×

कोरोना: कितनी बार पीना चाहिए काढ़ा, मीट, दही-पनीर से क्यों करना चाहिए परहेज?

लोगों को संक्रमण से बचने के लिए घर में तुलसी, कपूर व मेहंदी समेत अन्य पेड़ लगाने चाहिए, जिससे उनके घर में मच्छर भी नहीं आएंगे। इसके अलावा केमिकल वाले उपकरण मच्छर भगाने के लिए नहीं जलाने चाहिए। इससे बीमारियां होती हैं।

Newstrack
Published on: 1 Oct 2020 7:49 AM GMT
कोरोना: कितनी बार पीना चाहिए काढ़ा, मीट, दही-पनीर से क्यों करना चाहिए परहेज?
X
लोगों को इन दिनों ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें करेला, परमल, तोरई व घीया आदि शामिल हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

नई दिल्ली: यूपी, बिहार, नई दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों में कोरोना के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। जहां एक तक हजारों की संख्या में रोज नये केस सामने आ रहे हैं।

वहीं बड़ी तादाद में लोगों की मौत भी हो रही है। पहले सरकार की तरफ से देश के अंदर लॉकडाउन लागू किया था लेकिन बाद में कुछ जरूरी दिशा-निर्देशों के साथ इसे हटा लिया गया। जिसके बाद से ऑफिस खुलने के साथ धीरे-धीरे स्कूल-कालेज होटल, हवाई सेवाएं और रेल सेना दोनों चालू कर दी गई।

लेकिन इसका ये मतलब कत्तई नही है कि देश के अंदर से कोरोना का खतरा कम हो गया है। थोड़ी सी भी लापरवाही कोरोना वायरस का शिकार बना सकती हैं।

कई लोग कोरोना से बचने के लिए खूब व्यायाम कर रहे हैं और दिन में कई बार काढ़ा भी पी रहे हैं।अभी भी बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनके मन में ये सवाल बना हुआ है कि दिन में कितनी बार काढ़ा पीना चाहिए। तो आइये हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

Corona Sample कोरोना का टेस्ट करते स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(सोशल मीडिया)

बीमार लोग दिन में दो बार और स्वस्थ लोगों को 1 बार पीना चाहिए काढ़ा

राजधानी दिल्ली स्थित आरोग्य भारती के औषधि प्रचार प्रसार प्रमुख के वैद्य दीपक कुमार तिवारी के मुताबिक लोगों को दिन में चार से पांच बार काढ़ा नहीं पीना चाहिए। लोगों को केवल एक बार काढ़ा पीना चाहिए। अधिक बार काढ़ा पीने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

इससे खून वाली उल्टी भी आ सकती है। उन्होंने कहा कि केवल संक्रमित लोग चाहे तो दो बार काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Corona Test अस्पताल में भर्ती मरीज की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें… हाथरस मामले पर बोलीं मायावती, घटना का सुप्रीम कोर्ट स्वतः संज्ञान ले तो बेहतर

मांसाहार का कम करे सेवन

कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोगों को मांसाहार का सेवन कम से कम करना चाहिए। साथ ही दही और पनीर खाने वाले लोगों को भी इन्हें खाने से बचना चाहिए। यह शरीर के अंदर जाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करते हैं, जिससे कोरोना संक्रमण तेजी से मानव शरीर पर प्रहार करता है।

घर में तुलसी व मेहंदी पेड़ लगाये

लोगों को संक्रमण से बचने के लिए घर में तुलसी, कपूर व मेहंदी समेत अन्य पेड़ लगाने चाहिए, जिससे उनके घर में मच्छर भी नहीं आएंगे। इसके अलावा केमिकल वाले उपकरण मच्छर भगाने के लिए नहीं जलाने चाहिए। इससे बीमारियां होती हैं।

ये भी पढ़ें…हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने कराया पीड़िता का अंतिम संस्कार, विरोध करते रहे परिजन

हरी सब्जियों का सेवन करें

लोगों को इन दिनों ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें करेला, परमल, तोरई व घीया आदि शामिल हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। लोगों के घर में सफाई नहीं होने और सीलन होने के कारण घर के अंदर प्रदूषित वातावरण रहता है। इससे लोगों को बीमारी होने का अधिक खतरा रहता है। वे जल्द किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में

खिड़कियां खोलकर न सोये

कोरोना से बचाने के लिए बुजुर्गो के सिर की तेल से मालिश करनी चाहिए और उन्हें नियमित रूप से च्यवनप्राश खाने के लिए देना चाहिए, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

इतना ही नहीं घर के कमरों की खिड़कियां खोल कर रखनी चाहिए, जिससे ताजा हवा कमरे के अंदर आएगी और लोगों को सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। घर के युवाओं को अपने बुजुर्गो का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें…हाथरसः गैंगरेप पीड़िता के परिजन बोले- हमारी मांग थी कि मुख्यमंत्री आएं और हमारी सुनवाई हो

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story