×

केवल काला चना नहीं इसका पानी भी है फायदेमंद, इसमें है कई बीमारी का इलाज

suman
Published on: 24 March 2019 4:45 AM GMT
केवल काला चना नहीं इसका पानी भी है फायदेमंद, इसमें है कई बीमारी का इलाज
X

जयपुर: आज हर व्यक्ति अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए सचेत है और कई तरीके आजमाता है जिसमें से एक है काले चनों का सेवन। इनका सेवन करते है ताकि स्वास्थ्य अच्छा बना रहे,लेकिन क्या आप जानते है कि भिगोते समय इस चने का पानी जिसे फेंक दिया जाता है वह भी बहुत फायदेमंद होता हैं।पथरी की समस्या में भी यह बहुत ही लाभप्रद है। इसके लिए इस पानी को दिन भर में 5-7 बार पीये तो पथरी की समस्या नहीं रहती है।

शरीर की गंदगी को बाहर निकलने के लिए भी काले चने का पानी बहुत लाभदायक है। इसके लिए रोजाना का पानी पीना छोड़ चने का पानी पीना चाहिए।

सुबह के समय खाली पेट चने का पानी पीने से भूख कम लगती है और साथ ही बढ़ते हुए वजन पर भी नियन्त्रण पाया जा सकता है।कब्ज, अपच की समस्या में रात भर चने को पानी भिगो दे फिर सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट ही पी जाए ऐसा करने से कब्ज की समस्या कम होती है।

फेस्टिवल व पार्टी की जान है दही बड़ा,यहां से हुआ इसका इजाद

बार बार बाथरूम आता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी चने का पानी बेहतर होता है। दिन भर में कम से कम 2-3 बार तो इसका पानी पीना चाहिए।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को काल चने का पानी पीना चाहिए। यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने नही देता है।

एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को भी चने का पानी पीना एक अच्छा उपाय है। यह उनके शरीर में खून के स्तर को साफ़ कर नए खून का निर्माण करता है।

suman

suman

Next Story