×

Black Plastic Side Effects: काली प्लास्टिक है सेहत के लिए बेहद खरतनाक, पैदा कर सकती है आपके शरीर में कैंसर

Black Plastic Side Effects: आज कल सभी होटल्स में खाना पैक करने के लिए ब्लैक प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल होता है। इन बॉक्स का कुछ समय से ज़ादा इस्तेमाल होने लगा है। आप सभी को लगता होगा कि इन डब्बो में खाना शुरक्षित है और इसमें खाना पैक करने में सुविधा होती है। जी हा खाना पैक करने में सुविधा होती हैँ पर क्या आपको पता हैँ कि यह ब्लैक बॉक्स सेहत के लिए कितने नुक्सानदायक हैँ।

Vertika Sonakia
Published on: 19 Aug 2023 6:42 AM GMT
Black Plastic Side Effects: काली प्लास्टिक है सेहत के लिए बेहद खरतनाक, पैदा कर सकती है आपके शरीर में कैंसर
X
Black Plastic Side Effect (Photo: Social Media)

Black Plastic Side Effects: आज कल सभी होटल्स में खाना पैक करने के लिए ब्लैक प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल होता है। इन बॉक्स का कुछ समय से ज़ादा इस्तेमाल होने लगा है। आप सभी को लगता होगा कि इन डब्बो में खाना शुरक्षित है और इसमें खाना पैक करने में सुविधा होती है। जी हा खाना पैक करने में सुविधा होती हैँ पर क्या आपको पता हैँ कि यह ब्लैक बॉक्स सेहत के लिए कितने नुक्सानदायक हैँ। इसमें रखा खाना आपकी सेहत को ख़राब कर सकता है।

ब्लैक प्लास्टिक नहीँ होती रीसायकल

काली प्लास्टिक अपने रंग के कारण रीसायकल योग्य नहीं होती हैं। उनमें भारी धातुओं और ज्वाला मंदक सहित जहरीले रसायनों की अनियंत्रित मात्रा भी हो सकती है, जिसका अर्थ है कि वे आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हर साल 15 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक प्लास्टिक समुद्र में प्रवेश करता है और विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2025 तक समुद्र में प्रत्येक तीन पाउंड मछली के लिए एक पाउंड प्लास्टिक होगा।

हालाँकि सभी प्लास्टिक रीसायकल योग्य वस्तुओं (बड़े पैमाने पर एकल-उपयोग वाले खाद्य कंटेनर) में 15% काला प्लास्टिक होता है, लेकिन विशाल बहुमत को रीसायकल नहीं किया जाता है क्योंकि प्लास्टिक को छांटने के लिए इसकी रीसायकल सुविधाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक काले रंग को "देख" नहीं सकती है। इस विफलता के परिणामस्वरूप, अधिकांश काले प्लास्टिक की वस्तुएं केवल एक बार उपयोग के बाद हमारे लैंडफिल, भस्मक, महासागरों और नदियों में समाप्त हो जाती हैं।

छोटे स्तर पर भी काले प्लास्टिक कर रहें सेहत ख़राब

बहुत कम स्तर पर भी, ये जहरीले रसायन गंभीर प्रजनन और विकास संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, मस्तिष्क और गुर्दे को जहर दे सकते हैं, मानव थायरॉयड समारोह को बाधित कर सकते हैं, विकास को प्रभावित कर सकते हैं और दीर्घकालिक न्यूरोलॉजिकल क्षति का कारण बन सकते हैं।
सबसे बड़ी चिंता की वस्तुओं में काले प्लास्टिक के खाना पकाने के बर्तन, स्टिरर, खाद्य कंटेनर और गर्म कप के ढक्कन शामिल हैं, क्योंकि गर्मी के संपर्क में आने से इन जहरीले रसायनों के आपके भोजन और पेय में प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाती है।

हमें क्या करना चाहिए?

1) खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञों की सलाह का पालन करें और अपनी रसोई में खाना पकाने वाले प्लास्टिक के बर्तनों से छुटकारा पाएं। लकड़ी या धातु से चिपकाएँ।

2) अपनी स्वयं की धातु या बांस कटलरी और पुआल ले जाएं ताकि आपको फिर कभी काले प्लास्टिक का कांटा, चम्मच, चाकू, स्टिरर या पुआल लेने की आवश्यकता न पड़े।

3) एक बार उपयोग होने वाले गर्म कपों से बचें, विशेषकर काले प्लास्टिक सिप्पी ढक्कन वाले कपों से। इसके बजाय, अपना स्वयं का धातु या सिरेमिक मग लाएँ (और सुनिश्चित करें कि शीर्ष काले प्लास्टिक से बना न हो!)

ब्लैक प्लास्टिक बढ़ाता हैँ कैंसर का खतरा

ब्लैक प्लास्टिक में कई नुकसानदायक केमिकल्स पाए जाते हैं। इन्हीं खतरनाक केमिकल्स में से एक ‘एंडोक्रिन डिस्ट्रक्टिंग’ हमारे लिए जहर है, क्योंकि यह हमारे शरीर के अंदर जाकर हार्मोंस का संतुलन बिगाड़ देते हैं। इस वजह से हार्मोन्स सही तरीके से अपना काम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद केमिकल कैंसर का कारण बन जाते हैं। हैरानी की बात यह है कि प्लास्टिक में यह खतरनाक केमिकल पहले से मौजूद नहीं रहते हैं। यह इसमें खाना गर्म करने या गर्म खाना रखने के बाद उत्पन्न होते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story