए उच्चतम क्वालिटी के साबुन या शावर जेल का चुनाव करें।

 

यह पढ़ें….कोरोना पर दलाई लामा का संदेश- छोड़ दें नकारात्मक सोच, वैज्ञानिक भी मान रहे ऐसा

 

ठीक से करें स्क्रब का इस्तेमाल : कई लोग त्वचा को अच्छे से साफ करने के लिए बॉडी स्क्रबर का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह शरीर से मैल निकालने और बंद रोम छिद्रों को खोलने में सहायक होता है। लेकिन बॉडी स्क्रबर को तेज घिसना नहीं चाहिए यह आपकी स्किन खराब कर सकता है। स्क्रब करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि स्क्रब के लिए पहले शरीर को गीला करें, फिर हल्के हाथों से स्क्रबर लगाएं। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और डेड स्किन साफ होगी।