×

वजन बढ़ रहा है तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

भारतीय महिलाओं की शारीरिक बनावट इस तरह की होती है कि उनके शरीर के निचले हिस्से पर फैट ज्यादा और बहुत जल्दी जमा होता हैं। इस कारण उनके शरीर का निचला हिस्सा अपेक्षाकृत भारी हो जाता है जिसका हिप बोन्स पर सीधा असर पड़ता है।

Newstrack
Published on: 6 Dec 2020 11:44 AM GMT
वजन बढ़ रहा है तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी
X
वजन बढ़ रहा है तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

लखनऊ: मोटापे की वजह से बहुत सारी बीमारियां देखने को मिलती हैं। मोटापा की वजह से बढ़ते वजन से तमाम बीमारियां घेरे रहती हैं। लेकिन ज्यादातर लोगो का ध्यान इस बात पर नहीं जाता हैं की मोटे लोगों में एक खास तरह के फ्रैक्चर हिप बोन फ्रैक्चर के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। आइये जानते हैं कि हिप फ्रैक्चर जो मोटे लोगों में देखने को मिल रहा हैं लेकिन शायद ही किसी का ध्यान इस पर जाता हैं।

शोध में हुआ खुलासा

एक रिपोर्ट में यह पता चला हैं कि 25 साल चली एक शोध में इस बात का पता चला हैं कि नॉर्मल वेट वाले लोगों से वेटेड लोग के कमर के निचले हिस्से की हड्डी में दिक्कत होने परेशानी अधिक देखने को मिलती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके बॉडी पाए आवश्यकता से अधिक अधिक फैट जमा होता है। रिसर्चर का कहना हैं कि पिछले 10 साल में इस तरह के केस कि संख्या बढ़ती ही जा रही हैं। इस एक दशक में मोटापे की परेशानी पहले से कही अधिक बढ़ रही हैं। शोधकर्ता का कहना हैं कि मोटापा एक महामारी का रूप लेता जा रहा है। ऐसे समय में खुद पर कंट्रोल करना बहुत जरुरी हैं।

Hip fracture 2

ये भी देखें: सिर की इन समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

हिप बोन फ्रैक्चर के मामलों में बढ़ोतरी

एक्सपर्ट्स के मुताबित मोटापे की वजह से हिप फ्रैक्चर की दिक्कत विकराल रूप ले रही हैं। विशेषतौर पर एक सामान्य वेट की महिलाओं में ऐसी समस्या बुढ़ापे में देखने को मिलती है। परन्तु उन महिलाओं में यह दिक्कत जीवन के शुरुआती स्तर पर ही देखने को मिलता हैं जिनका वजन सामान्य से बहुत अधिक होता है। मोटापे की वजह से हिप बोन फ्रैक्चर के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं की औरतों के शरीर में 30 साल की उम्र के बाद प्राकृतिक कैल्शियम की कमी होने लगती है। अगर महिलाओं में खानपान के और सप्लिमेंट्स के जरिए इस कमी को पूरा ना किया जाए तो उनकी हड्डियां कमजोर होकर खोखली होने लगती हैं।

महिलाओं में हिप फ्रैक्चर का खतरा

भारतीय महिलाओं की शारीरिक बनावट इस तरह की होती है कि उनके शरीर के निचले हिस्से पर फैट ज्यादा और बहुत जल्दी जमा होता हैं। इस कारण उनके शरीर का निचला हिस्सा अपेक्षाकृत भारी हो जाता है जिसका हिप बोन्स पर सीधा असर पड़ता है। इस वजह से महिलाओं में हिप फ्रैक्चर के केस बढ़ जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मोटापे से ग्रसित महिलाओं में हड्डियों का रिसाव काफी तेज गति से होता है। मोटापे की वजह से कम उम्र में हिप फ्रैक्चर के खतरा और केस बढ़ रहे हैं। मोटापे कि वजह से हिप फ्रैक्चर ही फ्रैक्चर के बाद होने वाली मौत के आंकड़े मेंबढ़ रहे हैं।

ये भी देखें: अब जामुन वाइनः मजा भी लीजिए, रोग को भी ठीक कीजिए

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story