×

बहुत बुरी मौत मिलती है: जानलेवा वायरस से बच कर रहें, होता है शरीर पर ये असर

चीन के फैले जानलेवा कोरोना वायरस से हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई देशों के नागरिक इसकी चपेट में आ गये हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 22 Feb 2020 6:57 AM GMT
बहुत बुरी मौत मिलती है: जानलेवा वायरस से बच कर रहें, होता है शरीर पर ये असर
X

लखनऊ: चीन के फैले जानलेवा कोरोना वायरस से हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई देशों के नागरिक इसकी चपेट में आ गये हैं। ऐसे में कोरोना को लेकर सभी में एक भय है क्योंकि यह एक ऐसा वायरस है, जिसका इलाज समय पर न सही से न होने पर जान जाने का भय है। भले ही भारत में इसका असर अभी चीन की तुलना में कम है लेकिन संक्रमण फैलाने वाली इस बिमारी की चपेट में आना बेहद आसान है।

बता दें कि यह वायरस बेहद खतरनाक है, जो आपके पूरे शरीर को खोखला कर मौत की कगार तक ले आता है। इस वायरस से शरीर पर क्या असर पड़ता है, यह जानने से पहले आपको पता होना चाहिए कि कहीं आपको या आपके आसपास कोई कोरोना वायरस से ग्रसित तो नहीं है।

ये भी पढ़ें: नाचेंगे ट्रंप-नचाएंगे कैलाश खेर! अगर हुआ ऐसा तो झूम उठेगा इंडिया

ये हैं कोरोना के शुरूआती लक्षण:

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के शुरूआती लक्षण आम बीमारियों की तरह साधारण ही होते हैं। इस दौरान व्यक्ति को बुखार आता है और बहुत ज्यादा थकावट होती है। रोगी को सूखी खांसी होती है। पीड़ित को डायरिया की शिकायत भी हो सकती है।

ध्यान दें कि यह आम खासी-बुखार से थोडा अलग होती है। क्योंकि साधारण सर्दी खांसी की शुरुआत गले में खराश के साथ होती है फिर नाक बहने लगती है जिससे कोल्ड हो जाता है। बुखार और सिर दर्द के साथ ही शरीर को आराम नहीं मिलता है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने दिखाई चीन को उसकी औकात, इस मामले में दिया तिब्बत का साथ

लेकिन कोरोना से हुए फ्लू में कफ शुरु होते ही सिर और पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और सारे लक्षण एकसाथ ही दिखने लगते हैं। गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है और तेज बुखार आने लगता है।

कोरोना से शरीर पर असर:

इस वायरस के चपेट में आने से दोनों फेफड़ों पर असर पड़ता है। सबसे पहले सांस की बिमारी होती है। फेफड़े खराब होने लगते हैं।

आँतों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इंसान की छोटी और बड़ी आंत को खराब हो जाती है।

ये भी पढ़ें: खूब कमाते हैं पूर्व राष्ट्रपति, जानिए ओबामा और क्लिंटन समेत इनकी कमाई

किडनी इंसान के शरीर में खून को फिल्टर करने का काम करता है। लेकिन कोरोना से ग्रसित पीड़ित की किडनी को तबाह कर देता है।

वहीं लीवर को भी डैमेज कर देता है। इस वायरस की चपेट में आए रोगियों के फेफड़े और लिवर दोनों ही खराब पाए गए हैं। लिवर शरीर की पाचन क्रिया का सबसे प्रमुख हिस्सा है।

ये भी पढ़ें: अगर खाने में करते हैं चम्मच की जगह हाथों का इस्तेमाल तो जान लीजिए सारी बात…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story