×

Best Juices For Constipation: कब्ज की समस्या को चुटकी में दूर करते हैं ये जूस, आजमां कर देखिये लाभ

Best Juices For Constipation: कम से कम शारीरिक गतिविधि के साथ एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करने से आंतों के प्राकृतिक संकुचन धीमा हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप धीमी मल त्याग और कब्ज हो सकता है। तनाव या चिंता का उच्च स्तर पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है। ऐसे में यदि आप ऐसे रसों की तलाश कर रहे हैं जो कब्ज दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 3 Jun 2023 8:16 AM GMT
Best Juices For Constipation: कब्ज की समस्या को चुटकी में दूर करते हैं ये जूस, आजमां कर देखिये लाभ
X
Best Juices For Constipation (Image: Social Media)

Best Juices For Constipation: कब्ज विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। फाइबर मल में बल्क जोड़ता है और इसे पाचन तंत्र से गुजरने में मदद करता है। आहार फाइबर के अपर्याप्त सेवन से कठोर और शुष्क मल हो सकता है, जिससे उन्हें पास करना मुश्किल हो जाता है। पर्याप्त तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी नहीं पीने से निर्जलीकरण हो सकता है और मल को सख्त और पारित करने में अधिक मुश्किल हो सकती है।

क्यों होता है कब्ज (Why Constipation Happens)

कम से कम शारीरिक गतिविधि के साथ एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करने से आंतों के प्राकृतिक संकुचन धीमा हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप धीमी मल त्याग और कब्ज हो सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, रिफाइन अनाज, और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में कम आहार से कब्ज में योगदान हो सकता है। ये खाद्य पदार्थ अक्सर फाइबर में कम होते हैं और आसान उन्मूलन के लिए पर्याप्त थोक प्रदान नहीं कर सकते हैं।

इतना ही नहीं मल त्याग करने की प्राकृतिक इच्छा को अनदेखा करना शरीर की प्राकृतिक लय को बाधित कर सकता है और समय के साथ कब्ज पैदा कर सकता है। कुछ दवाएं, जैसे ओपियोड, एल्यूमीनियम या कैल्शियम युक्त एंटासिड, एंटीकॉलिनर्जिक दवाएं, और कुछ एंटीड्रिप्रेसेंट, साइड इफेक्ट के रूप में कब्ज पैदा कर सकती हैं।

बता दें कि गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं और कब्ज पैदा कर सकते हैं। तनाव या चिंता का उच्च स्तर पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है।

जूस जो कब्ज दूर करने में मदद कर सकते हैं

प्रून जूस (Prune juice): प्रून जूस अपने प्राकृतिक रेचक प्रभावों के लिए जाना जाता है। इसमें सोर्बिटोल होता है, एक चीनी शराब जिसका हल्का रेचक प्रभाव होता है और मल को नरम करने में मदद करता है। प्रून जूस पीने से नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

सेब का रस (Apple juice) : सेब के रस में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो मल में बल्क जोड़ता है और पाचन में सहायता करता है। इसमें प्राकृतिक शर्करा भी होती है जिसका हल्का रेचक प्रभाव हो सकता है। अधिक फाइबर बनाए रखने के लिए अनफ़िल्टर्ड सेब के रस का विकल्प चुनें।

नाशपाती का रस (Pear juice) : सेब के रस के समान, नाशपाती के रस में फाइबर होता है जो मल त्याग को नियंत्रित करने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेट करने और मल को नरम करने में मदद करती है।

नींबू का रस( Lemon juice) : नींबू का रस अपने प्राकृतिक विषहरण गुणों के लिए जाना जाता है और मल त्याग को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है और कब्ज दूर होती है।

एलोवेरा जूस (Aloe vera juice) : एलोवेरा जूस पाचन तंत्र पर सुखदायक प्रभाव डालता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें प्राकृतिक रेचक गुण होते हैं और मल को नरम करने में मदद कर सकते हैं। बिना शक्कर या कृत्रिम सामग्री के शुद्ध और जैविक एलोवेरा जूस चुनना सुनिश्चित करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये रस कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इनका सेवन कम मात्रा में और एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story